Advertisement

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: बीएसपी ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ किया गठबंधन, 178 सीटों पर लड़ेगी पार्टी

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने इस साल के अंत में होने वाले मध्य प्रदेश...
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: बीएसपी ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ किया गठबंधन, 178 सीटों पर लड़ेगी पार्टी

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने इस साल के अंत में होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन की घोषणा की है। बसपा के राज्यसभा सदस्य रामजी गौतम और जीजीपी के महासचिव बलबीर सिंह तोमर ने शनिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बसपा 178 सीटों (राज्य की कुल 230 में से) पर चुनाव लड़ेगी, जबकि जीजीपी 52 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

उन्होंने कहा, "दलितों, आदिवासियों और महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को खत्म करने के लिए इस गठबंधन की सरकार बनेगी। यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के तानाशाही और पूंजीवादी शासन को भी खत्म करेगी और गरीबों को न्याय मिलेगा।"   2018 के राज्य विधानसभा चुनावों में, बसपा ने दो सीटें जीतीं, और दो विधायकों में से एक बाद में भाजपा में शामिल हो गया।

जीजीपी का गठन लगभग तीन दशक पहले तत्कालीन अविभाजित मध्य प्रदेश में एक आदिवासी संगठन के रूप में किया गया था।  1998 में इसने विधानसभा में एक सीट जीती। 2003 में इसने तीन विधानसभा सीटें जीतीं, जो अब तक का इसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक टिप्पणीकार रशीद किदवई ने दावा किया कि 1991 में गठित जीजीपी अनिश्चित भविष्य की ओर देख रही है।

उन्होंने कहा कि 2003 के विधानसभा चुनावों में इसने जबरदस्त क्षमता दिखाई थी, लेकिन 2008 और 2013 में यह व्यक्तिगत नेताओं के पलायन और समझौतों से त्रस्त थी।  2018 के चुनाव में जीजीपी ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया था.  किदवई ने दावा किया कि राज्य में अब इसे आदिवासियों की पार्टी के रूप में नहीं माना जाता है, जहां बड़ी संख्या में आदिवासी आबादी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad