Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण के लिए मतदान जारी, जानें दोपहर तीन बजे तक कितनी हुई वोटिंग?

जम्मू-कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान शुरू हो गया है। छह जिलों की 26 सीटों...
जम्मू-कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण के लिए मतदान जारी, जानें दोपहर तीन बजे तक कितनी हुई वोटिंग?

जम्मू-कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान शुरू हो गया है। छह जिलों की 26 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 25.78 लाख मतदाता करेंगे। बता दें कि चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, दोपहर तीन बजे तक 46.12 प्रतिशत मतदान पूरा हो गया है। अबतक सबसे कम मतदान श्रीनगर जिले में दर्ज किया गया है। 

दोपहर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत 

दोपहर एक बजे तक कितने प्रतिशत हुई वोटिंग?

सुबह 11 बजे तक कितनी वोटिंग?

सुबह 9 बजे तक मतदान प्रतिशत

चुनावी रण में कई दिग्गज भी ताल ठोक रहे हैं। इस चरण के लिए मुख्य नाम नेकां के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जेकेपीसीसी अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भाजपा जम्मू-कश्मीर प्रमुख प्रमुख रविंदर रैना हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि "आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान है। मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे अपना वोट डालें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। इस अवसर पर मैं उन सभी युवा साथियों को बधाई देता हूं जो पहली बार वोट करने जा रहे हैं।"

जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर की वोटिंग है। सभी वोटर्स से मेरी अपील है कि वे अपना वोट जरूर दें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। इस अवसर पर पहली बार वोट डालने जा रहे सभी युवा साथियों को मेरा अभिनंदन!

इससे पहले जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख और नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना ने कहा, "आज दूसरे दौर का मतदान है और मैं उम्मीद करता हूं कि जबरदस्त मतदान होगा। मैं जम्मू-कश्मीर की जनता से निवेदन करता हूं कि दिल खोल कर मतदान करें। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करें। नए और खुशहाल जम्मू-कश्मीर के लिए मतदान करें जिससे अमन शांति आगे भी बरकरार रहे।"

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर कटरा के एक मतदान केंद्र पर भाजपा प्रत्याशी बलदेव राज शर्मा ने वोट डाला। भाजपा उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा कहते हैं कि "श्री माता वैष्णो देवी परिसीमन आयोग के गठन के बाद बना पहला विधानसभा क्षेत्र था। हमारा एजेंडा कटरा का सर्वांगीण विकास है..."।

बता दें कि दूसरे चरण के लिए 3502 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इस चरण में करीब 25 लाख से अधिक मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। दूसरे चरण के लिए जम्मू संभाग के तीन और कश्मीर घाटी के तीन जिलों में वोटिंग जारी है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad