Advertisement

"सिद्धारमैया हमारे राम हैं, उन्हें अयोध्या क्यों जाना चाहिए": कांग्रेस नेता के बयान पर भड़का विवाद

कांग्रेस नेता कर्नाटक के पूर्व मंत्री एच अंजनेय ने सोमवार को मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की तुलना भगवान...

कांग्रेस नेता कर्नाटक के पूर्व मंत्री एच अंजनेय ने सोमवार को मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की तुलना भगवान राम से करके एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया। एक तरफ सोशल मीडिया तो दूसरी तरफ भाजपा कांग्रेस में बहस छिड़ गई है। 

22 जनवरी को राम मंदिर के भव्य उद्घाटन को लेकर उत्साहपूर्ण प्रत्याशा के बीच भगवा खेमे में और हलचल मचाते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा कि अयोध्या में गर्भगृह के अंदर स्थापित की जाने वाली मूर्ति 'भाजपा के राम' की होगी।

मंत्री की टिप्पणी इस सप्ताह की शुरुआत में सीएम के उस बयान के ठीक बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि चूंकि उन्हें इस महीने राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के लिए औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला है, इसलिए उन्होंने अभी तक इस कार्यक्रम में शामिल होने पर फैसला नहीं किया है।

मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए, अंजनेय ने कहा, "वह (सिद्धारमैया) हमारे राम हैं। उन्हें प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या क्यों जाना चाहिए? वह अपने पैतृक गांव में पूजा कर सकते हैं जहां राम मंदिर है।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "उन्हें वहां (अयोध्या में राम मंदिर) क्यों जाना चाहिए? जो मूर्ति वहां स्थापित की जानी है वह भाजपा के राम हैं। वे केवल भाजपा के लोगों को निमंत्रण भेज रहे हैं और भजन (भक्ति गीत) गा रहे हैं। इसलिए, उन्हें ऐसा करने दें। हमारे राम हर जगह हैं, वह हमारे दिलों में हैं।"

इसके अलावा भाजपा पर लोगों को धर्म और समुदायों के आधार पर बांटने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी उन बड़े 'सामाजिक मुद्दों' को प्राथमिकता नहीं दे रही है जिनसे देश जूझ रहा है। अंजनेय ने कहा, "भाजपा हमेशा ऐसा करती है, लोगों को धर्म और समुदाय के आधार पर बांटती है। वे आक्रामक तरीके से दूसरों की कीमत पर वोट के लिए एक विशेष समुदाय को लुभा रहे हैं।"

कांग्रेस नेता ने सोमवार को चित्रदुर्ग में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "वे राम मंदिर निर्माण के बारे में बड़ी-बड़ी बातें कर रहे हैं, जबकि देश में बेघर लोग वास्तव में गटर में रह रहे हैं। वे पेड़ों के नीचे दिन और रात बिता रहे हैं। उन्हें उनके लिए किफायती घर बनाने चाहिए, उन्हें बेहतर जीवन देना चाहिए। वोट के लिए मंदिर बनाने के विपरीत यही होगा आदर्श राम मंदिर।

कांग्रेस नेता पर पलटवार करते हुए, भाजपा नेता बसनगौड़ा पाटिल यत्नाल ने उन्हें भगवान राम और अन्य हिंदू देवताओं के बारे में सम्मान और सम्मान के साथ बोलने की चेतावनी दी। यत्नाल ने एक्स पर पोस्ट किया, "यह हमारा दुर्भाग्य है कि ऐसे बेवकूफ, हिंदू विरोधी (नेता) हमारे मंत्री रहे हैं।"

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले हैं। इस आयोजन के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, जिसमें हजारों गणमान्य व्यक्तियों और समाज के सभी वर्गों के लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

कर्नाटक के मूर्तिकार योगीराज अरुण द्वारा बनाई गई मूर्ति को 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए अंतिम रूप दिया गया है। अयोध्या में राम लला (शिशु भगवान राम) के प्राण-प्रतिष्ठा (अभिषेक) समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad