Advertisement

कर्नाटक के सीएम, कांग्रेस नेताओं ने जंतर-मंतर पर केंद्र के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन; बेंगलुरु में जुटे भाजपाई

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में, कर्नाटक के शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने बुधवार को करों के...
कर्नाटक के सीएम, कांग्रेस नेताओं ने जंतर-मंतर पर केंद्र के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन; बेंगलुरु में जुटे भाजपाई

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में, कर्नाटक के शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने बुधवार को करों के हस्तांतरण में राज्य के साथ हुए "अन्याय" को लेकर केंद्र के खिलाफ नई दिल्ली में जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं, इस विरोध के खिलाफ भाजपा के नेताओं ने बेंगलुरु में प्रदर्शन किया।

जंतर मंतर पर कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार, राज्य के कई सांसद, मंत्री और विधायक शामिल हुए। कांग्रेस का आरोप है कि पिछले कुछ वर्षों में कर हस्तांतरण और सहायता अनुदान में कर्नाटक के साथ "अन्याय" किया गया है।

प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि केंद्र 15वें वित्त आयोग के तहत कर्नाटक को कथित तौर पर हुए 1.87 लाख करोड़ रुपये के नुकसान को ठीक करे। सिद्धारमैया ने कहा कि यह विरोध बीजेपी के खिलाफ नहीं बल्कि कर्नाटक के साथ भेदभाव है।

भाजपा के इस आरोप को खारिज करते हुए कि विरोध का उद्देश्य उत्तर-दक्षिण विभाजन को बढ़ावा देना था, मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस चाहती है कि देश एकजुट हो लेकिन दक्षिणी राज्यों के साथ कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 14वें वित्त आयोग के तहत राज्यों, खासकर कर्नाटक को कर बांटने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फॉर्मूले को 15वें वित्त आयोग ने बदल दिया था और अपने राज्य के राजस्व के नुकसान को रोकने के लिए पुराने फॉर्मूले पर लौटने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि वे 14वें वित्त आयोग द्वारा इस्तेमाल किए गए फॉर्मूले को अपनाने के लिए नए वित्त आयोग को भी एक प्रतिनिधित्व प्रस्तुत करेंगे। सीपीआई (एम) के दिग्गज नेता और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ 8 फरवरी को दक्षिणी राज्य के प्रति केंद्र की कथित लापरवाही के खिलाफ दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करेंगे।

भाजपा का बेंगलुरु में प्रदर्शन

कर्नाटक में भाजपा ने बुधवार को कांग्रेस सरकार की कथित विफलताओं के खिलाफ बेंगलुरु ।इन विरोध प्रदर्शन किया, जाहिर तौर पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा "वित्तीय न्याय की लड़ाई" के लिए दिल्ली में आयोजित धरने का जवाब देने के लिए। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बी वाई विजयेंद्र के नेतृत्व में भाजपा विधायकों और नेताओं ने विधान सौध के पास महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना प्रदर्शन किया, जहां कर्नाटक का राज्य विधानमंडल और सचिवालय है। 

हाथों में तख्तियां लिए प्रदर्शनकारियों ने सूखा प्रभावित किसानों को राहत और दूध उत्पादकों को प्रोत्साहन देने में कथित तौर पर विफल रहने के लिए कांग्रेस सरकार की निंदा करते हुए नारे लगाए। आंदोलन में हिस्सा लेने वालों में पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता आर अशोक, विधान परिषद में विपक्ष के नेता कोटा श्रीनिवास पुजारी और कई पूर्व मंत्री शामिल थे।

इस बीच, पत्रकारों से बात करते हुए, भाजपा सांसद बीवाई राघवेंद्र ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए 'राजनीतिक नाटक कर रही है'। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के मतदाताओं ने बहुत सारी उम्मीदों के साथ कांग्रेस को सत्ता में भेजा था, लेकिन केवल छह महीने में लोगों के साथ-साथ सत्तारूढ़ दल के विधायकों ने भी सरकार से उम्मीद खो दी क्योंकि राज्य में कोई विकासात्मक गतिविधियां नहीं हो रही थीं।

पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे राघवेंद्र ने कहा, "अब सरकार आसन्न लोकसभा चुनाव का सामना करने की स्थिति में नहीं है। वे अपनी विफलताओं से जनता का ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं। अपनी विफलता को छिपाने के लिए, वे केंद्र पर उंगली उठाने का यह राजनीतिक नाटक कर रहे हैं।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad