Advertisement

मतगणना: मप्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता के करीब पहुंची भाजपा, तेलंगाना में कांग्रेस

चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)...
मतगणना: मप्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता के करीब पहुंची भाजपा, तेलंगाना में कांग्रेस

चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भारी बहुमत से मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी की ओर बढ़ रही है, वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में वह कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने के करीब है। इन चुनावों में कांग्रेस के लिए राहत सिर्फ तेलंगाना से मिल रही है जहां उसके भारी बहुमत से सरकार बनाने की प्रबल संभावना है।

छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर थी, वहीं दक्षिण के राज्य तेलंगाना में मुख्य मुकाबला भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस के बीच हुआ। पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी।

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले तीन हिंदी भाषी राज्यों में जीत ने जहां भाजपा में नए सिरे से उत्साह का संचार कर दिया है वहीं कांग्रेस के लिए यह चुनाव किसी भारी झटके से कम नहीं है क्योंकि वह पार्टी शासित दो राज्य भाजपा के हाथों गंवाने जा रही है।

विधानसभा चुनाव वाले इन पांचों राज्यों में लोकसभा की 84 सीट हैं और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह विधानसभा चुनावों का आखिरी दौर है।

शाम चार बजे तक निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 10 सीट जीत चुकी है और 156 सीट पर आगे है। वह भारी बहुमत के साथ सत्ता में फिर से वापसी करती दिख रही है। कांग्रेस अब तक तीन सीट जीत चुकी है और 60 सीट पर उसके उम्मीदवारे आगे हैं।

मध्य प्रदेश में भाजपा नेताओं ने जीत का संकेत स्पष्ट होते ही जश्न मनाना शुरू कर दिया। भोपाल स्थित भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं को ढोल-नगाड़ों की थाप पर नाचते और मिठाइयां बांटते देखा गया।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि नतीजे दिखाते हैं कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘गारंटी’ को स्वीकार किया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुनावी सभाएं एवं अपील जनता के दिल को छू गईं और ये रुझान उसका परिणाम हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मध्य प्रदेश में भाजपा की यह शानदार विजय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति असीम श्रद्धा और अटूट विश्वास को दर्शाती है। उन्होंने (मोदी) जो सभाएं कीं, जनता से अपील की, वे जनता के दिल को छू गईं। उसी की वजह से यह परिणाम एवं रुझान आ रहे हैं।’’

 

चौहान ने कहा, ‘‘डबल इंजन की सरकार! दिल्ली में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने जो काम किया, उसे हमने यहां क्रियान्वित किया और यहां (मध्य प्रदेश) जो योजनाएं बनीं, ‘लाड़ली लक्ष्मी’ से लेकर ‘लाड़ली बहना’ तक का जो अद्भुत सफर तय किया, गरीबों, किसानों, भांजे-भांजियों के लिए जो काम हुए, वे भी जनता के दिल को छू गए।’’

चौहान ने कहा, ‘‘केन्द्रीय मंत्री अमित शाह की अचूक रणनीति और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में हमारे साथी कार्यकर्ता व पूरी टीम जुटी रही। इससे चुनाव अभियान को सही गति और दिशा मिली।’’

राजस्थान में भी भाजपा, सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है। यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है। अभी तक के नतीजों और रुझानों से स्पष्ट है कि इस बार भी यह रिवाज कायम रहेगा। यहां भाजपा 30 सीट जीत चुकी है जबकि 84 सीट पर उसके उम्मीदवार आगे हैं। कांग्रेस 19 सीट जीत चुकी है और 51 पर वह आगे है। राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था।

यह पूछे जाने पर कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का नाम कब तक तय किया जाएगा, राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी जोशी ने कहा कि यह ‘बहुत जल्द और सुचारू रूप से’ होगा। जयपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर तंज कसते हुए कहा कि लोग ‘जादूगर’ के जादू से बाहर आ गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जादू खत्म हो गया है और राजस्थान जादूगर के जादू से बाहर आ गया है। लोगों ने महिलाओं के सम्मान और गरीबों के कल्याण के लिए मतदान किया है।’’

गहलोत का जन्म जादूगरों के परिवार में हुआ था और उन्होंने संबंधित काम में अपने पिता की सहायता की थी।

राजस्थान से भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ‘जादू’ इस रेगिस्तानी राज्य में काम नहीं कर रहा है।

छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ कांग्रेस, भाजपा से आगे थी और बीच में लगा कि दोनों के बीच कांटे का मुकाबला है लेकिन बाद में भाजपा ने अच्छी-खासी बढ़त हासिल कर ली। यहां की 90 में से 56 सीट पर भाजपा आगे है जबकि कांग्रेस 32 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और गोंडवाणा गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) राज्य की एक-एक सीट पर आगे हैं। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में रुझान बता रहे हैं कि भाजपा तीनों राज्यों में स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है।

सिंह ने रायपुर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘छत्तीसगढ़ की जनता ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को खारिज कर दिया है।’’ छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पार्टी के शीर्ष नेताओं की भूमिका की सराहना करते हुए सिंह ने कहा, ‘‘राज्य के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यों और गारंटी में विश्वास दिखाया है। प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने छत्तीसगढ़ में (चुनाव प्रचार) पर्याप्त समय दिया है।’’

राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीनने के निकट है।

राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 10 सीट जीत चुकी है और 53 पर वह आगे है। बीआरएस छह सीट जीत चुकी है और 34 सीट पर आगे है। भाजपा नौ सीट पर, एआईएमआईएम छह और एक सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी आगे है।

तेलंगाना में चुनाव परिणामों पर जोशी ने कहा कि कांग्रेस को बीआरएस के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर से फायदा हुआ तथा भाजपा को वहां और मेहनत की जरूरत है। चारों राज्यों में जारी मतगणना के बीच भाजपा ने कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’।

भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मोदी की गारंटी!’’

इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने धोती और कुर्ता पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर लगाई जिसमें लिखा है, ‘‘देश में एक ही गारंटी चलती है और वह मोदी की गारंटी!’’

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था और प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को ‘मोदी की गारंटी’ के रूप में पेश कर रहे थे। चारों राज्यों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई जो कि अभी तक जारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad