Advertisement

आने वाले 10 सालों में भारत को मिलेंगे रिकॉर्ड संख्या में नए डॉक्टर: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के भुज जिले में केके पटेल सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का...
आने वाले 10 सालों में भारत को मिलेंगे रिकॉर्ड संख्या में नए डॉक्टर: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के भुज जिले में केके पटेल सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश को आने वाले 10 वर्षों में रिकॉर्ड संख्या में नए डॉक्टर्स मिलेंगे।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, " भुज में अस्पताल लोगों को सस्ती कीमत पर अच्छी गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएगा। दो दशक पहले गुजरात में केवल 1100 सीटों वाले 9 मेडिकल कॉलेज थे लेकिन अब हमारे पास 6000 सीटों के साथ 36 से अधिक मेडिकल कॉलेज हैं जिसमे एक एम्स भी शामिल है।
प्रधानमंत्री ने यह भी कहा की भारत को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आने वाले 10 सालों में रिकॉर्ड संख्या में डॉक्टर मिलेंगे। पीएम के कहा, " देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने का लक्ष्य हो या सभी के लिए चिकित्सा शिक्षा को सुलभ बनाने का प्रयास हो, देश को आने वाले 10 वर्षों में रिकॉर्ड संख्या में डॉक्टर मिलेंगे।"

आगे उन्होंने बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था पर बात की और कहा कि ये केवल बीमारियों के इलाज तक ही सीमित नहीं है।

अस्पताल का निर्माण श्री कच्छी लेवा पटेल समाज, भुज द्वारा किया गया है। पीएमओ के अनुसार, यह कच्छ का पहला धर्मार्थ सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल है और 200 बिस्तरों वाला अस्पताल है। उन्होंने कहा, "यह इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी (कैथलैब), कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूक्लियर मेडिसिन, न्यूरो सर्जरी, ज्वाइंट रिप्लेसमेंट और अन्य सहायक सेवाएं जैसे प्रयोगशाला, रेडियोलॉजी आदि जैसी सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं प्रदान करता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad