Advertisement

बांग्लादेश के प्रदर्शनकारियों को वामपंथी दलों का समर्थन? कोलकाता में छात्र संघों ने विरोध मार्च निकाला

कई वामपंथी छात्र संघों और मानवाधिकार संगठनों ने पड़ोसी देश बांग्लादेश में आरक्षण व्यवस्था के खिलाफ...
बांग्लादेश के प्रदर्शनकारियों को वामपंथी दलों का समर्थन? कोलकाता में छात्र संघों ने विरोध मार्च निकाला

कई वामपंथी छात्र संघों और मानवाधिकार संगठनों ने पड़ोसी देश बांग्लादेश में आरक्षण व्यवस्था के खिलाफ जारी प्रदर्शन के प्रति एकजुटता व्यक्त करने के लिए शुक्रवार को कोलकाता में स्थित बांग्लादेश के उपउच्चायोग के पास विरोध मार्च निकाला।

कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लेकर पड़ोसी देश के आंदोलनकारियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए नारे लगा रहे थे। वे पिछले कुछ दिनों में बांग्लादेश की सड़कों पर जारी प्रदर्शनों के दौरान छात्र प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों द्वारा कथित कार्रवाई का विरोध कर रहे थे।

महिलाओं सहित सैकड़ों कार्यकर्ता ललित कला अकादमी के पास एकत्र हुए और बांग्लादेश उप उच्चायोग की ओर बढ़ने की कोशिश करने लगे। पुलिस ने एक्साइड क्रॉसिंग के पास बैरिकेड लगाकर उन्हें पहले ही रोक दिया।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई। कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करके लालबाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय ले जाया गया।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘प्रदर्शनकारियों में न केवल छात्र बल्कि मानवाधिकार संगठनों के सदस्य भी शामिल थे। कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लालबाजार पुलिस मुख्यालय ले जाया गया।’’

बांग्लादेश में पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं और आंसू गैस के गोले दागे। राजधानी ढाका में शुक्रवार को सभी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया। सरकारी नौकरियों में आरक्षण को लेकर कई दिनों तक चली घातक झड़पों के बाद इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद कर दी गईं थीं।

स्थानीय मीडिया के अनुसार प्रदर्शनकारी छात्रों द्वारा देश में ‘पूर्ण बंद’ लागू करने के प्रयास में 22 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad