Advertisement

हिमाचल चुनाव: वोटों की गिनती जारी, बीजेपी को सत्ता बरकरार रहने की उम्मीद, लेकिन कांग्रेस दे रही टक्कर

हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है, जहां सत्तारूढ़ बीजेपी...
हिमाचल चुनाव: वोटों की गिनती जारी, बीजेपी को सत्ता बरकरार रहने की उम्मीद, लेकिन कांग्रेस दे रही टक्कर

हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है, जहां सत्तारूढ़ बीजेपी सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद कर रही है।


चुनावों के नतीजे यह भी बताएंगे कि 'वैकल्पिक सरकार' की प्रवृत्ति को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के चौतरफा व्यक्तिगत अभियान ने काम किया है या नहीं। हालांकि, विपक्षी कांग्रेस के लिए, हिमाचल में एक जीत अपने पुनरुद्धार के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में इसने चुनावी हार का सामना किया है। हिमाचल प्रदेश ने पिछले लगभग चार दशकों में किसी भी मौजूदा सरकार को सत्ता में नहीं लौटाया है।

अधिकांश एग्जिट पोल ने पहाड़ी राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा को करीबी मुकाबले में बढ़त मिलने की भविष्यवाणी की है।

कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत पर भरोसा जताया है और कहा है कि मतदाता महंगाई, बेरोजगारी, पुरानी पेंशन योजना और जीवन की अन्य चुनौतियों जैसे बुनियादी मुद्दों पर फैसला करेंगे।

केवल राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अपनी सत्ता रखने वाली विपक्षी पार्टी को उम्मीद है कि हिमाचल प्रदेश से पार्टी के पुनरुद्धार की शुरुआत होगी।

अगर 12 नवंबर को होने वाले चुनावों के लिए मौन अभियान चलाने वाली आम आदमी पार्टी पहाड़ी राज्य में अपना जनाधार बढ़ाने की कोशिश में कोई छाप छोड़ने में सफल रही है तो नतीजे भी सामने आएंगे।

वोटों की गिनती सुबह 8 बजे राज्य भर में 59 स्थानों पर फैले 68 काउंटिंग हॉल में शुरू हुई और सबसे पहले पोस्टल बैलेट लिए गए। डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के अंतराल के बाद, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के मतों की गिनती सुबह 8.30 बजे शुरू हुई।
चुनाव आयोग ने कहा कि पोस्टल बैलेट की गिनती के चरण के बावजूद ईवीएम की गिनती जारी रहेगी।

आयोग ने हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना प्रक्रिया की देखरेख करने वाले 10,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों, रिटर्निंग अधिकारियों और अन्य सहायक कर्मचारियों के साथ मतगणना के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।
हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि जगह की उपलब्धता के आधार पर मतगणना हॉल में अधिकतम 14 मतगणना टेबल और कम से कम आठ मतगणना टेबल रखी जाएंगी, जिसमें लगभग 500 डाक मतपत्रों को समायोजित करने के लिए एक अलग टेबल होगी।
मतगणना के लिए कंप्यूटर से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्रों की स्कैनिंग के लिए अलग टेबल भी होंगे।
12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में करीब 76.44 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।
राज्य भर से रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा 6 दिसंबर तक कम से कम 52,859 (लगभग 87 प्रतिशत) डाक मतपत्र प्राप्त हुए थे - 2017 की तुलना में 17 प्रतिशत की वृद्धि। 2017 में कुल 45,126 डाक मतपत्र प्राप्त हुए थे।

मतगणना के रुझान वोटर हेल्पलाइन ऐप और results.eci.govt.in पर उपलब्ध होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad