Advertisement

चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र, झारखंड के लिए विधानसभा चुनाव की घोषणा करेगा

महाराष्ट्र और झारखंड के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज यानी मंगलवार को ऐलान होगा। चुनाव आयोग...
चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र, झारखंड के लिए विधानसभा चुनाव की घोषणा करेगा

महाराष्ट्र और झारखंड के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज यानी मंगलवार को ऐलान होगा। चुनाव आयोग दोपहर में चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। चुनाव आयोग की तरफ से दोपहर में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई है। चुनाव आयोग दोपहर में 3.30 बजे दोनों राज्यों में नामांकन, नाम वापस लेने की तारीख के साथ ही पोलिंग और चुनाव परिणाम के तारीखों का पूरा शेड्यूल जारी करेगा। इससे पहले महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव से जड़ी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। निर्वाचन आयोग की टीम ने कुछ समय पहले ही दोनों राज्यों का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया था।

मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है। ऐसे में यहां राजनीतिक दल सीटों के बंटवारों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। महाराष्ट्र में मुख्य मुकालबा महा विकास अघाड़ी और महायुति के बीच है। महा विकास अघाड़ी में कांग्रेस, एनसीपी शरद पवार गुट, शिवसेना यूबीटी शामिल हैं। वहीं, महायुति में बीजेपी के अलावा शिवसेना का शिंदे गुट हिस्सेदार है। अजित पवार वाला एनसीपी ग्रुप भी महायुति का ही हिस्सा है।

वहीं, झारखंड विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म हो रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने अपनी टीम के साथ हाल ही में राज्य का दौरा किया था। झारखंड में तारीखों का ऐलान दीवाली और छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। राज्य के राजनीतिक दलों ने भी चुनाव आयोग से इस संबंध में गुजारिश की थी। राज्य में साल 2019 में 5 चरण में मतदान हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad