Advertisement

एमपी: इंदौर के स्मार्ट मतदान केंद्र में बिना कतार के वोटिंग, चर्चा में टोकन सिस्टम और एआई-संचालित कैमरा

मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थापित "स्मार्ट" मतदान केंद्र, ताजा चर्चाओं का विषय बना हुआ है। यहां लोग कतार...
एमपी: इंदौर के स्मार्ट मतदान केंद्र में बिना कतार के वोटिंग, चर्चा में टोकन सिस्टम और एआई-संचालित कैमरा

मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थापित "स्मार्ट" मतदान केंद्र, ताजा चर्चाओं का विषय बना हुआ है। यहां लोग कतार में खड़े हुए बिना मतदान कर सकते हैं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरे की मदद से 'स्याही लगी उंगली' वाली सेल्फी ले सकते हैं। यहां के टोकन सिस्टम की बात सर्वत्र हो रही है। 

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान सुबह हो गया। इधर, एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि विधानसभा क्षेत्र संख्या 2 में नंदानगर में मां कनकेश्वरी देवी राजकीय महाविद्यालय में स्मार्ट मतदान केंद्र स्थापित किया गया है।

सरकारी स्वामित्व वाली इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड के सहायक योजनाकार रूपल चोपड़ा ने कहा, "स्मार्ट मतदान केंद्र को कतार रहित रखने के लिए, हमने एक ऑनलाइन टोकन प्रणाली शुरू की है। मतदान के लिए आने वाले लोगों को टोकन नंबर दिए जाएंगे और वे अपनी बारी आने तक मतदान केंद्र में आराम से बैठ सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "मतदान केंद्र पर एक डिजिटल सेल्फी पॉइंट भी विकसित किया गया है, जहां एक अल-सुसज्जित कैमरा लगाया गया है। मतदान के बाद, यदि कोई व्यक्ति इस स्थान पर खड़ा होता है और कैमरे को अपनी उंगली दिखाता है जिसमें अमिट स्याही होती है, तो एक क्लिक के साथ तुरंत सेल्फी ली जाएगी।"

अधिकारी ने बताया कि सेल्फी पॉइंट पर स्क्रीन पर एक बार कोड दिखाई देगा और इसे स्कैन करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि तस्वीर मतदाता के मोबाइल फोन पर पहुंच जाएगी, जिसे बाद में सोशल मीडिया पर साझा किया जा सकता है।

बता दें कि शुक्रवार को इंदौर (शहरी) के पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 15.55 लाख लोग वोट डालने के पात्र हैं। विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad