Advertisement

कर्नाटक में हुक्का पर लगा प्रतिबंध, स्वास्थ्य विभाग ने बताया ये कारण

कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडू राव ने बुधवार को तंबाकू से संबंधित...
कर्नाटक में हुक्का पर लगा प्रतिबंध, स्वास्थ्य विभाग ने बताया ये कारण

कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडू राव ने बुधवार को तंबाकू से संबंधित बीमारियों से निपटने के लिए राज्य भर में हुक्का पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को एक परिपत्र जारी किया जिसमें कहा गया कि कर्नाटक सरकार ने राज्य भर में सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में तंबाकू और गैर-तंबाकू हुक्का दोनों के उपयोग और बिक्री पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है।

विभाग के एक बयान में कहा गया है, "यह निर्णायक कार्रवाई WHO ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे-2016-17 (GATS-2) के चौंकाने वाले आंकड़ों से समर्थित है, जिसमें कहा गया है कि कर्नाटक में 22.8% वयस्क तंबाकू का उपयोग करते हैं, जिनमें से 8.8% धूम्रपान करने वाले हैं।" इसमें कहा गया है कि 23.9% वयस्क सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान के संपर्क में आते हैं, जो राज्य में तंबाकू सेवन के व्यापक जोखिम को दर्शाता है। होटल, रेस्तरां, पब, बार, लाउंज, कैफे, क्लब और अन्य प्रतिष्ठानों में हुक्का के उपयोग और बिक्री पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

विभाग ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे (2019) में पाया गया है कि 13 से 15 वर्ष की आयु के लगभग पांचवें छात्र ने किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन किया है। बयान में आगे कहा गया, "तंबाकू आधारित शीशा और 'हर्बल' शीशा जहरीले एजेंटों से भरे धुएं का उत्सर्जन करते हैं, जिससे कैंसर, हृदय रोग और फेफड़ों की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।" इसमें कहा गया है, "तंबाकू का आर्थिक बोझ भी उतना ही चिंताजनक है, कर्नाटक में 35-69 आयु वर्ग के व्यक्तियों में तंबाकू से संबंधित बीमारियों के कारण 2011 में 983 करोड़ रुपये की लागत आई थी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad