Advertisement

पीएम मोदी के खिलाफ़ कौन लड़ेगा वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव? "इंडिया" गठबंधन की प्लानिंग शुरू!

2024 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी से एक मजबूत संयुक्त विपक्ष का उम्मीदवार खड़ा करना इंडिया ब्लॉक की चौथी...
पीएम मोदी के खिलाफ़ कौन लड़ेगा वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव?

2024 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी से एक मजबूत संयुक्त विपक्ष का उम्मीदवार खड़ा करना इंडिया ब्लॉक की चौथी बैठक में चर्चा किए गए प्रस्तावों में से एक था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने चुनाव कौन लड़ेगा, इसपर काफी चर्चा भी हुई है। 

मंगलवार को दिल्ली में हुई बैठक में विपक्षी दल इस बात पर सहमत हुए कि चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए कुछ अलग विचारों की जरूरत है। सूत्रों ने कहा कि चर्चा किए गए विचारों में से एक वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट विपक्ष का उम्मीदवार होना था।

2014 के संसदीय चुनावों में, आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने वाराणसी से मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था और 3.37 लाख वोटों के अंतर से हार गए थे। 2019 में ऐसी चर्चा थी कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा वाराणसी से चुनाव लड़ सकती हैं। हालांकि, कांग्रेस ने अजय राय और समाजवादी पार्टी ने शालिनी यादव को मैदान में उतारा था। मोदी ने 60 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल कर चुनाव जीता।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह वाराणसी में एक रैली करेंगे। हालांकि, अनुमति नहीं मिलने के कारण रैली रद्द कर दी गई। इंडिया ब्लॉक की बैठक में जहां सीट बंटवारे पर फोकस रहा, वहीं नेताओं ने संयुक्त रैलियां और सार्वजनिक बैठकें आयोजित करने पर भी चर्चा की।

इस बीच, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी गठबंधन का प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनाने के ममता बनर्जी के प्रस्ताव से बिहार की मुख्यमंत्री के नाराज होने की अफवाहों के बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने बुधवार को कहा कि उन्होंने यह प्रस्ताव इस सवाल के रूप में दिया है कि चेहरा कौन होगा। 

बुधवार को मीडिया से बात करते हुए, बनर्जी ने कहा, "हमने खड़गे जी का नाम प्रस्तावित किया क्योंकि हर कोई एक चेहरा मांगता है, इसलिए मैंने एक प्रस्ताव रखा कि अगर खड़गे जी चेहरा हैं तो मुझे कोई समस्या नहीं है, और इसका समर्थन अरविंद जी ने किया।"

यह पूछे जाने पर कि क्या नीतीश कुमार उनके प्रस्ताव से नाराज हैं, उन्होंने कहा, ''मुझे ऐसी कोई जानकारी नहीं है।" प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने कहा कि प्रस्ताव को खुद कांग्रेस प्रमुख ने खारिज कर दिया था, इसलिए इस पर चर्चा करने का कोई मतलब नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad