Advertisement

दिल्ली: एमसीडी चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी; आप, भाजपा और कांग्रेस में मुकाबला

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को  निकाय चुनावों के लिए मतदान चल रहा है, जिसे आम तौर पर आप, भाजपा और...
दिल्ली: एमसीडी चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी; आप, भाजपा और कांग्रेस में मुकाबला

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को  निकाय चुनावों के लिए मतदान चल रहा है, जिसे आम तौर पर आप, भाजपा और कांग्रेस के बीच तीन-तरफ़ा मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्डों के चुनावों में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं और 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।
मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा।

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को शहर के लोगों से आग्रह किया कि वे एमसीडी में एक ईमानदार और प्रदर्शनकारी प्रतिष्ठान स्थापित करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, "आज स्वच्छ और सुंदर दिल्ली बनाने के लिए मतदान कर रहे हैं, नगर निगम में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार (स्थापना) बनाने के लिए मतदान कर रहे हैं। मैं दिल्ली के सभी नागरिकों से एमसीडी में एक ईमानदार और प्रदर्शन करने वाली सरकार बनाने के लिए मतदान करने की अपील करता हूं।" 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी लोगों से काम के लिए वोट करने को कहा न कि दिल्ली को डंपिंग यार्ड बनाने वालों के लिए।

सिसोदिया ने संवाददाताओं से कहा, "मैं दिल्ली के 2.5 करोड़ लोगों से अपील करता हूं कि आज अपने घरों से बाहर निकलें और मतदान करें ताकि हम आपके लिए काम कर सकें। लोगों ने नगर निगम में आम आदमी पार्टी को चुनने का मन बना लिया है।"

राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर व्यक्ति हैं। वोटों की गिनती सात दिसंबर को होगी।

आप और भाजपा दोनों ने विश्वास जताया है कि वे चुनावों में विजयी होंगे, जबकि कांग्रेस खोई हुई जमीन हासिल करने की कोशिश कर रही है।

ताजा परिसीमन अभ्यास के बाद यह पहला निकाय चुनाव है, और यह मतदान गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के कुछ दिन बाद और दूसरे चरण से एक दिन पहले हो रहा है।
अधिकारियों ने अभ्यास के लिए दिल्ली भर में 13,638 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।

यहां फरवरी 2020 के दंगों के बाद राष्ट्रीय राजधानी में होने वाला यह पहला निकाय चुनाव भी है और अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 493 स्थानों पर फैले 3,360 बूथों को संवेदनशील या संवेदनशील श्रेणियों में चिन्हित किया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पहले कहा था कि एमसीडी चुनावों के लिए लगभग 40,000 दिल्ली पुलिस कर्मियों, लगभग 20,000 होमगार्ड और सीएपीएफ और एसएपी की 108 कंपनियों को तैनात किया जाना है।

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि मतदाताओं के गुणवत्तापूर्ण अनुभव के लिए शहर के सभी विधानसभा क्षेत्रों को कवर करते हुए अड़सठ मॉडल मतदान केंद्र और इतने ही गुलाबी मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

दिल्ली में 272 वार्ड थे और तीन निगम - एनडीएमसी, एसडीएमसी और ईडीएमसी - 2012-2022 से एमसीडी में फिर से एकीकृत होने से पहले, जो औपचारिक रूप से 22 मई को अस्तित्व में आया था।

1958 में स्थापित तत्कालीन एमसीडी को 2012 में मुख्यमंत्री के रूप में शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान तीन भागों में बांट दिया गया था।

2017 में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी ने 270 वार्डों में से 181 वार्डों पर जीत हासिल की थी।  प्रत्याशियों के निधन के कारण दो सीटों पर मतदान नहीं हो सका।  आप ने 48 वार्ड और कांग्रेस ने 27 वार्ड जीते थे। 2017 के निकाय चुनावों में मतदान प्रतिशत लगभग 53 था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad