Advertisement

केरल स्थानीय निकाय चुनाव फाइनल नतीजे: एलडीएफ का दबदबा कायम, बीजेपी असर दिखाने में नाकाम

केरल में तीन चरणों में संपन्न हुए स्थानीय निकाय चुनावों के  नतीजों में राज्य में सत्तारूढ़ एलडीएफ का...
केरल स्थानीय निकाय चुनाव फाइनल नतीजे: एलडीएफ का दबदबा कायम, बीजेपी असर दिखाने में नाकाम

केरल में तीन चरणों में संपन्न हुए स्थानीय निकाय चुनावों के  नतीजों में राज्य में सत्तारूढ़ एलडीएफ का दबदबा कायम है। वहीं वाम नीत यूडीएफ ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। जबकि भाजपा नीत गठबंधन को कुछ खास हासिल नहीं हो पाया। वहीं केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एलडीएफ की जीत को राज्य के लोगों की जीत करार दिया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि ''एलडीएफ को स्थानीय निकाय चुनावों में व्यापक जीत मिली। यह राज्य के लोगों की जीत है। यह चुनाव परिणाम उन लोगों को जवाब दे रहे हैं, जो केरल को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं। केंद्रीय एजेंसियों का उपयोग करके सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करनेवालों के प्रयासों को पराजित किया गया है।''

एलडीएफ ने 6 नगर निगम में से 5 पर कब्जा जमाया, जबकि पिछले चुनाव में 2 सीटें जीतने वाले एलडीएफ गठबंधन को 1 ही सीट मिली। हालांकि, नगरपालिकाओं के चुनाव में यूडीएफ को थोड़ी बढ़त मिली और गठबंधन ने 86 में से 45 सीटों पर सफलता पाई। इसके अलावा वामदलों ने भी 35 सीटें जीतीं। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 2 सीटों पर कब्जा जमाया। वाम दलों का सबसे बड़ा फायदा जिला पंचायत चुनाव में हुआ, जहां गठबंधन को 14 में से 10 सीटें मिली। ब्लॉक पंचायत की 152 सीटों में भी लेफ्ट ने 104 और यूडीएफ ने 44 सीटों पर जीत हासिल की।

इसके साथ ही 941 ग्राम पंचायतों में एलडीएफ ने बड़ा दबदबा कायम रखते हुए 514 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि यूडीएफ को 375 सीटें ही मिली। एनडीए ने इसमें 23 ग्राम पंचायतों में कामयाबी पाई है।

गौरतलब है कि केरल में तीन चरणों में 1199 स्थानीय निकाय के चुनाव कराए गए थे। इसमें 941 ग्राम पंचायत, 152 ब्लॉक पंच्यात, 86 नगर पालिका और 14 जिला पंचायतों के चुनाव हुए थे। इसके अलावा 6 नगर निगम के भी चुनाव कराए गए थे। भाजपा केरल में पैर जमाना चाहती है। यह चुनाव बीजेपी के लिए बेहद अहम माना जा रहा है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad