Advertisement

पश्चिम बंगाल: तीसरे चरण की वोटिंग खत्म, 79.22 फीसद हुआ मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में हिंसा के बीच गुरुवार को बड़े पैमाने पर मतदान हुआ। तीसरे चरण के लिए मतदान खत्म हो चुका है।
पश्चिम बंगाल: तीसरे चरण की वोटिंग खत्म, 79.22 फीसद हुआ मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में भी बंपर वोटिंग देखने को मिली। मतदान समाप्त होने तक इस चरण में 79.22 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि इस चरण में पिछले चरणों के बनिस्बत हिंसा की कई घटनाएं हुईं। दिन में मुर्शिदाबाद मे माकपा के एक मतदान एजेंट ताहिदुल इस्लाम की हत्या और चार अन्य कार्यकर्ताओं के घायल होने जैसी हिंसक घटनाओं के कारण 62 सीटों के लिए हो रहा मतदान प्रभावित हुआ। चुनाव आयोग ने जानकारी दी कि तीसरे चरण का मतदान खत्म होने पर मतदान का कुल औसत 79.22 प्रतिशत है। वामपंथी पार्टियों और कांग्रेस ने तृणमूल कांग्रेस पर हिंसा फैलाने और अपने कार्यकर्ता की हत्या का आरोप लगाते हुए कहा है कि सत्ताधारी पार्टी ने वोटरों को डराने के लिए आतंक का माहौल कायम कर दिया है। दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि गठबंधन सहयोगी कांग्रेस और वाम मोर्चा की आपसी लड़ाई की वजह से इस्लाम नाम के शख्स की मौत हुई है।

 

मतदान एजेंटों की शिकायतों पर वर्धमान के एक मतदान केंद्र के एक पीठासीन अधिकारी को हटा दिया गया। एजेंटों ने उस पर वोटरों को प्रभावित करने का आरोप लगाया था। शहर के ही जोड़ा सांको के एक मतदान केंद्र में अपनी मां के साथ वोट डालने पहुंचे केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के साथ कथित तौर पर बदसलूकी की गई। चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बलों को भेजा गया और हालात को काबू किया गया। वर्धमान जिले के ही एक मतदान केंद्र में कतारों के प्रबंधन का जिम्मा संभाल रहे एक सरकारी कर्मी ने कथित तौर पर लू लग जाने के कारण दम तोड़ दिया। वहीं मुर्शिदाबाद के डोमकल विधानसभा क्षेत्र में शिबपाड़ा इलाके के एक मतदान केन्द्र से करीब 500 मीटर दूर माकपा समर्थक तहिदुर इस्लाम (35) का शव बरामद किया गया। कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस के नेता अनवर खान को मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील गुप्ता के निर्देश पर गिरफ्तार कर लिया गया। टीवी चैनलों पर दिखाया गया था कि एक पार्टी कार्यकर्ता से फोन पर बातचीत के दौरान अनवर खान चुनाव आयोग के लिए अभद्र शब्दों का इस्तेमाल कर रहे थे।

 

वर्धमान के केतुग्राम विधानसभा क्षेत्र में अलग-अलग घटनाओं में चार लोग जख्मी हो गए। मतदान केंद्र संख्या 78 के सामने हुई झड़प में एक माकपा कार्यकर्ता का कान काट लिया गया जबकि पार्टी के एक अन्य समर्थक के पांव की हड्डी टूट गई। मतदान केंद्र संख्या 48 पर माकपा के दो अन्य कार्यकर्ता उस वक्त जख्मी हो गए जब कथित तौर पर उन पर बम फेंके गए। जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी सौमित्र मोहन ने कहा कि इस सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि कोलकाता के बेलेघाटा विधानसभा क्षेत्रा में मतदान केंद्रों के बाहर वोटरों को डराने-धमकाने की शिकायतें मिली, जिसके बाद सात लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad