Advertisement

जयशंकर ने शिंजो आबे की पत्नी से मुलाकात की, प्रधानमंत्री मोदी का निजी पत्र सौंपा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पत्नी अकी आबे से शुक्रवार को...
जयशंकर ने शिंजो आबे की पत्नी से मुलाकात की, प्रधानमंत्री मोदी का निजी पत्र सौंपा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पत्नी अकी आबे से शुक्रवार को मुलाकात की और भारत-जापान संबंधों को आगे बढ़ाने में दिवंगत प्रधानमंत्री के अमूल्य योगदान को याद किया। आबे (67) की आठ जुलाई 2022 को जापान के नारा में एक चुनाव प्रचार अभियान के दौरान गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी।

जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘इस बार तोक्यो की यात्रा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पत्नी अकी आबे से मुलाकात की। भारत-जापान संबंधों को आगे बढ़ाने में प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अमूल्य योगदान को याद किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दिवंगत प्रधानमंत्री की मां योको आबे के हाल में हुए निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक निजी पत्र सौंपा।’’

शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे वक्त तक प्रधानमंत्री रहे। वह 2006 से 2007 और फिर 2012 से 2020 तक देश के प्रधानमंत्री पद पर रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने 2022 में आबे की मौत के बाद एक पत्र में उन्हें जापान का उत्कृष्ट नेता बताया था।मोदी ने कहा था कि आबे के निधन से जापान और दुनिया ने एक महान दूरदर्शी नेता तथा उन्होंने एक प्रिय मित्र खो दिया है।

आबे ने भारत के साथ जापान के रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने को हमेशा ‘‘शीर्ष प्राथमिकता’’ दी और उन्होंने द्विपक्षीय असैन्य परमाणु समझौते, एक अहम व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर और नयी दिल्ली को चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद ‘क्वाड’ समूह में शामिल होने के लिए राजी करने जैसी कई ऐतिहासिक पहल कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad