Advertisement

आरएसएस ने जाति जनगणना को 'राष्ट्रीय एकता' के लिए महत्वपूर्ण बताया; महिलाओं के लिए की त्वरित न्याय की मांग

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने देश में जाति जनगणना कराने का समर्थन किया है, लेकिन एक शर्त पर कि इसके...
आरएसएस ने जाति जनगणना को 'राष्ट्रीय एकता' के लिए महत्वपूर्ण बताया; महिलाओं के लिए की त्वरित न्याय की मांग

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने देश में जाति जनगणना कराने का समर्थन किया है, लेकिन एक शर्त पर कि इसके परिणामों का उपयोग नागरिकों की 'कल्याणकारी' जरूरतों के लिए किया जाए, न कि 'चुनावी उद्देश्यों' के लिए।

जाति जनगणना विवाद का विषय रही है और कांग्रेस पार्टी ने इस साल लोकसभा चुनाव के लिए अपने अभियान के दौरान इसे बढ़ावा दिया है। शुरुआत में केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने इसका विरोध किया, लेकिन हाल ही में लोक जनता पार्टी के नेता और कैबिनेट मंत्री चिराग पासवान सहित भाजपा के सहयोगियों ने भारत में जाति जनगणना की आवश्यकता के बारे में बात की है।

आरएसएस के मुख्य प्रवक्ता सुनील आंबेकर ने सोमवार को कहा, "सरकार को डेटा उद्देश्यों के लिए इसे करवाना चाहिए।" अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए आंबेकर ने कहा, "जातिगत प्रतिक्रियाएं हमारे समाज में एक संवेदनशील मुद्दा हैं, और वे राष्ट्रीय एकता के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, जाति जनगणना का इस्तेमाल चुनाव प्रचार और चुनावी उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।"

'समन्वय बैठक' नामक तीन दिवसीय सम्मेलन के समापन के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आंबेकर ने यह भी कहा कि अत्याचारों से पीड़ित महिलाओं को शीघ्र न्याय दिलाने के लिए कानूनों और दंडात्मक कार्रवाइयों की समीक्षा की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बैठक में कोलकाता के अस्पताल में 31 वर्षीय महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना पर विस्तार से चर्चा की गई।

आंबेकर ने कहा कि यह एक "बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना" है और "हर कोई इससे चिंतित है"। यह देखते हुए कि देश में ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं, उन्होंने कहा कि बैठक में सरकार की भूमिका, आधिकारिक तंत्र, कानून, दंडात्मक कार्रवाई और प्रक्रियाओं पर चर्चा की गई। आंबेकर ने कहा, "सभी का मानना है कि इन सभी पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है ताकि हमारे पास उचित प्रक्रिया, फास्ट-ट्रैक प्रक्रियाएं हो सकें और हम पीड़ित को न्याय दिला सकें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad