Advertisement

किसी को बहुमत, किसी को निराशा; एनडीए-इंडिया गठबंधन के दिग्गजों ने जताई सरकार बनाने की उम्मीद

भारत में किसको मिलेगा जनादेश, आज यह तय हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। बीजेपी के...
किसी को बहुमत, किसी को निराशा; एनडीए-इंडिया गठबंधन के दिग्गजों ने जताई सरकार बनाने की उम्मीद

भारत में किसको मिलेगा जनादेश, आज यह तय हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के खेमे में जीत को लेकर एक आश्वासन नजर आ रहा है तो वहीं इंडिया गठबंधन के नेता भी चुनाव आयोग के रुझानों के बाद खुश नजर आ रहे हैं। बता दें एनडीए करीब 300 तो इंडिया गठबंधन करीब 225 सीटों पर आगे है।

- हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, "यह लोकतंत्र का जनादेश है, मुझे खुशी इस बात की है कि PM मोदी ने जिस ईमानदारी से देश को आगे बढ़ाने का काम किया है उसपर लोगों ने मुहर लगाई है... PM मोदी तीसरी बार देश की सेवा करेंगे... पिछली बार हरियाणा की 10 की 10 सीटें हमने जीती थी, इस बार कहां कमी रह गई उसका हम आकलन करेंगे।"

- शिवसेना(UBT) के नेता संजय राउत ने कहा, "... अयोध्या, फैज़ाबाद में भाजपा हार गई...देश की जनता ने नरेंद्र मोदी जी को नकारा है, उन्हें फेयरवेल दिया है... 2024 में भाजपा को बहुमत नहीं मिला है। राहुल गांधी का नेतृत्व और राज्यों का प्रदर्शन, चाहे ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, अखिलेश यादव , तेजस्वी जी, सभी ने जी जान से मेहनत की और मोदी-शाह के अहंकार को खत्म किया। मैं दावे के साथ कहता हूं मोदी जी सरकार नहीं बन रही है। अब ये तोड़-फोड़ करके सरकार बनाने की कोशिश करेंगे तो जनता सड़क पर उतरेंगे..."

- मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, "इतना बड़ा देश है उसमें कहां हमारी कमी हुई उसका हम आकलन करेंगे। मध्य प्रदेश की 29 की 29 सीटें हम जीत रहे हैं, यह जनता का प्रधानमंत्री मोदी के प्रति विश्वास है।"

- LJP (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने कहा, "5 सीटें हम लड़े और 5 की 5 सीटें जीते हैं। गृह मंत्री ने पार्टी के प्रदर्शन पर हमें बधाई दी, NDA की बैठक का भी जिक्र किया। कल NDA की बैठक है, हम उस बैठक में जाएंगे।"

- मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने कहा, "लोगों को पीएम मोदी पर जो विश्वास है आज उसी का परिणाम है कि हम केंद्र में सरकार बनाने जा रहे हैं..."

- केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, " जितना अपेक्षा था उतना नहीं मिला है। लेकिन NDA गठबंधन को पूरा बहुत मिला है।"

- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जो सरकार चली है, उसने गरीब कल्याण के लिए, युवाओं के लिए...अनेकों योजनाएं लाई। सभी वर्गों को आगे आने का अवसर मिला...इसी का परिणाम है कि NDA को बहुमत मिल रहा है...उत्तराखंड में सभी 5 सीटों पर कमल खिल रहा है..."

- कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा, "जो रूझान आ रहे हैं उससे स्पष्ट है कि भाजपा को जनता ने नकार दिया है। भाजपा 230-240 के बीच आ गई यानी उनको स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। अगर अब वे कोशिश करते हैं तो बैसाखियों की सरकार बनेगी उन्हें दूसरों पर निर्भर रहना पड़ेगा।"

- केंद्रीय मंत्री और मुंबई उत्तर से भाजपा उम्मीदवार पीयूष गोयल ने कहा, "मैं उत्तर मुंबई के मतदाताओं को हमें आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। रुझानों के अनुसार, भाजपा लगभग 1.25 लाख वोटों से आगे चल रही है...देश में भाजपा के नेतृत्व वाली NDA अपनी सरकार बनाएगी और देश के लोगों की सेवा करेगी..."

- राजद नेता मनोज झा ने कहा, "भाजपा की कुल सीटें 220-230 पर जा रही हैं। बहुमत से अभी भी दूर हैं। अगर मैं चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP और यहां JDU को थोड़ा विलग कर दूं तो बहुमत भी नहीं है। जाहिर है वे 400 पार का गुब्बारा फट गया है।"

- कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, "एग्जिट पोल के बिल्कुल विपरीत नतीजे आ रहे हैं, जहां NDA आगे भी दिख रहे तो वह बिल्कुल कम वोटों से आगे हैं। लोगों ने परिवर्तन के लिए वोट किया है। कहा जा रहा था कि 400 के पार का माहौल है लेकिन ये बात सच नहीं दिखाई दे रही है..."

- केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने कहा, "भाजपा हिमाचल प्रदेश में चारों सीटों पर भारी बढ़त बनाए हुए हैं और फिर एक बार चारों लोकसभा सीटें भाजपा के पक्ष में दिख रही हैं...निश्चित तौर पर देश में NDA लीड कर रहा है और मुझे विश्वास है कि भाजपा-NDA तीसरी बार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाएगी...देश को स्थिर और निरंतर सरकार चाहिए..."

- कांग्रेस सांसद और जोरहाट लोकसभा सीट से उम्मीदवार गौरव गोगोई ने कहा, "शुरुआत में मैं बस इतना कहना चाहूंगा कि राहुल गांधी ने कहा था कि कुछ दिन पहले घोषित एग्जिट पोल मोदी पोल हैं वह बात सच साबित हो गई है। एग्जिट पोल के विपरीत जमीनी सच्चाई दिख रही है अभी और राउंड बाकी है..."

- भाजपा नेता साध्वी प्रज्ञा सिंह ने कहा, "हम तीसरी बार सरकार बना रहे हैं...रुझान भाजपा के पक्ष में हैं...नतीजे भी भाजपा के पक्ष में होंगे...भाजपा सरकार के 10 साल के शासन के आधार पर जनता ने फिर भाजपा को चुना है..."

- लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना पर गोरखपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रवि किशन ने कहा, "पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में हमारे द्वारा जो जनता की सेवा हुई, जनता उसका प्रसाद दे रही है। सभी लोगों का दिल से धन्यवाद अभी और आगे बढ़त होगी।"

- मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने कहा, "...यह मेरी जन्मभूमि है और मैं यहां लोगों की सेवा में तत्पर रहूंगी। मोदी जी का जो सबका साथ, सबका विकास का सपना है, मैं उसमें अपना योगदान दूंगी..."

- कांग्रेस नेता और गुड़गांव (हरियाणा) लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार राज बब्बर ने कहा, "मतगणना बहुत अच्छी चल रही है...शाम तक जनता का फैसला आ जाएगा...गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र की जनता आगे बढ़ रही है।"

- JMM सांसद महुआ माजी ने कहा, " एग्जिट पोल भ्रामक थे, ये एग्जिट पोल मोदी मीडिया का पोल है... हमें पूरा विश्वास है कि हम केंद्र में सरकार बनाएंगे। यूपी में जो रुझान आ रहे हैं उसमें आधी से ज्यादा सीट INDIA गठबंधन के पक्ष में हैं।"

- कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, "अब जो (छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नकुलनाथ के पीछे चलने पर) है वह है इस पर हम अध्ययन करेंगे...छिंदवाड़ा में ये लोगों का फैसला है। मध्य प्रदेश अभी मतगणना चल रही है अभी 20 राउंड बाकी हैं।"

- शिवसेना(UBT) के नेता संजय राउत ने कहा, "...पूरे देश में INDIA गठबंधन को जो यश मिल रहा है उसके कर्ताधरता राहुल गांधी हैं। राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 150 सीट तक अपनी छलांग मारी है। ये बहुत बड़ी बात है। INDIA गठबंधन बहुमत की ओर जा रहा है।"

- समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव ने कहा, "जो पार्टी जीत रही होती है वह कभी भी हंगामा नहीं चाहती। ... जो हार रहे होते हैं ये उनका काम हंगामा करना होता है। यूपी में बीजेपी बुरी तरह से हार रही है... जनता का फैसला सभी को स्वीकार करना चाहिए..."

- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "मुझे संतोष है कि पूर्ण बहुमत के साथ फिर से मोदी की सरकार बनने वाली है...मध्य प्रदेश में बीजेपी 29 की 29 सीटों से आगे चल रही है। मैं सभी बधाई देता हूं..."

- भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, "बहुत ही प्रभावी और निर्णायक जीत होगी। देश की जनता NDA को आशीर्वाद दे रही है..."

- मथुरा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी ने कहा, "अभी बहुत ही उत्साहपूर्ण क्षण है और मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी पार्टी आएगी और हम सरकार जरूर बनाएंगे। मथुरा से भी मुझे बहुत अच्छी लीड मिल रही है। अभी सब कुछ बहुत अच्छा चल रहा है..."

- छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा, "ये शुरुआती रुझान हैं, पहले दौर की गिनती पूरी हुई है। जैसे-जैसे गिनती आगे बढ़ेगी, यह स्पष्ट हो जाएगा कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। विपक्ष का सारा प्रचार विफल हो जाएगा...बीजेपी छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटें जीतेंगी..."

- कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, "ये रुझान दिखाता है कि निवर्तमान भूतपूर्व बनने वाले हैं। ये उनकी नैतिक हार और राजनीतिक हार है। राजनीतिक हार और प्रचंड नैतिक हार है... ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि प्रधानमंत्री अपने ही निर्वाचन क्षेत्र से पीछे चल रहे हों। वाराणसी के रुझान तो बस ट्रेलर हैं।"

- जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और बारामूला लोकसभा सीट से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, "उम्मीद है कि यहां तीनों सीट नेशनल कॉन्फ्रेंस की होंगी। देश में एग्जिट पोल के नतीजे गलत साबित होंगे..."

- प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और वाराणसी से उम्मीदवार अजय राय ने कहा, "मैंने कल भी बताया था कि एग्जिट पोल मनगढ़ंत है, लोगों को गुमराह करने और मानसिक दबाव बनाने के लिए दिखाया गया था। हम जमीनी हकीकत से जुड़े हुए हैं, मैंने कहा था कि INDIA गठबंधन नतीजे देगा और नतीजा सबके सामने आ रहा है। देश में INDIA गठबंधन की सरकार बनने जा रही है...काशी भी हम लोग जीतेंगे.."

- राजस्थान भाजपा अध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार सीपी जोशी ने कहा, " पूरा विश्वास है कि देश और प्रदेश में प्रचंड बहुमत के साथ बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है। पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार हमारी सरकार बनने जारी है।....राजस्थान में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने वाला है।"

- मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह ने कहा, "एग्जिट पोल मैन्युफैक्चर्ड था, आज जो परिणाम आएंगे वो जनता का फैसला होगा और उसी पर हम आगे बढ़ेंगे।"

- कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "मुझे जनता से मिले समर्थन पर पूरा भरोसा है...कल मल्लिकार्जुन खरगे ने सभी सरकारी अधिकारियों को पत्र लिखा, चुनाव आयोग को भी इसमें खुद को शामिल करना चाहिए। उन्हें भी पत्र को ध्यान से पढ़ना चाहिए और बिना किसी दबाव या डर के अपना काम करना चाहिए..."

- JD(S) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा, "हम जीतने जा रहे हैं। हमारी पार्टी के सभी तीन उम्मीदवार जीतेंगे। हमारे भाजपा मित्रों को भी कम से कम 20 सीटें मिलेंगी..."

- छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता रमन सिंह ने कहा, "आज देश के लिए महत्वपूर्ण दिन है, भारत में बदलाव होने जा रहा है। यह स्पष्ट हो गया है कि पूर्ण बहुमत के साथ नरेंद्र मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।"

- केंद्रीय मंत्री और बीकानेर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, "भारतीय संसदीय इतिहास में 4 जून 2024 का दिन हमेशा महत्वपूर्ण दिन के रूप में याद किया जायेगा। आज जो नतीजे आएंगे वो विकसित भारत की मजबूत नींव रखने वाली होगी और पूरे देश को इसका इंतजार है और नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। बीकानेर की जनता हमें तीन बार आशीर्वाद दे चुकी है और चौथी बार भी आशीर्वाद देने जा रही है।”

- उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, "मतगणना शुरु हो चुकी है...भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ 80 की 80 सीटें जीतेगी...विपक्ष आधारहीन है और उनके पास नीति नहीं है। जनता ने उन्हें नकार दिया है..."

- मतगणना पर दिल्ली के मंत्री और AAP नेता गोपाल राय ने कहा, ''हमें भरोसा है कि तानाशाही हारेगी और INDIA गठबंधन जीतेगी और इस देश में तानाशाही के खात्मे की शुरुआत होगी।"

- केंद्रीय मंत्री और सिकंदराबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार जी किशन रेड्डी ने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है और एग्जिट पोल में भी बताया गया कि 140 करोड़ की जनता के आर्शीवाद से पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे....इस महीने के दूसरे हफ्ते में मोदी जी पीएम पद का शपथ ग्रहण करेंगे। तेलंगाना में भी मुझे पूरा विश्वास है कि हम डबल डिजिट सीट जीतेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad