Advertisement

ओपिनियन पोल: गुजरात चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा की जीत की भविष्यवाणी; आप और कांग्रेस के लिए क्या है अनुमान

रविवार को जारी एक जनमत सर्वेक्षण ने इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनावों में 135-143 सीटों...
ओपिनियन पोल: गुजरात चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा की जीत की भविष्यवाणी; आप और कांग्रेस के लिए क्या है अनुमान

रविवार को जारी एक जनमत सर्वेक्षण ने इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनावों में 135-143 सीटों के साथ रिकॉर्ड सातवीं बार भारी बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी की जीत की भविष्यवाणी की।

  एबीपी न्यूज-सीवोटर द्वारा कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस का वोट शेयर घटेगा।  आम आदमी पार्टी (आप) एक महत्वपूर्ण वोट शेयर हासिल कर सकती है लेकिन 182 सदस्यीय सदन में उसे मुश्किल से एक या दो सीटें मिलेंगी। कांग्रेस 36-44 सीटें जीतेगी।
 
  अधिकांश उत्तरदाताओं ने दूसरे कार्यकाल के लिए मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का समर्थन किया।
              
एबीपी न्यूज की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "एबीपी न्यूज-सीवोटर (सेंटर फॉर वोटिंग ओपिनियन एंड ट्रेंड्स इन इलेक्शन रिसर्च) के जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, सत्तारूढ़ भाजपा के गुजरात में 1995 के बाद से रिकॉर्ड सातवीं बार चुनाव जीतने की भविष्यवाणी की गई है।"  .
               
   भाजपा के 135-143 सीटों के बीच जीतने की संभावना है, जो 2017 की कुल 99 सीटों से एक महत्वपूर्ण लाभ का प्रतिनिधित्व करेगा।
              
इसमें कहा गया,  "हालांकि, आप (आम आदमी पार्टी) द्वारा एक मजबूत तीसरी ताकत के रूप में पेश की गई कड़ी चुनौती के परिणामस्वरूप, भाजपा और कांग्रेस (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) के वोट शेयर 2017 के स्तर से नीचे गिरने की संभावना है।"
               
  अनुमानों के अनुसार, भाजपा को वोट शेयर का 46.8% (2017 में 49.1% से नीचे) प्राप्त होगा, इसके बाद कांग्रेस को 32.3% (2017 में 41.4% से नीचे) प्राप्त होगा।  आप को 17.4% का बड़ा वोट शेयर मिल सकता है।
 
                 “इसके मुताबिक कांग्रेस के 36-44 सीटें जीतने की संभावना है।  माना जा रहा है कि आप को 0-2 सीटें मिलेंगी।  अन्य को 3.5% वोट शेयर मिलने और 0–3 सीटें जीतने की संभावना है।
               
एबीपी न्यूज-सीवोटर ने अक्टूबर में एक ट्रैकर का आयोजन किया और मतदाताओं से पूछे गए प्रश्नों में से एक मुख्यमंत्री पद के लिए उनकी पसंदीदा पसंद थी।
              
  सवाल के जवाब में, 34.6% उत्तरदाताओं ने (वर्तमान मुख्यमंत्री) भूपेंद्र पटेल का समर्थन किया, 15.6% ने आप उम्मीदवार का समर्थन किया, 9.2% ने भाजपा के (पूर्व सीएम) विजय रूपानी का समर्थन किया, जबकि 5% ने नितिन पटेल (पूर्व डिप्टी सीएम) का समर्थन किया।
               
  इसमें कहा गया है कि 4.9% उत्तरदाताओं ने शक्ति सिंह गोहिल (कांग्रेस), 4% भरत सिंह सोलंकी (कांग्रेस), 3.7% सीआर पाटिल (गुजरात भाजपा प्रमुख), 2.9% ने हार्दिक पटेल और 2.8% अर्जुन मोढवाडिया (कांग्रेस) को अपनी पसंद के रूप में समर्थन दिया।
 
   2017 के चुनावों में, भाजपा ने 99 सीटें जीती थीं, कांग्रेस ने 77, निर्दलीय ने 3, बीटीपी ने 2 और एनसीपी ने 1 सीटें जीती थीं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad