Advertisement

त्रिपुरा में चुनावी कानून के उल्लंघन पर EC ने भाजपा, कांग्रेस को जारी किया नोटिस; ये है वजह

त्रिपुरा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने गुरुवार को कांग्रेस और भाजपा की राज्य इकाइयों के साथ-साथ भाजपा...
त्रिपुरा में चुनावी कानून के उल्लंघन पर EC ने भाजपा, कांग्रेस को जारी किया नोटिस; ये है वजह

त्रिपुरा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने गुरुवार को कांग्रेस और भाजपा की राज्य इकाइयों के साथ-साथ भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दिलीप सैकिया को पूर्वोत्तर राज्य में मतदान होने पर ट्विटर पर वोट मांगने के लिए नोटिस जारी किया।

चुनाव आयोग ने कहा कि ट्वीट चुनाव कानून का उल्लंघन करते हैं क्योंकि वे मंगलवार शाम से शुरू हुए 48 घंटे के 'मौन काल' में किए गए थे। राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए गुरुवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया।. उन्हें "जल्द से जल्द सुधारात्मक कार्रवाई करने" का अवसर दिया गया है। उन्हें शुक्रवार शाम 5 बजे तक उल्लंघन के लिए अपना पक्ष स्पष्ट करने के लिए भी कहा गया है।

सैकिया को अपने नोटिस में, त्रिपुरा के सीईओ ने कहा, "... भाजपा के पक्ष में वोट की अपील 16.02.2023 को 0950 बजे आपके हैंडल से ट्वीट की गई है। ट्वीट एक तस्वीर के रूप में है जिसमें निम्न संदेश है: उन्नातो त्रिपुरा श्रेष्ठ त्रिपुरा वोट फॉर बीजेपी।"

इसने कहा कि ट्वीट जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 (एल) (बी) का उल्लंघन करता है, जो 48 की अवधि के दौरान मतदान क्षेत्र में सिनेमैटोग्राफ, टेलीविजन या इसी तरह के अन्य उपकरणों के माध्यम से जनता के लिए किसी भी चुनावी मामले को प्रदर्शित करने पर रोक लगाता है। उस मतदान क्षेत्र में किसी भी चुनाव के लिए मतदान के समापन के लिए निर्धारित समय के साथ समाप्त होने वाले घंटे तय हैं।

त्रिपुरा बीजेपी को इसी तरह के नोटिस में कहा गया है कि बीजेपी के पक्ष में वोट की अपील गुरुवार को सुबह 8 बजे बीजेपी के हैंडल से ट्वीट की गई थी। "एक वीडियो क्लिप के बाद किया गया ट्वीट इस प्रकार है: सुरक्षित और उज्जवल भविष्य के लिए, बीजेपी को वोट दें।"

त्रिपुरा कांग्रेस को नोटिस में कहा गया है कि गुरुवार को सुबह 11.42 बजे त्रिपुरा कांग्रेस के हैंडल से कांग्रेस (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) के पक्ष में वोट की अपील ट्वीट की गई थी। नोटिस में कहा गया है, "ट्वीट इस प्रकार है: त्रिपुरा के लोग अनायास कांग्रेस को वोट दे रहे हैं। इस बार कांग्रेस आएगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad