Advertisement

विधानसभा चुनाव 2023: भाजपा को तीन राज्यों में बढ़त, तेलंगाना में कांग्रेस आगे; कहीं जश्न तो कहीं चिंता

भारत के पांच चुनावी राज्यों में से छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के...
विधानसभा चुनाव 2023: भाजपा को तीन राज्यों में बढ़त, तेलंगाना में कांग्रेस आगे; कहीं जश्न तो कहीं चिंता

भारत के पांच चुनावी राज्यों में से छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना के दौरान रुझानों में भाजपा को खुशखबरी मिली है। अलग अलग राज्यों में पार्टियों के बीच अलग अलग गतिविधियां देखी जा रही हैं। तेलंगाना में कांग्रेस और अन्य तीन राज्यों में भाजपा द्वारा जश्न मनाया जा रहा है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान चुनावों में पार्टी की बढ़त के बाद दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया। गुजरात के गांधीनगर सहित कई जगह भाजपा कार्यकर्ताओं जश्न मना रहे हैं। 

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने परिवार के साथ भोपाल में पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों का स्वागत किया। पार्टी की बढ़त पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और पार्टी नेता जश्न मना रहे हैं। सीएम हाउस में एक कर्मचारी, राधा बाई भावुक हो गईं जब उन्होंने सीएम शिवराज सिंह चौहान को फूल दिया और बधाई दी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता अश्विनी वैष्णव ने मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

मुख्यमंत्री और बुधनी से भाजपा उम्मीदवार, शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "भाजपा को भारी जनादेश मिलने जा रहा है। मध्य प्रदेश में लोगों के मन में पीएम मोदी हैं। यह पीएम मोदी के नेतृत्व की जीत है। यह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की योजना का नतीजा है। नतीजे एक दिन के लिए नहीं आते, लगातार बेहतर काम करने के बाद आते हैं।"

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, "कांग्रेस लड्डू बना रही थी और बधाई के पोस्टर लगाए गए थे। जबकि हम चुपचाप अपना काम कर रहे थे...लाडली बहना योजना एक गेम-चेंजर है और इसका पूरा श्रेय जाता है।" यह शिवराज सिंह चौहान को जाता है।”

राजस्थान

राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने जयपुर में पार्टी कार्यालय में नृत्य किया और जश्न मनाया क्योंकि पार्टी ने राज्य में अपनी बढ़त जारी रखी है। जयपुर में राजस्थान भाजपा कार्यकर्ता राज्य में पार्टी की बड़ी बढ़त का जश्न मना रहे हैं। राज्य चुनाव परिणामों पर भाजपा राजस्थान के सह-प्रभारी नितिन पटेल ने कहा, "राजस्थान के विकास और कानून-व्यवस्था में सुधार सुनिश्चित करने के लिए लोगों ने भ्रष्ट कांग्रेस सरकार को हटाने के लिए मतदान किया है और भाजपा को पूर्ण समर्थन दिया है। अब डबल इंजन सरकार राजस्थान का विकास करेगी..."

राजस्थान के लिए कांग्रेस पर्यवेक्षक बीएस हुड्डा, मुकुल वासनिक और शकील खान जयपुर पहुंचे। नतीजों के रुझानों पर वासनिक कहते हैं, "ये शुरुआती रुझान हैं। नतीजे सामने आने दीजिए।"

छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए रायपुर में कांग्रेस नियंत्रण कक्ष मतगणना के दिन शुरुआती रुझानों पर नजर रखने में पार्टी नेताओं के साथ व्यस्त है। छत्तीसगढ़ में एक और कार्यकाल की उम्मीद कर रही कांग्रेस ने रायपुर स्थित अपने कार्यालय में 'हैं तैयार हम' लिखे पोस्टर लगाए हैं। 

पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के नेता रमन सिंह ने कहा, "रुझानों में बीजेपी को साफ समर्थन मिल रहा है। लोगों का गुस्सा वोटिंग में दिखा है। बीजेपी तीनों राज्यों में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।"

तेलंगाना

आधिकारिक रुझानों में पार्टी की बढ़त के बाद हैदराबाद में तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी के आवास के बाहर जश्न मनाया गया। इससे पहले, हैदराबाद के ताज कृष्णा में लग्जरी बसें तैनात की गई हैं। हैदराबाद में राज्य पार्टी प्रमुख रेवंत रेड्डी के आवास के बाहर पटाखे फोड़े गए। साथ ही कांग्रेस समर्थक हैदराबाद में राज्य पार्टी प्रमुख रेवंत रेड्डी के आवास के बाहर इकट्ठा हुए और पार्टी के बढ़त दिखाने पर नारे लगाए। 

तेलंगाना के डीजीपी अंजनी कुमार और अन्य पुलिस अधिकारियों ने हैदराबाद में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी से उनके आवास पर मुलाकात की। तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने राज्य चुनावों में पार्टी की बढ़त का जश्न मनाते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी। कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने हैदराबाद में रोड शो किया क्योंकि पार्टी राज्य में अपनी बढ़त बनाए हुए है।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी सांसद राहुल गांधी और राज्य पार्टी प्रमुख रेवंत रेड्डी वाले पोस्टर पर दूध डाला क्योंकि पार्टी ने अपनी बढ़त जारी रखी है। शुरुआती रुझानों में पार्टी को 47 सीटों पर बढ़त मिलने के बाद हैदराबाद में तेलंगाना कांग्रेस कार्यालय में जश्न का माहौल; पार्टी कैडर ने "अलविदा, अलविदा केसीआर" का नारा लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad