Advertisement

जेल में बंद झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम ने राज्य मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम ने राज्य मंत्रिमंडल और कांग्रेस...
जेल में बंद झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम ने राज्य मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम ने राज्य मंत्रिमंडल और कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है।

एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल से मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को लिखे पत्र में आलम ने कैबिनेट मंत्री के पद से अपना इस्तीफा दे दिया।

आलम ने एआईसीसी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखे एक अन्य पत्र में कहा, "मैं कांग्रेस विधायक दल, झारखंड के नेता के पद से अपना इस्तीफा सौंपता हूं। मुझे सीएलपी के रूप में काम करने और सेवा करने का अवसर प्रदान करने के लिए मैं पार्टी नेतृत्व का आभारी रहूंगा।" 

प्रवर्तन निदेशालय ने 15 मई को कांग्रेस नेता को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था, जिसके कुछ दिनों बाद उनके सहयोगी से जुड़े परिसरों से लगभग 32 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए थे। राज्य में विपक्षी भाजपा ने पिछले हफ्ते आलम को चंपई सोरेन कैबिनेट से हटाने की मांग की थी।

भाजपा के एक प्रवक्ता ने आरोप लगाया, "झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन की भ्रष्टाचार गाथा देश के सामने उजागर हो गई है। आलम पर एक बड़े टेंडर घोटाले का आरोप है, जहां उन्होंने और उनकी मंडली ने एहसान के बदले में टेंडर तय किए थे। उन्होंने राजनीतिक शालीनता की सभी सीमाएं पार कर दी हैं। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मॉडल का पालन करने की कोशिश की जहां केजरीवाल ने गिरफ्तार होने के बावजूद इस्तीफा नहीं दिया। लेकिन यहां हम करदाताओं के पैसे की बर्बादी नहीं होने देंगे।'

उन्होंने कहा कि इस्तीफा भाजपा द्वारा सड़कों पर उतरने और सीएम सचिवालय का घेराव करने की धमकी के बाद आया। वहीं, कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि आदर्श आचार संहिता हटने के बाद आलम को इस्तीफा देना था।

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने आलम के पास मौजूद सभी चार विभागों - संसदीय कार्य, ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य और पंचायती राज का कार्यभार संभाला था। पाकुड़ के 70 वर्षीय विधायक को पिछले महीने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत केंद्रीय एजेंसी के जोनल कार्यालय में हिरासत में लिया गया था।

अपने निजी सचिव और राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी संजीव कुमार लाल (52) और उनके घरेलू सहायक जहांगीर आलम (42) की गिरफ्तारी के बाद वह ईडी के रडार पर आ गए। छापेमारी के दौरान एजेंसी ने उनसे जुड़े एक फ्लैट से 32 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त की।

मंत्री ने पहले संवाददाताओं से कहा था कि वह एक "कानून का पालन करने वाले" नागरिक थे क्योंकि उन्होंने खुद को लाल की गतिविधियों से दूर रखने की मांग की थी, यह कहते हुए कि प्रशासनिक अधिकारी ने अतीत में राज्य सरकार के अन्य मंत्रियों के साथ भी काम किया था।

मनी लॉन्ड्रिंग की जांच राज्य ग्रामीण विकास विभाग में कथित अनियमितताओं से संबंधित है। ईडी ने कहा था कि मामले में "वरिष्ठ नौकरशाहों और राजनेताओं" के नाम सामने आए हैं और इसकी जांच की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad