Advertisement

अब एक एसएमएस से जानिए कहां है आपका मतदान केंद्र, ये हैं सिंपल स्टेप्स

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा। इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हो रहे हैं। 11...
अब एक एसएमएस से जानिए कहां है आपका मतदान केंद्र, ये हैं सिंपल स्टेप्स

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा। इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हो रहे हैं। 11 अप्रैल को देश की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे। ऐसे में आप अपने पसंद के उम्मीदवार और अपनी पसंद की पार्टी को वोट देने के लिए उत्सुक होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि आपका मतदान केंद्र कहां है?

दरअसल, वोटर्स उसी पोलिंग बूथ पर वोट कर सकते हैं जहां रजिस्टर में उनका नाम दर्ज होता है। ऐसे में आपका पोलिंग बूथ कौन सा है और आपका नाम वोटर्स लिस्ट में दर्ज है कि नहीं यह जानने का आसान तरीका आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

ऐसे अपने मतदान केंद्र को ऑनलाइन खोजें

- सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएं

- 'नागरिक सूचना' के विकल्प पर जाकर 'बूथ, पर क्लिक करें

- अपना नाम, पिता/पति का नाम भरें

- CAPTCHA कोड डालें

- आपके मतदान केंद्र का नाम और सभी अन्य जानकारियां पेज पर आ जाएगी।

अपने पोलिंग बूथ, संसदीय क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र को जानने के लिए आप 'विवरण देखें' पर क्लिक कर सकते हैं। तो आइए अब जानते हैं कि आप अपने मतदान केंद्र को एसएमएस के जरिए कैसे पता कर सकते हैं।

एसएमएस के जरिए जाने कहां हैं आपका मतदान केंद्र

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो आप एक एसएमएस से भी अपने मतदान केंद्र के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए आपको EPIC लिखकर स्पेस देना है और फिर अपना वोटर आईडी नंबर लिखना है। इस मैसेज को आपको 51969 या 166 पर भेज देना है। आपको कुछ देर में ही एक एसएमएस मिलेगा जिसमें आपके मतदान केंद्र की जानकारी और उसका पता लिखा होगा।

वेबसाइट पर वोटर सूची

वोटर चुनाव आयोग की वेबसाइट से भी वोटर सूची निकाल सकते हैं। इससे मतदाता अपना पहचान पत्र क्रमांक, मतदाता क्रमांक, मतदान केंद्र, मतदान की तारीख, निर्वाचन अधिकारियों, बीएलओ आदि की जानकारी आसानी से सकते हैं।

टोल फ्री नंबर पर भी उपलब्ध है जानकारी

टोल फ्री नंबर पर मतदाताओं को कई सारी जानकारी मिल रही हैं। रोजाना बड़ी संख्या में मतदाता सूची और बूथ से संबंधित जानकारी के लिए फोन आ रहे हैं। यदि बीएलओ आपकी पर्ची लेकर नहीं आते तो टोल फ्री नंबर 1950 पर बीएलओ की जानकारी ले सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad