Advertisement

सरकार बिना भेदभाव के राज्यों को अतिरिक्त आपदा प्रबंधन निधि उपलब्ध कराए: खड़गे

देश के विभिन्न हिस्सों में चरम मौसम की घटनाओं के बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार...
सरकार बिना भेदभाव के राज्यों को अतिरिक्त आपदा प्रबंधन निधि उपलब्ध कराए: खड़गे

देश के विभिन्न हिस्सों में चरम मौसम की घटनाओं के बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को मोदी सरकार से बिना किसी भेदभाव के राज्यों को अतिरिक्त आपदा प्रबंधन निधि तत्काल उपलब्ध कराने की मांग की।

उन्होंने आपदा प्रबंधन में सुधार करने और बाढ़, भारी वर्षा, बादल फटने और सूखे जैसी स्थितियों जैसे जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए ठोस नीति बनाने के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए कदम उठाने का भी आह्वान किया। उन्होंने उत्तराखंड में बादल फटने और भारी वर्षा के कारण हुई जनहानि पर शोक व्यक्त करते हुए यह टिप्पणी की।

कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर हिंदी में लिखे एक पोस्ट में कहा, "उत्तराखंड में बादल फटने, अत्यधिक भारी वर्षा और भूस्खलन के कारण कई लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है। जानकारी के अनुसार कई लोग लापता हैं।"

उन्होंने कहा, "हम इस कठिन समय में उत्तराखंड के लोगों के साथ हैं। पीड़ितों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है और हमें विश्वास है कि सेना द्वारा किए जा रहे बचाव कार्य लोगों को सुरक्षा और राहत प्रदान करेंगे।" खड़गे ने कहा कि सरकार और प्रशासन अपनी जिम्मेदारी निभाएं और पीड़ितों को मुआवजा देकर मदद करें। उन्होंने कहा, "देश जलवायु परिवर्तन से जूझ रहा है। कई राज्यों में बाढ़, भारी बारिश, बादल फटने और सूखे जैसी आपात स्थितियां पैदा हो गई हैं। इसके लिए हमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए, सभी की भागीदारी से, ठोस नीति बनाकर कदम उठाने होंगे।"

खड़गे ने कहा, "हमें अपने आपदा प्रबंधन को भी बेहतर बनाना होगा। इसके लिए सरकार की सकारात्मक पहल जरूरी है।" कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि साल दर साल हो रही इन प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए मोदी सरकार को बिना किसी भेदभाव के राज्यों को तत्काल अतिरिक्त आपदा प्रबंधन कोष मुहैया कराना चाहिए। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि उत्तराखंड में भारी बारिश और बादल फटने से कई लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है।

प्रियंका गांधी ने कहा, "ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। मैं भगवान भोलेनाथ से श्री केदारनाथ धाम के रास्ते में फंसे बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं सहित सभी की कुशलता की प्रार्थना करती हूं।" प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि वे राहत और बचाव कार्यों में हर संभव मदद करें। उत्तराखंड में रात भर हुई भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई और कई नदियां उफान पर आ गईं, जिससे एक घर ढह गया और 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने गुरुवार को यहां बताया कि उत्तराखंड में रात भर हुई भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर आ गईं, जिससे बाढ़ आ गई और एक घर ढह गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad