Advertisement

कंगना रनौत से लेकर हेमा मालिनी तक: नई संसद में होंगे कई सेलिब्रिटी चेहरे

लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद एनडीए और इंडिया गठबंधन के खेमे में अलग अलग माहौल है। नेताओं की...
कंगना रनौत से लेकर हेमा मालिनी तक: नई संसद में होंगे कई सेलिब्रिटी चेहरे

लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद एनडीए और इंडिया गठबंधन के खेमे में अलग अलग माहौल है। नेताओं की भागदौड़ में मतदाताओं ने कई मशहूर और नए सेलिब्रिटी चेहरों को भी पसंद किया। ऐसे में निगाहें पहली बार सांसद बने कंगना रनौत और अरुण गोविल जैसे चेहरों के प्रदर्शन पर होंगी, जो 18वीं लोकसभा में स्टार-राजनेता हेमा मालिनी और मनोज तिवारी के साथ अपनी जगह बना रहे हैं। 

संसद के निचले सदन में 543 सदस्यों को चुनने के लिए देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में मतदान हुआ और शोबिज़ से कई लोग मैदान में थे।

• बॉलीवुड का एक लोकप्रिय चेहरा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लंबे समय से समर्थक रहीं रानौत ने अपना पहला चुनाव मंडी लोकसभा सीट से जीता। उन्होंने छह बार के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और राज्य कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को हराया।

• "रामायण" स्टार अरुण गोविल भी भाजपा द्वारा मैदान में उतारा गया एक और सेलिब्रिटी चेहरा थे। वह उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट पर समाजवादी पार्टी की सुनीता यादव के साथ करीबी मुकाबले में विजयी हुए। जीत का अंतर सिर्फ 10,585 वोटों का था।

• हेमा मालिनी, हिंदी सिनेमा का एक और लोकप्रिय चेहरा, मथुरा (उत्तर प्रदेश) से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, कांग्रेस के मुकेश धनगर के खिलाफ लोकसभा में सीधे तीसरी बार चुनी गईं। मालिनी की तीसरी जीत से पता चलता है कि अभिनेता-राजनेता का मथुरा में चुनावी जनता पर कितना प्रभाव है।

• भोजपुरी सिनेमा के पूर्व स्टार-गायक और उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के उम्मीदवार मनोज तिवारी ने लोकप्रिय युवा नेता, कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी कन्हैया कुमार को पछाड़ दिया। यह इस सीट से तिवारी की लगातार तीसरी जीत है। वह 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा द्वारा बनाए गए दिल्ली के एकमात्र मौजूदा सांसद थे।

• भोजपुरी सिनेमा के एक अन्य लोकप्रिय स्टार और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से भाजपा के दावेदार रवि किशन लगातार दूसरी बार चुने गए। उन्होंने काजल निषाद को हराया

• अभिनेता से नेता बने भाजपा के एक अन्य उम्मीदवार सुरेश गोपी ने आखिरकार केरल के त्रिशूर निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी के लिए बढ़त बना ली। गोपी ने राज्य में लोकसभा सीट पर दावा करने के लिए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के वीएस सुनीलकुमार को हराया।

• पश्चिम बंगाल के आसनसोल से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरे दिग्गज अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, भाजपा के एसएस अहलूवालिया को हराया। सिन्हा, जिनका राजनीतिक कार्यकाल भाजपा और कांग्रेस के अधीन रहा है, 2022 में आसनसोल लोकसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव लड़ने के लिए टीएमसी में शामिल हो गए।

• पूर्व अभिनेत्री और भाजपा सांसद स्मृति ईरानी उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट पर कांग्रेस के किशोरीलाल शर्मा से हार गईं।

• अभिनेता-भाजपा नेता दिनेश लाल यादव, जिन्हें उनके स्टेज नाम निरहुआ के नाम से जाना जाता है, को भी उत्तर प्रदेश की आज़मगढ़ सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव ने हराया।

• अभिनेता और जनसेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश की पीठापुरम विधानसभा सीट पर अपनी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की प्रतिद्वंद्वी वंगा गीता को हराकर जीत हासिल की।

• बंगाली अभिनेता से नेता बने टीएमसी के जून मालिया ने पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर से भाजपा की अग्निमित्रा पॉल को कड़ी टक्कर में हराकर जीत हासिल की। 2021 में, मलिया को मेदिनीपुर से पश्चिम बंगाल विधानसभा के सदस्य के रूप में चुना गया था।

• पश्चिम बंगाल के बीरभूम में टीएमसी की तीन बार की सांसद और अभिनेत्री शताब्दी रॉय ने बीजेपी के देबतनु भट्टाचार्य पर जबरदस्त जीत हासिल की।

• राज्य के हुगली और घाटल निर्वाचन क्षेत्रों में लड़ाई टीएमसी और बीजेपी के सेलिब्रिटी चेहरों के बीच थी। लेकिन दोनों में टीएमसी भारी पड़ी। अभिनेत्री और टीएमसी उम्मीदवार रचना बनर्जी ने हुगली से भाजपा की अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी के खिलाफ जीत हासिल की। एक राजनेता के रूप में बनर्जी का यह पहला कार्यकाल होगा।

• टीएमसी के देव अधिकारी ने साथी अभिनेता और भाजपा के हिरन चटर्जी को अपने निर्वाचन क्षेत्र घाटल पर कब्जा करने के लिए शुभकामनाएं दीं। यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा।

फिल्मी हस्तियों और भारतीय राजनीति का दशकों से गहरा संबंध रहा है, हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय चेहरे जैसे नरगिस, सुनील दत्त, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना और कुछ समय के लिए अमिताभ बच्चन भी राजनीति में उतरे हैं। स्टार पावर ने दक्षिण में भी बड़े पैमाने पर ऐसे बड़े नेता तैयार किए हैं, जिन्होंने एन टी रामा राव, एम जी रामचंद्रन और जे जयललिता जैसे अभिनेताओं के रूप में शुरुआत की। मौजूदा दौर में कमल हासन, विजय, प्रकाश राज, भगवंत मान, परेश रावल, उर्मिला मातोंडकर और गोविंदा आज राजनीति में सक्रिय लोकप्रिय चेहरों में से हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad