Advertisement

बिहार चुनाव का आखिरी चरण, 5 बजे तक 59.46% मतदान

आज बिहार विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया है। शाम 5 बजे तक 59.46 फीसदी मतदान हुआ। इस चरण में राज्य के नौ जिलों मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा और दरभंगा के कुल 57 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोट डाले गए।
बिहार चुनाव का आखिरी चरण, 5 बजे तक 59.46% मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान आज शाम 5 बजे समाप्त हो गया। इस चरण में कुल 57 सीटों पर हुए मतदान में बंपर वोटिंग हुई। शाम 5 बजे तक इन सीटों पर करीब 59.46 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है। सबसे अधिक कटिहार में 67.27 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। आज के मतदान में सबसे कम सहरसा में 50.78 फीसदी वोटिंग हुई। इससे पहले शाम 4 बजे तक 55.85 प्रतिशत और 3 बजे तक 51 फीसदी मतदान हो चुका था। आज के चरण में कुल 9 जिलों की 57 सीटों पर मतदान हुआ।

अररिया और कटिहार में पुलिस और लोगों के बीच झड़प होने की खबर है। अररिया में कुछ जगहों पर स्थिति संभालने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा जिसमें कुछ लोगों के घायल हेने की खबर है। वहीं कटिहार में एक बूथ पर पुलिस द्वारा बोगस वोटिंग करने से रोके जाने पर कुछ लोगों ने हंगामा किया, जिसपर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर स्थिति को शांत करा दिया। सुबह में मतदान शुरू होने के बाद कई जगहों से ईवीएम में खराबी की खबरें भी आई, जिस वजह से वहां पर मतदान कुछ देर के लिए बाधित रहा। हालांकि इन मशीनों को  बाद में बदलकर मतदान शुरू करा दिया गया था। वहीं मतदान के दौरान मधेपुरा के सांसद पप्पू यादव की तबियत खराब हो जाने से उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। बताया जा रहा है कि बाद में डॉक्टरों ने उन्हें बेहतर इलाज के लिए एम्स रेफर कर दिया है।

छिटपुट घटनाओं को छोड़कर बिहार विधानसभा के अंतिम चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग संपन्न हो गया। मतदान के दौरान सभी आयु वर्ग के महिला और पुरुष मतदाताओं के बीच इसको लेकर उत्साह देखा गया। जदयू अध्यक्ष शरद यादव ने मधेपुरा शहर के आदर्श मध्य विद्यालय स्थित मतदान केंद्र संख्या 186 पर जाकर मतदान किया जबकि भाजपा के राष्टीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने सुपौल शहर के कोसी प्रोजेक्ट से संबंधित एक मतदान केंद्र पर कतार में शामिल होकर वोट डाला।

इस बीच दरभंगा जिले से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बेनीपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत हावी बउआर गांव के मतदान केंद्र संख्या 34 पर तैनात मतदानकर्मी बिंदेश्वर साह की ह्दय गति रुक जाने से मौत हो गई। दरभंगा के जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि साह के स्थान पर उक्त मतदान केंद्र पर दूसरे मतदानकर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जिन 57 विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है उनमें से 55 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक तथा सहरसा जिला के नक्सल प्रभावित दो विधानसभा क्षेत्रों सिमरी बख्तियारपुर और महिषि में सुरक्षा कारणों और एहतयात के तौर पर मतदान का समय सुबह सात बजे से अपरान तीन बजे तक निर्धारित किया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad