Advertisement

हरियाणा में भाजपा की जीत दिखने में आसान, लेकिन वोट शेयर में कांग्रेस के साथ रहा करीबी मामला

भाजपा और कांग्रेस का वोट शेयर करीब-करीब बराबर रहा, हालांकि भगवा पार्टी ने साधारण बहुमत से चुनाव जीता...
हरियाणा में भाजपा की जीत दिखने में आसान, लेकिन वोट शेयर में कांग्रेस के साथ रहा करीबी मामला

भाजपा और कांग्रेस का वोट शेयर करीब-करीब बराबर रहा, हालांकि भगवा पार्टी ने साधारण बहुमत से चुनाव जीता था। विधानसभा चुनाव में भाजपा को 39.94 प्रतिशत वोट मिले, जबकि कांग्रेस को 39.09 प्रतिशत वोट मिले।

मंगलवार को घोषित चुनाव परिणामों के अनुसार, दोनों पार्टियों को पिछले राज्य चुनावों की तुलना में इस बार अधिक वोट मिले, लेकिन कांग्रेस को 11 प्रतिशत अंकों की बढ़त मिली, जो भाजपा की तीन प्रतिशत वृद्धि से काफी अधिक है।

2019 के विधानसभा चुनावों में जब भाजपा ने 90 में से 40 सीटें जीतीं, तो उसका वोट शेयर 36.49 प्रतिशत था। वहीं, कांग्रेस को 31 सीटों के लिए 28.08 प्रतिशत वोट मिले थे।

2024 के विधानसभा चुनावों में 48 सीटें जीतकर भाजपा सत्ता में वापसी करने और राज्य के लिए पहली बार ऐतिहासिक रूप से तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, कांग्रेस, जिसके बारे में कई एग्जिट पोल में जीत का अनुमान लगाया गया था, ने 37 सीटें जीतीं।

इनेलो ने दो सीटें जीतीं, जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों को तीन सीटें मिलीं। जेजेपी और आप दोनों को चुनावों में कोई सीट नहीं मिली, जिसके नतीजे शनिवार को 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनावों के बाद मंगलवार को घोषित किए गए।

90 सीटों में से भाजपा ने सिरसा सीट पर चुनाव नहीं लड़ा था, जबकि कांग्रेस ने भिवानी सीट अपने सहयोगी माकपा के लिए छोड़ दी थी।

इस बीच, दो सीटें जीतने वाली इनेलो ने 2019 के अपने वोट शेयर में सुधार किया और इस बार 4.14 प्रतिशत वोट हासिल किया, जबकि पिछली बार उसे 2.44 प्रतिशत वोट मिले थे। जेजेपी को वोट शेयर में भारी नुकसान हुआ, जो 2019 में 15 प्रतिशत से गिरकर 0.90 प्रतिशत हो गया - जब उसने 10 सीटें जीती थीं।

अकेले चुनाव लड़ने वाली आप को 1.79 प्रतिशत वोट मिले, जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में उसे 0.48 प्रतिशत वोट मिले थे। नोटा का वोट प्रतिशत इस बार 0.38 रहा, जबकि पिछले चुनाव में यह 0.52 प्रतिशत था।

2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा को पांच-पांच सीटें मिलेंगी। भाजपा को 10 लोकसभा सीटों में से 9 पर 46.11 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को 43.67 प्रतिशत वोट मिले थे। आप ने एक भारतीय ब्लॉक पार्टी के रूप में कुरुक्षेत्र में अपना उम्मीदवार खड़ा किया था और हार गयी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad