Advertisement

जनादेशः गुजरात में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत; मोदी ने कार्यकर्ताओं को बताया 'चैंपियन', हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जोरदार वापसी

एग्जिट पोल की सभी भविष्यवाणियों को पार करते हुए, बीजेपी ने गुजरात में एक शानदार जीत दर्ज की है जो राज्य...
जनादेशः गुजरात में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत; मोदी ने कार्यकर्ताओं को बताया 'चैंपियन', हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जोरदार वापसी

एग्जिट पोल की सभी भविष्यवाणियों को पार करते हुए, बीजेपी ने गुजरात में एक शानदार जीत दर्ज की है जो राज्य के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो जाएगी। वहीं, सत्ताधारी भाजपा के साथ कड़ी टक्कर लड़ते हुए, कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में एक प्रभावशाली जीत दर्ज करने के लिए तैयार है, राज्य की सत्ताधारी और विपक्षी दलों के बीच अदला-बदली करने की 37 साल पुरानी परंपरा को बरकरार रखा है।

182 विधानसभा सीटों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी ने 156 सीटें हासिल की हैं और वह गुजरात के इतिहास में 150 का आंकड़ा पार करने वाली इकलौती पार्टी बन गई है। 1985 में माधवसिंह सोलंकी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 149 सीटों पर जीत हासिल की थी और उसके बाद से कोई पार्टी 145 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई थी. जहां कांग्रेस 17 सीटों के साथ रनर बन गई है, वहीं आप केवल पांच सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही है।

इसके विपरीत हिमाचल में, कांग्रेस ने 40 सीटों पर बढ़त दर्ज की, जबकि भाजपा 25 पर अटकी रही। कांग्रेस पहले ही बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है। भाजपा ने 'रिवाज बदलेंगे' का नारा दिया था, जिसे कांग्रेस ने सफलतापूर्वक अपने सिर पर ले लिया। अब पार्टी के अनुसार, जो पहले से ही जश्न के मूड में है, "रिवाज जारी है" (परंपरा जारी है)। यह पहली बार है जब छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस ने कोई चुनाव जीता है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात भाजपा नेताओं को उनके अथक प्रयासों के लिए बधाई देते हुए ट्वीट किया, "सभी मेहनती @ BJP4Gujarat कार्यकर्ताओं को मैं कहना चाहता हूं - आप में से प्रत्येक एक चैंपियन है! यह ऐतिहासिक जीत हमारे कार्यकर्ताओं की असाधारण मेहनत के बिना कभी संभव नहीं होगी, जिन्होंने हमारी पार्टी की असली ताकत हैं।"

गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ लेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने राज्य की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह परिणाम गुजराती लोगों की राष्ट्रवादी साख को दर्शाता है। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी-शाह की जोड़ी फिर से गुजरात में सबसे अधिक काम करने वाली साबित हुई है। सांघवी ने आप की आलोचना करते हुए कहा कि पार्टी ने गुजरात के लोगों को अपमानित करने की कोशिश की और उसे सही प्रतिक्रिया मिली।

गृह मंत्री अमित शाह ने पहले कहा था कि पार्टी पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी। उन्होंने कहा, 'बीजेपी गुजरात में अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है, चाहे वह ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने का हो या ज्यादा से ज्यादा वोट हासिल करने का। और नानरेद्रभाई और भूपेंद्रभाई के नेतृत्व में एक सरकार बनेगी," शाह ने कहा।

आम आदमी पार्टी (आप) गुजरात चुनावों में अपने चौतरफा प्रचार के बावजूद प्रगति हासिल नहीं कर पाई, वह राष्ट्रीय पार्टी के दर्जे से संतुष्ट है जो उन्होंने हासिल किया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक सोशल मीडिया संबोधन में राज्य के लोगों को इतने कम समय में उन्हें राष्ट्रीय पार्टी बनाने के लिए बधाई दी। गुजरात में अपनी पांच सीटों के साथ, आप  की अब तीन राज्यों में मौजूदगी है, जो इसे राष्ट्रीय पार्टी पदनाम के लिए योग्य बनाती है।

गुजरात विधानसभा चुनाव फिर भी आप के लिए महत्वपूर्ण थे क्योंकि पार्टी को इस साल की शुरुआत में पंजाब में भारी जीत के बाद राज्य में कुछ बढ़त की उम्मीद थी। विशेष रूप से, राजीव चड्ढा सहित आप के वरिष्ठ नेताओं ने पहले प्रदूषकों की भविष्यवाणियों को खारिज कर दिया था और कहा था कि अंतिम परिणाम अलग होगा। हालांकि, एग्जिट पोल के बाद, केजरीवाल ने कहा कि गुजरात में पार्टी के लिए 15-20 प्रतिशत वोट भी नए प्रवेश के लिए एक बड़ी सफलता होगी।

यह याद किया जाना चाहिए कि यूपीए-द्वितीय सरकार के दौरान अन्ना हजारे के नेतृत्व में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के बाद आप दिल्ली में सत्ता में आई थी। पंजाब का चुनाव भी किसान आंदोलन की पृष्ठभूमि में हुआ था, जिसने बीजेपी की नावें हिला दी थीं और उसे तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए मजबूर किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad