Advertisement

दिनाकरन की पार्टी नेता के दफ्तर पर छापा, 94 पैकेट्स में 1.48 करोड़ रुपये बरामद

तमिलनाडु में चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए चुनाव आयोग की कार्रवाई जारी है। तमिलनाडु...
दिनाकरन की पार्टी नेता के दफ्तर पर छापा, 94 पैकेट्स में 1.48 करोड़ रुपये बरामद

तमिलनाडु में चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए चुनाव आयोग की कार्रवाई जारी है। तमिलनाडु के थेनी लोकसभा क्षेत्र में आयकर विभाग ने बुधवार को टीटीवी दिनाकरन की पार्टी अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम (एएमएमके) के दफ्तर पर छापा मारा। यहां से एक पार्टी कार्यकर्ता के पास से एक करोड़ 48 लाख रुपये बरामद किए गए। कथित तौर पर यह पैसे मतदाताओं को रिश्वत के तौर पर बांटने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला था। घटना थेनी जिले के अंडीपट्टी की है, जहां गुरुवार को विधानसभा उपचुनाव होना है। इससे पहले कल आयकर विभाग की टीम ने चुनाव अधिकारियों के साथ मिलकर डीएमके नेता कनिमोझी के यहां भी छापेमारी की थी।

सामाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, आईटी महानिदेशक (जांच) बी मुरली कुमार का कहना है कि उन्हें एक खुफिया जानकारी मिली थी, जिसके बाद उन्होंने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। इस कार्रवाई के दौरान छापा मारने गए अधिकारियों और एएमएमके कार्यकर्ताओं के बीच संघर्ष भी हुआ। इस दौरान कुछ लोग कैश लेकर भागने, कैश से भरे पैकेट्स लेकर भागते समय कुछ पैकेट वहीं गिर गए, जिसे अधिकारियों ने अपने कब्जे में ले लिया। 

अधिकारियों का कहना है कि यह कार्रवाई चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं को लुभाने से रोकने के लिए की गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विभाग इस पूरे ऑपरेशन पर एक रिपोर्ट केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और नई दिल्ली में चुनाव आयोग को भेजेगा।

 

 

'यह परिसर एएमएमके पार्टी के एक पदाधिकारी का है'

आईटी महानिदेशक (जांच) बी मुरली कुमार ने बताया कि मंगलवार को रात में छापेमारी की कार्रवाई की और अगले दिन सुबह साढ़े पांच बजे तक यह सर्च ऑपरेशन चलता रहा। अधिकारी ने बताया कि छापेमारी की कार्रवाई जहां की गई वह परिसर एएमएमके पार्टी के एक पदाधिकारी का है।

छापे के बारे में बताते हुए अधिकारी ने कहा कि शुरू में पार्टी कार्यकर्ताओं का एक समूह फ्लाइंग स्क्वायड के साथ भिड़ गया। इसमें जिला चुनाव आयोग के अधिकारी और आईटी अधिकारी शामिल थे, जो परिसर के बाहर खड़े थे। मजदूरों ने दरवाजा खोला और कुछ नकदी पैकेट लेकर भागने लगे। इस स्थिति से निपटने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

चार एएमएमके कार्यकर्ताओं गिरफ्तार 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गोलीबारी में कोई घायल नहीं हुआ। घटना के संबंध में चार एएमएमके कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया। वहीं मौके पर पहुंचकर जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस ने इस मामले में कई लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।  

कैश 94 पैकेट्स में रखे गए थे

अधिकारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान बरामद किया गया कैश 94 पैकेट्स में रखे गए थे। बताया जा रहा है कि इन पैकेट्स पर वार्ड नंबर लिखा हुआ है। यह सभी वार्ड अंडीपट्टी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आते हैं। हर वोटर को 300 रुपये देने का हिसाब लिखा गया है। अंडीपट्टी विधानसभा उपचुनाव में दिनाकरन की पार्टी के उम्मीदवार के नाम से एक पोस्टल बैलट भी बरामद हुआ, जिसे सीज कर दिया गया है।

कनिमोझी के आवास पर छापेमारी

इससे पहले डीएमके सांसद और डीएमके प्रमुख स्टालिन की बहन कनिमोझी के आवास पर मंगलवार शाम को आयकर विभाग व चुनाव आयोग के अधिकारियों ने छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान बड़ी संख्या में डीएमके समर्थकों ने आयकर विभाग के खिलाफ नारेबाजी भी की थी।

18 अप्रैल को है वोटिंग

बता दें कि तमिलनाडु में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना है। चुनाव आयोग मतदाताओं को लुभाने के लिए अवैध नकदी के आरोपों के चलते वैल्लोर संसदीय क्षेत्र में पहले ही चुनाव रद्द कर चुका है।

AMMK लड़ रही है पेरियाकुलम सीट से लोकसभा और अंडीपट्टी सीट से विधानसभा का उपचुनाव

'अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम' (AMMK) टीटीवी दिनाकरन की पार्टी है, जो कि उन्होंने पिछले साल ही गठित की है। इस बार AMMK पेरियाकुलम सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने के साथ ही अंडीपट्टी विधानसभा का उपचुनाव भी लड़ रही है। दोनों ही चुनाव गुरूवार को होने हैं। AMMK की ओर से विधानसभा से उम्मीदवार आर. जयाकमार हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad