Advertisement

केरल सरकार ने मनरेगा में नए प्रतिबंध को लेकर की केंद्र की आलोचना, फैसले को रद्द करने की मांग तेज

केरल में वामपंथी सरकार ने केंद्र से मनरेगा योजना के तहत एक साथ काम करने को सीमित करने के उनके फैसले को...
केरल सरकार ने मनरेगा में नए प्रतिबंध को लेकर की केंद्र की आलोचना, फैसले को रद्द करने की मांग तेज

केरल में वामपंथी सरकार ने केंद्र से मनरेगा योजना के तहत एक साथ काम करने को सीमित करने के उनके फैसले को रद्द करने का आग्रह किया है। केरल ने कहा कि यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भारी झटका पैदा करेगा जो कोविड -19 द्वारा उत्पन्न संकट से बाहर आने की कोशिश कर रहा है।


इस कदम पर केंद्र की आलोचना करते हुए, राज्य के एलएसजीडी मंत्री एमवी गोविंदन ने कहा कि यह केरल में मौजूदा परिस्थितियों पर विचार किए बिना लिया गया, जो योजना के कार्यान्वयन में राज्यों में सबसे ऊपर है।

उन्होंने उल्लेख किया कि यह न केवल मजदूरों को गहरे संकट में डालेगा, बल्कि दक्षिणी राज्य में योजना के कार्यान्वयन पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।

राज्य सरकार ने नए फैसले के संबंध में अपनी चिंताओं से अवगत कराते हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय को पहले ही एक पत्र भेज दिया है।

मंत्री ने एक बयान में कहा, "केंद्र का निर्णय स्थानीय वित्तीय क्षेत्र के लिए एक बड़ा झटका है जो कोविड -19 के कारण संकट से बाहर आने की कोशिश कर रहा है। केंद्र को अपने फैसले को रद्द करना चाहिए जो मजदूरों को संकट में डालता है।"

उन्होंने कहा कि यह आदेश कि एक साथ केवल 20 कार्यों की अनुमति दी जा सकती है, श्रम क्षेत्र के साथ-साथ स्थानीय वित्तीय क्षेत्र के क्षेत्र में भी समस्याएं पैदा करेगा।
उन्होंने कहा, "निर्णय मनरेगा के मूल सिद्धांतों के खिलाफ भी है कि मांग करने वाले सभी परिवारों को 100 कार्य दिवस सुनिश्चित किए जाएं।"

यह बताते हुए कि केरल और उत्तरी राज्यों में ग्राम पंचायतों की संरचना काफी भिन्न है, उन्होंने कहा कि केरल में एक भी वार्ड में अन्य राज्यों में पंचायत की समान जनसंख्या शामिल हो सकती है।

केरल की ग्राम पंचायतों में ऐसे 13 से 23 वार्ड शामिल हैं और राज्य एक साथ कार्यों को लागू करके श्रम की अत्यधिक मांग को पूरा करता है।

उन्होंने कहा कि हालांकि राज्य ने इस साल 10 करोड़ कार्य दिवसों की मांग की थी, लेकिन केंद्र द्वारा केवल छह करोड़ दिन आवंटित किए गए थे।

गोविंदन ने कहा कि राज्य ने वित्तीय वर्ष के पहले चार महीनों के भीतर पहले ही 2,43,53,000 कार्य दिवस पूरे कर लिए हैं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad