Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कल, 3 बजे शेड्यूल जारी करेगा चुनाव आयोग

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का इंतजार खत्म होने वाला है। निर्वाचन आयोग की तरफ से शनिवार को दोपहर 3 बजे...
लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कल, 3 बजे शेड्यूल जारी करेगा चुनाव आयोग

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का इंतजार खत्म होने वाला है। निर्वाचन आयोग की तरफ से शनिवार को दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर यह जानकारी दी है। चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये देश में होने वाले आम चुनाव के कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देगा। चुनाव की घोषणा होते ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी।

बता दें कि नव नियुक्त निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने शुक्रवार को अपना प्रभार संभाल लिया है।

लोकसभा चुनाव 2024 का शेड्यूल आने से पहले शुक्रवार सुबह चुनाव आयुक्तों की बैठक हुई। मीटिंग के दौरान चुनाव कैसे अच्छे से कराना है, इस दौरान कितनी फोर्स लगेगी, कितने चरणों में चुनाव संपन्न कराया जा सकता है और किन राज्यों में पहले और किन राज्यों में बाद में चुनाव हो सकता है? जैसे तमाम पहलुओं पर चर्चा की गई। दो नए चुनाव आयुक्तों को भी इस दौरान पूरी चुनावी प्रक्रिया के बारे में बताया गया।

पिछली बार 2019 में आम चुनाव की तारीख 10 मार्च को घोषित हुई थी। पिछला बार लोकसभा चुनाव चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराए गए थे। पिछली बार 67.1% मतदान हुआ था। वहीं, मतों की गिनती 23 मई को हुई थी। इस बार लोकसभा चुनाव में करीब 97 करोड़ लोग वोट देंगे। आयोग ने दावा किया है कि इस बार चुनाव में करप्शन पर रोक लगाने के लिए बहुत नए कदम उठाए जाएंगे।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए सभी विपक्षी दलों ने कमर कस ली है। भाजपा, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अपने उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट भी जारी कर दी हैं। पिछली बार 2019 में आम चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में हुआ था और वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad