Advertisement

विधानसभा उपचुनाव: सात राज्यों की 13 सीटों के लिए मतगणना जारी, बीजेपी बनाम इंडिया गठबंधन की सीधी लड़ाई

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शनिवार सुबह शुरू हो गई। बिहार, पश्चिम...
विधानसभा उपचुनाव: सात राज्यों की 13 सीटों के लिए मतगणना जारी, बीजेपी बनाम इंडिया गठबंधन की सीधी लड़ाई

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शनिवार सुबह शुरू हो गई। बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की विधानसभा सीटों के लिए 10 जुलाई को मतदान हुआ था।

चुनाव आयोग ने बिहार, तमिलनाडु, पंजाब और मध्य प्रदेश की एक सीट, उत्तराखंड की दो सीट, हिमाचल प्रदेश की तीन सीट और उत्तराखंड की चार सीटों पर उपचुनाव कराया।

इन निर्वाचन क्षेत्रों में पश्चिम बंगाल में रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला शामिल थे; हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़; उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर; पंजाब में जालंधर पश्चिम; बिहार में रूपौली; तमिलनाडु में विक्रवंडी; और मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा शामिल थे।

ज्यादातर सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई है, जबकि टीएमसी और डीएमके भी मैदान में हैं। हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव में 63 प्रतिशत से 75 प्रतिशत के बीच मतदान दर्ज किया गया।

हिमाचल प्रदेश में तीन क्षेत्रों - देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में होने वाले उपचुनाव के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर सहित कुल 15 उम्मीदवार मैदान में हैं।

हिमाचल प्रदेश में देहरा सीट पर विधायक होशियार सिंह के इस्तीफे के कारण, हमीरपुर में विधायक आशीष शर्मा के इस्तीफे के कारण और नालागढ़ में विधायक केएल ठाकुर के इस्तीफे के कारण उपचुनाव हुए।

मतगणना मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर की किस्मत का भी फैसला करेगी, जिन्हें कांग्रेस ने देहरा से मैदान में उतारा है। सबसे पुरानी पार्टी ने हमीरपुर में पुष्पिंदर वर्मा को दोहराया, और नालागढ़ में हरदीप सिंह बाबा को टिकट दिया।

पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में 62.71 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल में उपचुनाव इसलिए जरूरी हो गए क्योंकि रायगंज से कृष्णा कल्याणी, बागदाह से विश्वजीत दास और राणाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अपनी सीटें छोड़ दीं।

जबकि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल का लक्ष्य हाल के संसदीय चुनावों में हासिल किए गए प्रभुत्व को बनाए रखना है, जहां उसने बंगाल में 42 में से 29 सीटें हासिल कीं, वहीं भाजपा 2019 में अपनी लोकसभा सीटों की संख्या 18 से घटकर 18 सीटें होने के बाद वापसी की कोशिश कर रही है। 12.

उत्तराखंड में मंगलौर विधानसभा क्षेत्र में हिंसा भड़क उठी, जिसमें चार लोग घायल हो गए। इसके बावजूद, निर्वाचन क्षेत्र में 67.28 प्रतिशत का उच्च मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया। बद्रीनाथ उपचुनाव में भाजपा के राजेंद्र भंडारी और कांग्रेस के नवागंतुक लखपत सिंह बुटोला के बीच मुकाबला था।

बिहार में रूपौली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में तीन लाख से अधिक मतदाताओं में से 57 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मौजूदा विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया था, जिन्होंने पहले कई बार जद (यू) के लिए सीट जीती थी, लेकिन हाल ही में राजद के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी छोड़ दी थी।

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में अमरवाड़ा (एसटी) विधानसभा सीट के लिए भी मतदान हुआ, जहां 78.71 प्रतिशत मतदान हुआ। तीन बार के कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के मार्च में भाजपा में चले जाने के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

नतीजे पर भाजपा और कांग्रेस दोनों की पैनी नजर है, क्योंकि हाल तक छिंदवाड़ा को वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमल नाथ का गढ़ माना जाता था। तमिलनाडु के विक्रवंडी विधानसभा क्षेत्र में 82.48 प्रतिशत मतदान हुआ। द्रमुक विधायक एन पुघाझेंधी के निधन के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया था।

कुल 29 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें सत्तारूढ़ द्रमुक के उम्मीदवार अन्नियुर शिवा (उर्फ शिवशनमुगम ए) का मुकाबला पीएमके के सी अंबुमणि और नाम तमिलर काची के के अबिनया से है।

पंजाब में जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव में 55 फीसदी मतदान हुआ. इस निर्वाचन क्षेत्र में सत्तारूढ़ आप, भाजपा और कांग्रेस के बीच बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिला। यह सीट आप विधायक शीतल अंगुराल के भाजपा में चले जाने के बाद खाली हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad