Advertisement

यूपी के तीसरे चरण में 64 फीसदी से ज्यादा तो पंजाब में 60 फीसदी वोट डाले गए, इन दिग्गजों की किस्मत EVM में हुई लॉक

यूपी के तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 और पंजाब की सभी 117 सीटों के लिए वोटिंग हुई। दोनों राज्यों की कुल 176...
यूपी के तीसरे चरण में 64 फीसदी से ज्यादा तो पंजाब में 60 फीसदी वोट डाले गए, इन दिग्गजों की किस्मत EVM में हुई लॉक

यूपी के तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 और पंजाब की सभी 117 सीटों के लिए वोटिंग हुई। दोनों राज्यों की कुल 176 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए। पंजाब और यूपी में रविवार को हुई वोटिंग में 60 प्रतिशत से ज्यादा वोट पड़े। पंजाब में शाम 6 बजे तक कुल 64.57 और उत्तर प्रदेश में कुल 60.08 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके साथ ही कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में लॉक हो गई।

यूपी की हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर हमीरपुर और महोबा जिले में वोटिंग हुई। इस चरण में 627 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 16 जिलों में 2.15 करोड़ से अधिक लोग मतदान के पात्र हैं। 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में, इन जिलों में मतदान प्रतिशत 62.21 प्रतिशत था।

2017 में भाजपा ने 59 में से 49 सीटों पर जीत हासिल की थी और समाजवादी पार्टी (सपा) ने नौ सीटों पर कब्जा किया था। कांग्रेस को एक सीट मिली थी जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को एक सीट खाली मिली थी।

हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों में सपा प्रमुख अखिलेश यादव हैं, जो करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने उनके खिलाफ केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल को उतारा है। अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव अपनी पारंपरिक जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

रविवार को वोट डालने वाले प्रमुख राजनीतिक नेताओं में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, डिंपल यादव, शिवपाल सिंह यादव, रामगोपाल यादव, कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख स्वतंत्र देव सिंह और राज्य मंत्री सतीश महाना शामिल थे।

इस बीच, कानपुर की महापौर प्रमिला पांडे और भाजपा के पूर्व पदाधिकारी नवाब सिंह वीडियो पोस्ट करने के लिए मुश्किल में पड़ गए हैं, जिसमें वे मतदान केंद्रों के अंदर अपना वोट डालते नजर आ रहे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पांडे ने अपना मोबाइल फोन हडसन स्कूल में मतदान केंद्र के अंदर लिया और मतदान के दौरान एक सेल्फी ली, जिसके बाद उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। मेयर ने एक वीडियो शेयर किया है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया है।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि कानपुर की मेयर ने जिस पार्टी को वोट दिया उसका नाम बताकर चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन किया है। भाजपा के युवा मोर्चा के पूर्व नगर अध्यक्ष सिंह को भी कथित तौर पर नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया था। उसने एक बूथ के अंदर एक मोबाइल लिया और वोट डालते हुए एक वीडियो शूट किया। उत्तर प्रदेश में 2022 का विधानसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है, जबकि तीसरा रविवार को पूरा हो गया है। परिणाम 10 मार्च को घोषित होने वाले हैं।

वहीं, पंजाब में सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हुई। 117 विधानसभा सीटों के लिए कुल 24740 मतदान केंद्र बनाए गए थे। 2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में, मतदान प्रतिशत 77.4 था। इस बार 93 महिलाओं और दो ट्रांसजेंडर समेत कुल 1,304 उम्मीदवार मैदान में हैं।

पंजाब के सीईओ ने कहा कि 72 बैलेट यूनिट, 64 कंट्रोल यूनिट और 649 वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) को कुछ खराबी के बाद बदल दिया गया था। उन्होंने कहा कि मतदान बाधित होने का एक भी मामला नहीं है।

कानून-व्यवस्था पर राजू ने कहा, "राज्य में कुछ मामूली चुनाव संबंधी घटनाएं देखी गईं और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मतदान के दिन कुल 18 प्राथमिकी दर्ज की गईं।" सीईओ ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को पिक-अप एंड ड्रॉप की सुविधा प्रदान की गई थी। जहां मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई, वहीं पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर प्रमाण पत्र दिए गए। अधिकारियों ने कहा कि मतदान की गई ईवीएम को सीसीटीवी कैमरों की चौबीसों घंटे निगरानी में निर्धारित स्ट्रांगरूम में रखा जाएगा।

पंजाब में कांग्रेस, आप, शिअद-बसपा, भाजपा-पीएलसी-शिअद (संयुक्त) और संयुक्त समाज मोर्चा (एसएसएम) के बीच बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिला, जो विभिन्न किसान संगठनों का राजनीतिक मोर्चा है। शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था। भाजपा ने अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व वाली शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा। एसएसएम ने हरियाणा भारतीय किसान यूनियन (चादुनी) के नेता गुरनाम सिंह चादुनी के नेतृत्व वाली संयुक्त संघर्ष पार्टी के साथ चुनाव लड़ा था।

पंजाब में जारी मतदान के दौरान अमृतसर ईस्ट सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार नवजोत सिंह सिद्धू और शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार बिक्रम मजीठिया का रविवार को एक पोलिंग बूथ पर सामना हो गया। दोनों धुर विरोधी जब आमने-सामने आए तब दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का अभिवादन किया।

चुनाव आयोग ने अभिनेता और परोपकारी सोनू सूद को मतदाताओं को प्रभावित करने की शिकायतों के बाद मोगा में मतदान केंद्रों पर जाने से रोक दिया। अधिकारियों ने कहा कि उनके वाहन को भी पुलिस ने जब्त कर लिया है। हालांकि, आरोपों से इनकार करने वाले सूद ने आरोप लगाया कि अन्य उम्मीदवार वोट खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। सूद की बहन मालविका सूद सच्चर मोगा से कांग्रेस प्रत्याशी हैं।

सुबह चरणजीत सिंह चन्नी ने अपने गृह क्षेत्र चमकौर साहिब में धार्मिक स्थलों पर माथा टेका। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस को चुनाव में दो तिहाई बहुमत मिलेगा। हालांकि चन्नी ने शिअद और भाजपा पर डेरा सच्चा सौदा का समर्थन लेने का आरोप लगाया। चन्नी ने एक ट्वीट में आरोप लगाया, "अकाली और भाजपा की साझेदारी खुले में है, दोनों डेरा सच्चा सौदा से समर्थन ले रहे हैं।"

वोट डालने के बाद शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल ने कहा, 'मुझे खुशी है कि हमारा लोकतंत्र बहुत मजबूत है. मैं अपनी आखिरी सांस तक अपने लोगों की सेवा करता रहूंगा।' शिअद प्रमुख सुखबीर बादल ने कहा कि शिअद-बसपा गठबंधन 80 से अधिक सीटें जीतेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad