Advertisement

महाराष्ट्र विधानपरिषद चुनाव: कांग्रेस का दावा, 'क्रॉस-वोट’ करने वाले विधायकों के खिलाफ की गयी कार्रवाई

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी ने महाराष्ट्र विधानपरिषद के...
महाराष्ट्र विधानपरिषद चुनाव: कांग्रेस का दावा, 'क्रॉस-वोट’ करने वाले विधायकों के खिलाफ की गयी कार्रवाई

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी ने महाराष्ट्र विधानपरिषद के द्विवार्षिक चुनाव में ‘क्रॉस वोटिंग’ करने वाले विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की है। 

आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों की समीक्षा तथा उसकी चुनाव रणनीतियां तय करने के लिए यहां आयोजित एक बैठक में हिस्सा लेने के बाद वेणुगोपाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘(महाराष्ट्र विधानपरिषद चुनाव में) जिन विधायकों ने ‘क्रॉस वोटिंग’ किया, उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है और आपको भविष्य में उसका परिणाम नजर आयेगा। अनुशासन बहुत महत्वपूर्ण (जरूरी) है।’’

हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि कितने या किन-किन विधायकों ने मतदान के दौरान पार्टी के निर्देश का उल्लंघन किया। जब वेणुगोपाल से पूछा गया कि क्या असंतुष्ट विधायकों को विधानसभा चुनाव में मौका नहीं दिया जाएगा तो कांग्रेस महासचिव ने कहा , ‘‘आप अपना अनुमान लगा सकते हैं।’’

राज्य में 12 जुलाई को हुए द्विवार्षिक विधानपरिषद चुनाव में सात कांग्रेस विधायकों ने ‘क्रॉस-वोटिंग’ की थी।

कांग्रेस के पास 37 विधायक हैं और उसने अपने प्रत्याशी प्रद्यन सातव के लिए 30 प्रथम वरीयता मत का कोटा तय किया था। उसके बाकी सात मत सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार मिलिंद नार्वेकर के खाते में जाने थे।

लेकिन सातव को 25 मत और नार्वेकर को 22 प्रथम वरीयता मत मिले। इसका तात्पर्य है कि कम से कम सात कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad