Advertisement

एग्जिट पोल: मेघालय में त्रिशंकु हाउस, नागालैंड में एनडीपीपी-बीजेपी की जीत और त्रिपुरा के लिए अनिर्णीत

विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल ने मेघालय में त्रिशंकु सदन, एनडीपीपी की जीत, नगालैंड में भाजपा के समर्थन...
एग्जिट पोल: मेघालय में त्रिशंकु हाउस, नागालैंड में एनडीपीपी-बीजेपी की जीत और त्रिपुरा के लिए अनिर्णीत

विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल ने मेघालय में त्रिशंकु सदन, एनडीपीपी की जीत, नगालैंड में भाजपा के समर्थन वाली दोनों राज्यों, जहां सोमवार को चुनाव हुए थे, की भविष्यवाणी की है। त्रिपुरा राज्य में एक त्रिशंकु सदन के लिए भाजपा के लिए क्लीन स्वीप की भविष्यवाणी के बीच, जहां एक नई पार्टी टिपरा मोथा एक सप्ताह पहले हुए चुनावों में संभावित किंग-मेकर के रूप में उभर सकती है।

त्रिपुरा का महत्वपूर्ण लेकिन छोटा राज्य, जिसे भाजपा ने 2018 में आश्चर्यजनक जीत में सीपीआई (एम) से हड़प लिया था, तीन प्रदूषकों के बाहर निकलने के परिणाम थे जो काफी भिन्न थे।

IndiaToday-MyAxis ने संकेत दिया कि भाजपा 60 सदस्यीय विधानसभा में 45 प्रतिशत लोकप्रिय वोट हासिल करके 36-45 सीटों के बीच हासिल करेगी, इसमें से अधिकांश मैदानी इलाकों में जहां बंगाली रहते हैं, इसे शानदार जीत दिलाती है।

इसने यह भी भविष्यवाणी की कि वाम-कांग्रेस गठबंधन को लोकप्रिय वोट के केवल 32 प्रतिशत के साथ 6-11 सीटें मिलेंगी, 2018 में अपने 43 प्रतिशत वोटशेयर से एक बड़ी स्लाइड। पूर्व शाही प्रद्योत किशोर द्वारा स्थापित नौसिखिया पार्टी टिपरा मोथा मनकिया देबबर्मा को जनजातीय क्षेत्रों से 20 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 9-16 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिखाया गया है।

वाम-कांग्रेस गठबंधन ने, हालांकि, एग्जिट पोल पर संदेह जताया और कांग्रेस नेता सुदीप रॉय बर्मन ने कहा, “भाजपा एक अंक में समाप्त हो जाएगी … लोगों ने राज्य में व्याप्त अराजकता के खिलाफ मतदान किया है। यह सत्ता में पार्टी के खिलाफ बदले की भावना से किया गया वोट था।”

हालाँकि, ईटीजी-टाइम्स नाउ पोल ने संकेत दिया कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी रहेगी, लेकिन इसके पहले के 36 के मुकाबले सिर्फ 24 सीटों में पर्याप्त गिरावट के साथ, जबकि वाम-कांग्रेस को 21 सीटें मिलेंगी, जबकि टिपरा मोथा ने आदिवासी क्षेत्रों में 14 सीटें छीन लीं। .

ZeeNews-Matrize एग्जिट पोल ने इसी तर्ज पर भविष्यवाणी की थी कि बीजेपी और उसके सहयोगी त्रिपुरा में 29-36 सीटें जीतेंगे, जबकि लेफ्ट-कांग्रेस को 13-21 सीटों के बीच और टिपरा मोथा पार्टी को 11-16 के बीच सीटें मिलेंगी।

त्रिपुरा में बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता सुब्रत चक्रवर्ती ने दावा किया, "पिछले पांच सालों में हमने जो भी मेहनत की है, उसे देखते हुए हम दो-तिहाई बहुमत के साथ वापसी करेंगे."

उग्रवादी से बने तिपरा मोथा के अध्यक्ष बिजॉय कुमार हरंगख्वाल ने चुनाव से पहले पीटीआई को बताया था कि त्रिशंकु सदन की स्थिति में उनकी पार्टी किसी भी पार्टी का समर्थन करने पर विचार करेगी, जो अलग तिपरालैंड राज्य की मांग को स्वीकार या आगे बढ़ाए।

उन्होंने कहा, "चुनाव के बाद के परिदृश्य में, हम बाहर से (त्रिशंकु सदन के मामले में) समर्थन करने को तैयार हैं, लेकिन आपको कागज पर और सदन के पटल पर सहमत होना होगा कि एक नया राज्य बनाया जाएगा," उन्होंने कहा था .

मेघालयः टाइम्स नाउ ईटीजी एग्जिट और इंडिया टुडे-माई एक्सिस पोल दोनों ने राज्य में त्रिशंकु सदन की भविष्यवाणी की थी जिसे 'पूर्व का स्कॉटलैंड' कहा जाता है, हालांकि मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा जीत के प्रति आश्वस्त थे।

संगमा ने कहा, "हम खुश हैं कि एग्जिट पोल के अनुमान हमारे विश्वास के अनुरूप हैं कि हमें पिछली बार की तुलना में अधिक सीटें मिलेंगी... हम अपने सभी विकल्प रख रहे हैं और राज्य के सर्वोत्तम हित में करेंगे।" कहा, एक संकेत में कि चुनाव के बाद गठबंधन के बारे में सोचा जा रहा था।

टाइम्स नाउ ईटीजी एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि संगमा की एनपीपी को 18-26 सीटें मिलेंगी, पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस को 8-14 सीटें मिलेंगी, यूडीपी को 8-14 सीटें मिलेंगी, जबकि बीजेपी अपनी सीटों की संख्या दो से बढ़ाकर 3 कर देगी। -6 सीटें।

इंडिया टुडे-माई एक्सिस ने भविष्यवाणी की थी कि एनपीपी 18-24 सीटें हासिल करेगी, बहुमत से कम, आंकड़े बढ़ाने के लिए इसे अन्य पार्टियों की ओर देखने के लिए मजबूर करेगी। इसने यूडीपी को 8-12 सीटें, कांग्रेस को 6-12 सीटें, टीएमसी को 5-9 सीटें और बीजेपी को 4-8 सीटें दी थीं।

Zee News-Matrize एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि नेशनल पीपुल्स पार्टी 21 से 26 सीटों के साथ मेघालय को बरकरार रखेगी। साथ ही इसने तृणमूल के लिए 8-13 और भाजपा के लिए 6-11 सीटों की भविष्यवाणी की।

नागालैंडः इंडिया टुडे-माई एक्सिस के मुताबिक, पूर्व में उग्रवाद प्रभावित नागालैंड में, एनडीपीपी को 33 फीसदी वोट शेयर के साथ 28-34 सीटें मिलने की उम्मीद है।

पोल में बीजेपी को आश्चर्यजनक रूप से 16 फीसदी वोट शेयर और 10-14 सीटें भी मिली हैं, जो संभवत: पूर्वी नागालैंड से आ रही हैं, जहां उसने अपना प्रचार अभियान केंद्रित किया था। कांग्रेस को 10 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है और 1-2 सीटों के बीच और नगा पीपुल्स फ्रंट की दुम जो 21 विधायकों के एनडीपीपी में शामिल होने के बाद बनी रही, उसे 13 फीसदी वोट शेयर और 3-8 सीटों के बीच मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ ने इसी तरह एनडीपीपी को 27-33 सीटें, बीजेपी को 12-16 सीटें और एनपीएफ को 4-8 सीटों की भविष्यवाणी की है। Zee News-Matrize जहां NDPP-BJP को 35-43 दे रहा है, वहीं उसने NPF को 2-5 और कांग्रेस को 1-3 सीटें मिलने का भी अनुमान लगाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad