Advertisement

टीएमसी के साथ कांग्रेस के गठबंधन की संभावनाओं पर जयराम रमेश ने दिया ये बड़ा बयान

भले ही तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है, कांग्रेस...
टीएमसी के साथ कांग्रेस के गठबंधन की संभावनाओं पर जयराम रमेश ने दिया ये बड़ा बयान

भले ही तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है, कांग्रेस ने रविवार को कहा कि आगामी आम चुनावों के लिए ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी के साथ गठबंधन के दरवाजे अभी भी खुले हैं।

पटना में विपक्ष की रैली से पहले, कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने पीटीआई से कहा कि वे अभी भी आशान्वित हैं और मानते हैं कि जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कहती हैं कि वह इंडिया गठबंधन में हैं, तो उनकी प्राथमिकता भाजपा को हराना है। उन्होंने ग्वालियर में कहा, ''हम इसे उनकी प्राथमिकता और इरादे के बयान के रूप में लेते हैं।''

उन्होंने कहा, "हमने कोई दरवाजा बंद नहीं किया है। उन्होंने एकतरफा घोषणा की है कि वह (पश्चिम बंगाल में) सभी 42 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, यह उनकी घोषणा है। जहां तक हमारा सवाल है, बातचीत अभी भी जारी है, दरवाजे अभी भी खुले हैं और अंतिम शब्द कहे जाने तक अंतिम शब्द नहीं कहा जाएगा।"

बिहार की राजधानी पटना में होने वाली रैली पर रमेश ने कहा कि यह संयुक्त विपक्ष की रैली है और प्रधानमंत्री के शनिवार को वहां जाने के बाद आ रही है। उन्होंने कहा, "यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण राजनीतिक रैली है और यह भाजपा और उसके सहयोगियों को हराने के लिए विपक्षी एकता को दर्शाती है।"

उन्होंने कहा, "पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने भी रैली में हिस्सा लेने के लिए अपनी चल रही 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को विराम दे दिया है। आज (यात्रा का) 50वां दिन है, थोड़ा बदलाव हुआ है क्योंकि राहुल गांधी को विपक्ष की रैली के लिए पटना जाना है और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिअर्जुन खड़गे भी इसमें हिस्सा लेने वाले हैं।"

उन्होंने कहा, "तो आज सुबह, वह (गांधी) अग्निवीर मुद्दे पर बातचीत करने जा रहे हैं। फिर मोहना में एक रोड शो होगा। उसके बाद आज कोई यात्रा नहीं है। लेकिन कल, 51वें दिन, जैसा कि योजना बनाई गई है और जैसा कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, हम शिवपुरी (मध्य प्रदेश में) से शुरुआत करेंगे।"

उन्होंने कहा, पांचवें दिन वह (गांधी) उज्जैन में होंगे और पवित्र श्री महाकालेश्वर मंदिर का दौरा करेंगे। हाल ही में उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में लोक दल की भागीदारी के बारे में पूछे जाने पर रमेश ने कहा कि 'असली' लोक दल ने अलीगढ़ में यात्रा के दौरान राहुल गांधी का स्वागत किया।

उन्होंने कहा, वहां पूर्व प्रधानमंत्रियों चौधरी चरण सिंह, इंदिरा गांधी और लोकदल के पोस्टर, बैनर और होर्डिंग थे। उन्होंने दावा किया, ''वह असली लोकदल था, असली लोकदल, आरएलडी (राष्ट्रीय लोकदल) नकली लोकदल है।''

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के बाद आरएलडी भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल हो गई। यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी वायनाड लोकसभा सीट (केरल में) से चुनाव लड़ेंगे, रमेश ने कहा, "इस पर चर्चा चल रही है और राहुल गांधी सीट तय करेंगे।"

भाजपा द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित करने पर रमेश ने कहा कि उन्हें भगवा पार्टी के उम्मीदवारों पर टिप्पणी क्यों करनी चाहिए। उन्होंने कहा, "हम अपने घोषणापत्र, अपने उम्मीदवारों और विभिन्न राज्यों में अपनी सीटों को अंतिम रूप दे रहे हैं। मेरी चिंता यह है कि हम क्या कर रहे हैं, न कि भाजपा क्या कर रही है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad