Advertisement

चुनावी जनसभा में बोले अमित शाह- बीजेपी के 'गोल्डन गोवा' और कांग्रेस के 'गांधी परिवार के गोवा' में से किसी एक को चुनना होगा

विधानसभा चुनाव से कुछ सप्ताह पहले गोवा में प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री और...
चुनावी जनसभा में बोले अमित शाह- बीजेपी के 'गोल्डन गोवा' और कांग्रेस के 'गांधी परिवार के गोवा' में से किसी एक को चुनना होगा

विधानसभा चुनाव से कुछ सप्ताह पहले गोवा में प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने रविवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को बीजेपी के ‘गोल्डन गोवा’ और कांग्रेस के ‘गांधी परिवार का गोवा’ में से किसी एक को चुनना होगा। विकास तभी हो सकता है, जब स्थिरता हो। लोगों को राज्य में स्थिरता के लिए बीजेपी को वोट करना होगा।

पोंडा में एक रैली को संबोधित करते हुए अमित शाहने कहा, 'बीजेपी गोवा में विकास लाई। गांधी परिवार के लिए गोवा सिर्फ एक वेकेशन स्पॉट है। हमने राज्य का बजट 432 करोड़ (2013-14) से बढ़ाकर 2,567 करोड़ (वर्ष 2021) किया। पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत ने बुनियादी ढांचे के विकास पर कुछ नहीं किया। हमने वही किया जो हमने वादा किया था।'

अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी मोदी फोबिया से ग्रस्त हैं। उन्होंने कहा कि छोटे राज्यों का विकास नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने गोवा के बाहर से आने वाली पार्टियों और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और आम आदमी पार्टी (आप) सहित 14 फरवरी के राज्य चुनाव लड़ने वाले दलों को फटकार लगाते हुए कहा कि ये राजनीतिक संगठन गोवा की कठिनाइयों को नहीं समझते हैं और उनके पास इसका कोई समाधान नहीं है। उनकी समस्याएं, जबकि मोदी सरकार ने गोवा जैसे छोटे राज्यों के विकास को प्राथमिकता दी है। गोवा में विधानसभा चुनाव लड़ने वाले अन्य राज्यों के राजनीतिक दल यहां सरकार नहीं बना सकते।

शाह ने अपनी सरकार के "कुशासन" के माध्यम से राज्य को "तबाह" करने के लिए कांग्रेस और पार्टी के पूर्व गोवा मुख्यमंत्री दिगंबर कामत की भी आलोचना की और कहा कि पिछले 10 वर्षों में, भाजपा ने एक स्थिर सरकार प्रदान की है और राज्य में विकास किया है।

केंद्रीय मंत्री राज्य की राजधानी पणजी से लगभग 30 किलोमीटर दूर दक्षिण गोवा के पोंडा में पार्टी उम्मीदवार और गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री रवि नाइक के प्रचार के लिए एक इनडोर जनसभा को संबोधित कर रहे थे, जो हाल ही में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए थे। नाइक पोंडा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले दशक में गोवा में भाजपा सरकार ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए काम किया है और यह केंद्र सरकार की मदद के बिना नहीं हो सकता है, उन्होंने कहा कि कामत के कार्यकाल के दौरान गोवा भ्रष्टाचार, अस्थिरता और अराजकता के लिए कुख्यात था। उन्होंने कहा, "कामत के नेतृत्व वाली सरकार ने अपनी अस्थिरता और कुशासन से गोवा को तबाह कर दिया था। लेकिन पिछले 10 वर्षों में भाजपा की स्थिर सरकार ने राज्य को विकास प्रदान किया है।"

शाह ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य के मामलों को सफलतापूर्वक संभाला है। शाह ने कहा, "गोवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम प्रमोद सावंत के नेतृत्व में भाजपा राज्य को विकास दे सकती है, रोजगार के अवसर पैदा कर सकती है और पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा दे सकती है।"

शाह ने कहा, "क्योंकि केंद्र समझता है कि जब कोई राज्य छोटा होता है, तो उसके विकास की आवश्यकता अधिक होती है। छोटे आकार के राज्यों की राजस्व उत्पन्न करने की अपनी सीमाएं होती हैं, जिन्हें किसी भी तरह की पारदर्शिता लाने के बावजूद दूर नहीं किया जा सकता है। आप पारदर्शिता ला सकते हैं, लेकिन कहां से क्या राजस्व आएगा? यदि केंद्र आपको सहायता प्रदान नहीं करता है तो क्या आप बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का निर्माण कर सकते हैं?"  उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस गोवा में सत्ता में वापस आती है, तो राज्य का बुनियादी ढांचा विकास ठप हो जाएगा।

केंद्र में अपनी पार्टी की सरकार होने के बावजूद दिगंबर कामत अपने कार्यकाल (2007-2012) के दौरान राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास में बुरी तरह विफल रहे थे। क्या कामत विकास प्रस्ताव (केंद्र को) भेज पाएंगे? भले ही वह ऐसा करने की कोशिश करते हैं, क्या राहुल गांधी उन्हें भेजने की अनुमति देंगे? गांधी इसे कभी नहीं होने देंगे क्योंकि उन्हें पता है कि इससे पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ेगी, ”शाह ने आरोप लगाया।

गोवा पहुंचने के बाद शाह दक्षिण गोवा के बोरिम गांव में साई बाबा मंदिर गए और दर्शन किए। दर्शन के बाद शाह ने पोंडा में पार्टी उम्मीदवार के समर्थन में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया।पार्टी ने गोवा में विधानसभा की सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। राज्य में 14 फरवरी 2022 को मतदान होगा और मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad