Advertisement

लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग; जानें दोपहर तीन बजे तक कितने प्रतिशत वोट डाले गए

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 93 निर्वाचन क्षेत्रों में...
लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग; जानें दोपहर तीन बजे तक कितने प्रतिशत वोट डाले गए

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। पिछले चुनाव में गुजरात, कर्नाटक और मध्य प्रदेश सहित इन सभी सीटों पर भारी बहुमत हासिल करने वाली भाजपा के लिए यह चरण महत्वपूर्ण है। इस चरण में 11 करोड़ से अधिक मतदाता लगभग 120 महिलाओं सहित 1,300 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। बहरहाल, दोपहर 3 बजे तक के वोटिंग प्रतिशत का आंकड़ा भी चुनाव आयोग द्वारा जारी कर दिया गया है।

तीन बजे तक वोटिंग प्रतिशत

असम - 63.08 प्रतिशत

बिहार - 46.69 प्रतिशत

छत्तीसगढ़ - 58.19 प्रतिशत

गोवा - 61.39 प्रतिशत

गुजरात - 47.03 प्रतिशत

कर्नाटक - 54.20 प्रतिशत

मध्य प्रदेश - 54.09 प्रतिशत  

उत्तर प्रदेश - 46.78 प्रतिशत

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव - 52.43 प्रतिशत 

पश्चिम बंगाल - 63.11 प्रतिशत 

महाराष्ट्र - 42.63 प्रतिशत 

दोपहर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

असम: 45.88%

बिहार: 36.69%

छत्तीसगढ़: 46.14%

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव: 39.94% 

गोवा: 49.04%

गुजरात: 37.83%

कर्नाटक: 41.59%

मध्य प्रदेश: 44.67% 

महाराष्ट्र: 31.55%

उत्तर प्रदेश: 38.12%

पश्चिम बंगाल: 49.27%

सुबह 11 बजे तक मतदान 

असम: 27.34%

बिहार: 24.41%

छत्तीसगढ़: 29.90%

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव: 24.69%

गोवा: 30.94%

गुजरात: 24.35%

कर्नाटक: 24.48%

मध्य प्रदेश 30.21%

महाराष्ट्र 18.18%

उत्तर प्रदेश: 26.12%

पश्चिम बंगाल 32.82%

सुबह 9 बजे तक डाले गए कितने वोट

असम: 10.12 %

बिहार: 10.03 %

छत्तीसगढ़: 13.24 %

दादरा और नगर हवेली और दमन दीव: 10.13 %

गोवा: 12.35 %

गुजरात: 9.87 %

कर्नाटक: 9.45 %

मध्य प्रदेश: 14.22 %

महाराष्ट्र: 6.64 %

उत्तर प्रदेश: 11.64 %

पश्चिम बंगाल: 14.60 %

इन दिग्गजों की साख दांव पर

इस चरण में बड़े नेताओं में शामिल हैं केंद्रीय मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), परषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रल्हाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा)।

पीएम नरेंद्र मोदी ने डाला वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गुजरात के अहमदाबाद के निशान हायर सेकेंडरी स्कूल में अपना वोट डाला। इस समय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहें। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, "आज तीसरे चरण का मतदान है मैं देशवासियों से विशेष रूप से आग्रह करूंगा कि लोकतंत्र में मतदान एक सामान्य दान नहीं है। हमारे देश में दान का एक महत्व है। उसी भाव से देशवासी ज़्यादा से ज़्यादा मतदान करें...आज तीसरे चरण का मतदान है अभी चार दौर आगे भी है। मैं यहीं पर हमेशा मतदान करता हूं और अमित भाई यहां से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। मैं गुजरात के मतदाताओं को और देश के मतदाताओं का भी हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।"

किसने कहां डाले वोट

- असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बारपेटा संसदीय क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। एनडीए ने कांग्रेस के दीप बायन के खिलाफ असम गण परिषद (एजीपी) के उम्मीदवार फणी भूषण चौधरी को मैदान में उतारा है।

- छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा ने अपनी पत्नी शशि जुनेजा के साथ आज रायपुर के आनंद नगर में लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाला।

- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जशपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने अपने परिवार के साथ पाटन के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। वह राजनांदगांव सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद और उम्मीदवार संतोष पांडे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। 

- अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने अहमदाबाद के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने अंबिकापुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। 

- केंद्रीय मंत्री और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नारायण राणे ने परिवार के साथ कंकावली के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। शिवसेना-यूबीटी ने रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से विनायक भाऊराव राउत को मैदान में उतारा है।

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह गांधीनगर लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार हैं। कांग्रेस ने अपनी पार्टी सचिव सोनल पटेल को गांधीनगर से मैदान में उतारा है।

- समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव, उनकी पत्नी और मैनपुरी लोकसभा सीट से सपा उम्मीदवार डिंपल यादव ने उत्तर प्रदेश के सैफई में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कलबुर्गी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। कांग्रेस ने कलबुर्गी सीट से राधाकृष्ण को और बीजेपी ने उमेश जी जाधव को मैदान में उतारा है। 

- एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार ने बारामती के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। एनसीपी-एससीपी ने बारामती सीट से सुप्रिया सुले को मैदान में उतारा है। एनसीपी ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को बारामती से मैदान में उतारा है। 

- केंद्रीय मंत्री और आगरा लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार एसपी सिंह बघेल ने अपना वोट डाला। समाजवादी पार्टी ने आगरा से सुरेश चंद कर्दम को मैदान में उतारा है।

- केंद्रीय मंत्री और धारवाड़ से भाजपा उम्मीदवार प्रह्लाद जोशी ने धारवाड़ के हुबली में मतदान केंद्र संख्या 111 पर अपना वोट डाला। कांग्रेस ने धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र से विनोद आसुती को मैदान में उतारा है। 

- कर्नाटक के पूर्व सीएम और हावेरी से भाजपा उम्मीदवार, बसवराज बोम्मई तीसरे चरण के लिए अपना वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतार में खड़े दिखे। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार आनंदस्वामी गद्दादेवरमठ से है। इस सीट से बीजेपी के शिवकुमार उदासी मौजूदा सांसद हैं। 

- मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा से भाजपा उम्मीदवार, शिवराज सिंह चौहान और उनके परिवार ने सीहोर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। कांग्रेस ने यहां विदिशा से प्रताप भानु शर्मा को मैदान में उतारा है। इस सीट से बीजेपी के रमाकांत भार्गव मौजूदा सांसद हैं। 

- महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार, उनकी मां आशा पवार और बारामती लोकसभा क्षेत्र से उनकी पत्नी-एनसीपी उम्मीदवार सुनेत्रा पवार ने निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। एनसीपी-एससीपी नेता सुप्रिया सुले मौजूदा सांसद और निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी की उम्मीदवार हैं।

- बारामती लोकसभा सीट से एनसीपी-एससीपी उम्मीदवार सुप्रिया सुले ने बारामती के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। एनसीपी ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को बारामती से मैदान में उतारा है। 

- जामनगर से भाजपा विधायक रीवाबा जाडेजा ने तीसरे चरण के लिए मतदान केंद्र संख्या 122, पंडित दीनदयाल विद्या भवन में अपना वोट डाला। 

- गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल अहमदाबाद, गुजरात में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतार में खड़े दिखे।

- अभिनेता रितेश देशमुख और उनकी पत्नी जेनेलिया देशमुख ने लातूर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। एनडीए ने मौजूदा सांसद सुधाकर तुकाराम श्रंगारे को इंडिया अलायंस के कलगे शिवाजी बंदप्पा के खिलाफ मैदान में उतारा है।

- अपना वोट डालने के बाद केंद्रीय मंत्री और पोरबंदर से बीजेपी उम्मीदवार मनसुख मंडाविया ने कहा, ''जब मैं वोट डाल रहा था तो मैं सिर्फ देश और जनता की भलाई के बारे में सोच रहा था।"

- उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शिलाज प्राइमरी स्कूल में अपना वोट डाला। 

- गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने नवसारी लोकसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला।

- लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे और सोलापुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार प्रणिती शिंदे ने अपना वोट डाला।

- महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और NCP प्रमुख अजित पवार ने अपनी पत्नी और बारामती लोकसभा सीट से NCP उम्मीदवार सुनेत्रा अजित पवार के साथ वोट डाला।

- शिवमोग्गा (कर्नाटक): कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने अपना वोट डाला।

मतदाताओं से अपील/देश को संदेश

• असम के सीएम और बीजेपी नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "आज असम (लोकसभा) चुनाव का आखिरी दिन है। हमने इसे शांतिपूर्वक पूरा कर लिया है। हमने पहले दो चरणों में लगभग 80% मतदान दर्ज किया। मैं शांतिपूर्ण मतदान के लिए पूरे असम को धन्यवाद। मुझे यकीन है कि असम के लोग ऐसे भारत का समर्थन करेंगे जो विश्व गुरु बनेगा और 'अमृत काल' में लक्ष्यों को प्राप्त करेगा।"

• छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा, "तीसरे चरण का चुनाव चल रहा है। मैं लोगों से वोट डालने की अपील करना चाहता हूं।" 

• कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "मैं पिछले 50 वर्षों से वोट डाल रहा हूं। डीके शिवकुमार की रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक में हमें बहुमत मिलने जा रहा है। बेंगलुरु सीट हमारे लिए थोड़ी कठिन थी लेकिन अधिक डेटा प्राप्त होने पर हमें स्पष्टता मिलेगी।"

• भूपेश बघेल ने कहा, '' जनता महंगाई और बेरोजगारी से परेशान हैm बीजेपी के पास इन मुद्दों का कोई समाधान नहीं है। अब जनता को कांग्रेस के घोषणा पत्र 'न्यायपत्र' पर भरोसा है।"

• सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग आ रही शिकायतों पर कार्रवाई करेगा। कई जगहों पर सुनने में आ रहा है कि बीजेपी कार्यकर्ता, नेता बूथ कैप्चरिंग करना चाहते हैं. मैंने एक अधिकारी को देखा यहां कौन लोगों को गाली दे रहा था। मैं मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने और इस सरकार को हटाने की अपील करूंगा।"

• समाजवादी पार्टी की सांसद और मैनपुरी से प्रत्याशी डिंपल यादव का कहना है, ''हर वर्ग के लोग खुद को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं और जिस तरह से बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है, जिस तरह से महंगाई लगातार बढ़ रही है, जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपये की कीमत लगातार गिर रही है। मुझे लगता है कि भारतीय जनता पार्टी में बहुत बड़ी कमी और बहुत बड़ी खामी है...मुझे लगता है कि यह राजनीतिक विचारधारा की लड़ाई है, संविधान की रक्षा की लड़ाई है, लोकतंत्र की रक्षा की लड़ाई है।''

• गुजरात के अहमदाबाद में अपना वोट डालने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "तेज गर्मी के बावजूद, मतदान के रुझान बहुत उत्साहजनक हैं। जहां तक गुजरात का सवाल है, गुजरात के मतदाताओं ने ढाई घंटे में लगभग 20 प्रतिशत मतदान पूरा कर लिया है। मुझे पूरा विश्वास है कि मतदाता एक ऐसी सरकार चुनेंगे जो स्थिरता, सुरक्षा और समृद्धि प्रदान करेगी और भारत को गरीबी से मुक्त कर देगी। आज लोकतंत्र के इस त्योहार के अवसर पर मैं सभी को शुभकामनाएं देता हूं देशवासियों से अपील करता हूं कि वे लोकतंत्र के इस उत्सव में भाग लें।''

• अपना वोट डालने के बाद एनसीपी-एससीपी सांसद और बारामती लोकसभा सीट से उम्मीदवार सुप्रिया सुले कहती हैं, "एक मजबूत लोकतंत्र में संविधान को केंद्र में रखा जाना चाहिए और तीसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए।"

• येदियुरप्पा ने वोट डालने के बाद कहा, "हम कम से कम 25 लोकसभा सीटें जीतने जा रहे हैं। माहौल बहुत अच्छा है...राघवेंद्र 2.5 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से जीतेंगे। इसके बारे में कोई संदेह नहीं है।"

समीकरण क्या कहते हैं?

सूरत में भाजपा के निर्विरोध जीतने के साथ, प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात की 25 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा, इसके अलावा महाराष्ट्र में 11 सीटें, उत्तर प्रदेश में 10 सीटें, कर्नाटक में 28 में से शेष 14 सीटें, छत्तीसगढ़ में सात, बिहार में पांच, असम और पश्चिम बंगाल में चार-चार और गोवा में सभी दो सीटें शामिल हैं। केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (2 सीटें) और मध्य प्रदेश की नौ सीटें, जिनमें बैतूल भी शामिल है, जहां चुनाव टाल दिए गए थे, वहां भी मंगलवार को मतदान होगा।

पीएम मोदी और शाह गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट के तहत अहमदाबाद शहर के बूथों पर वोट डालेंगे। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (विदिशा) और दिग्विजय सिंह (राजगढ़) भी इस बार लोकसभा चुनाव मैदान में लौट आए हैं। महाराष्ट्र के बारामती में शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और दिग्गज नेता के भतीजे और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के बीच दिलचस्प मुकाबला चल रहा है।

उत्तर प्रदेश में, मौजूदा चरण मुलायम सिंह यादव परिवार के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव का लक्ष्य मैनपुरी लोकसभा सीट बरकरार रखना है। डिंपल यादव ने अपने ससुर मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में यह सीट जीती थी। सपा के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट दोबारा हासिल करने की कोशिश करेंगे, जो उन्होंने 2014 में जीती थी। सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव, बदायूं लोकसभा सीट से चुनावी शुरुआत कर रहे हैं, जिसका प्रतिनिधित्व 2014 में उनके चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव ने किया था।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (हावेरी) और एआईयूडीएफ बदरुद्दीन अजमल (धुबरी) के भाग्य का फैसला भी 7 मई को होगा। तीसरे चरण के बाद लोकसभा की 543 में से 283 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। अगले चार चरण 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

पश्चिम बंगाल में जिन चार सीटों पर चुनाव हो रहा है, वे मुस्लिम बहुल हैं। वाम-कांग्रेस गठबंधन और टीएमसी के बीच अल्पसंख्यक वोटों का विभाजन और नागरिकता संशोधन अधिनियम पर कथा मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में तीव्र चुनावी लड़ाई के परिणाम को आकार दे सकती है।

मुर्शिदाबाद और जंगीपुर लोकसभा सीटें तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के पास हैं, जिसने क्रमशः अपने मौजूदा सांसद अबू ताहेर और बीड़ी बैरन खलीलुर रहमान को फिर से मैदान में उतारा है। भारतीय जनता पार्टी ने मालदा उत्तर सीट से टीएमसी उम्मीदवार प्रसून बनर्जी और पूर्व कांग्रेस विधायक मुस्ताक आलम के खिलाफ खगेन मुर्मू को फिर से मैदान में उतारा है। मालदा दक्षिण सीट पर कांग्रेस ने एबीए गनी खान चौधरी के परिवार से ईशा खान चौधरी को मैदान में उतारा है।

तीसरे चरण में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और इंडिया ब्लॉक ने आरक्षण और जद (एस) नेता प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों जैसे मुद्दों पर एक-दूसरे पर जमकर हमला किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के आरोप का नेतृत्व करते हुए कांग्रेस से लिखित में देने को कहा कि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग का कोटा मुसलमानों को नहीं सौंपेगी।

कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने भाजपा पर संविधान से छेड़छाड़ करने और आरक्षण खत्म करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। प्रमुख विपक्षी दल, जिसने आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने का वादा किया है, ने भी भाजपा से इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा। भाजपा नेताओं ने धन पुनर्वितरण और विरासत कर के मुद्दों पर कांग्रेस पर निशाना साधा और उस पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया, जबकि कांग्रेस ने सत्ता में आने पर जाति जनगणना और आर्थिक सर्वेक्षण कराने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने कर्नाटक की इन सभी 14 सीटों पर कांग्रेस और जद (एस) को हराकर जीत हासिल की थी, जो उस समय गठबंधन में थे और राज्य पर शासन कर रहे थे। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा समेत कांग्रेस नेताओं ने हासन से सांसद और भाजपा की सहयोगी जद (एस) के नेता प्रज्वल रेवन्ना पर लगे यौन शोषण के आरोपों को लेकर भाजपा पर हमला बोला है।

पलटवार करते हुए भाजपा नेता अमित शाह और अन्य ने सवाल किया कि कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने रेवन्ना के खिलाफ कार्रवाई में देरी क्यों की। जद (एस) पिछले साल सितंबर में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग में शामिल हुई थी। प्रज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधान मंत्री और जद (एस) के संरक्षक एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं और हासन सीट से जद (एस)-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार थे, जहां 26 अप्रैल को मतदान हुआ था।

प्रज्वल के पिता एचडी रेवन्ना को विशेष जांच दल ने प्रज्वल के खिलाफ यौन शोषण के आरोपों से जुड़े अपहरण के एक मामले में शनिवार को गिरफ्तार कर लिया, इसके तुरंत बाद यहां एक अदालत ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी।

गुजरात में, प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में अनियमितता के कारण कांग्रेस के नीलेश कुंभानी का नामांकन खारिज होने और अन्य उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने के बाद भाजपा के मुकेश दलाल सूरत से पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं। पार्टी ने 2019 में सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी। छत्तीसगढ़ में 2019 में कुल 11 में से भाजपा को नौ और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं।

असम में, भाजपा ने इस चरण में गुवाहाटी सीट के लिए केवल एक उम्मीदवार खड़ा किया है, जबकि उसके गठबंधन सहयोगी एजीपी दो सीटों - धुबरी और बारपेटा - और यूपीपीएल - कोकराझार में चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस चारों सीटों पर लड़ रही है। बिहार में तीसरे चरण में चुनाव होने वाले निर्वाचन क्षेत्र अररिया, झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया हैं, जो वर्तमान में एनडीए के पास हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad