Advertisement

राजस्थान में बदल गया 'राज'; बीजेपी को स्पष्ट बहुमत, गहलोत में राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदान खत्म हो चुका है और वोटों की गिनती आज यानी रविवार को सुबह 8 बजे से शुरू...
राजस्थान में बदल गया 'राज'; बीजेपी को स्पष्ट बहुमत, गहलोत में राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदान खत्म हो चुका है और वोटों की गिनती आज यानी रविवार को सुबह 8 बजे से शुरू हो गई। 200 विधानसभा सीटों में से आज 199 सीटों पर वोटों की गिनती हो रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक, शुरुआती रुझानों में भाजपा 115 और कांग्रेस 69 सीटों पर आगे हैं। वहीं, नतीजों की बात करें तो अब तक भाजपा ने 102 और कांग्रेस 58 सीटें अपने नाम कर चुकी है। अभी तक के चुनावी परिणाम से भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है और कांग्रेस सत्ता से बाहर हो गई है। वहीं, ANI के मुताबिक अशोक गहलोत ने राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

बहरहाल, राजनीतिक गलियारों में राज्य के इस चुनाव को राज (सरकार) और ‘रिवाज’ बदलने की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा था। बीते कुछ दशकों में, परंपरागत रूप से राज्य में हर विधानसभा चुनाव में राज यानी सरकार बदल जाती है। भाजपा को बाकी बातों के अलावा इस ‘रिवाज’ से बड़ी उम्मीद थी। जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस उम्मीद कर रही है कि इस बार यह ‘रिवाज’ बदलेगा और दोबारा उसकी सरकार बनेगी। हालांकि हुआ नहीं।

चुनावी नतीजों पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत का कहना है, "बीजेपी राजस्थान में भारी बहुमत से जीतेगी। जादूगर का जादू खत्म हो गया है। एमपी में बीजेपी दो-तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।" गौरतलब है कि राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में 75.45 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2018 के पिछले चुनावों के आंकड़े से थोड़ा अधिक है। 2018 में राज्य में 74.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। राजस्थान में चुनाव कांग्रेस और भाजपा के बीच द्विध्रुवीय मुकाबला है। 

राजस्थान के 200 में से 199 निर्वाचन क्षेत्रों में 25 नवंबर 2023 को एक चरण में मतदान हुआ था। वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण श्रीगंगानगर जिले के करणपुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव स्थगित कर दिया गया। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 74.53 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं और 74.72 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने वोट डाले। राज्य में तिजारा, हवामहल, पोखरण, लक्ष्ममणगढ़, तारानगर, शिव, सरदारपुरा, सवाई माधोपुर हॉट सीटें हैं। 

राजस्थान के राजनीतिक फलक पर भले ही कई राष्ट्रीय और स्थानीय मुद्दे छाए रहे, लेकिन जिन तीन प्रमुख चेहरों की शहर से लेकर कस्बों और गांव-ढाणियों तक विमर्श तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका दिख रही वो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे हैं। इस लिहाज से जनता के पीएम मोदी को आशीर्वाद दिया है।

हालांकि, राजस्थान में मतदान के बाद दिखाए जा रहे एग्जिट पोल में भी भाजपा को बढ़त दिखाया जा रहा था। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने कांटे की टक्कर का अनुमान लगाते हुए कांग्रेस को 86-106 सीटें, बीजेपी को 80-100 सीटें और अन्य को 9-18 सीटें मिलने का अनुमान लगाया। वहीं, जन की बात सर्वेक्षणकर्ताओं का अनुमान है कि भाजपा को 100-122 और कांग्रेस को 62-85 सीटें मिलेंगी। TV9 भारतवर्ष पोलस्ट्रैट ने बीजेपी के लिए 100-110 और कांग्रेस के लिए 90-100 की भविष्यवाणी की थी। टाइम्स नाउ ईटीजी पोल में राजस्थान में बीजेपी को 108-128 सीटें और कांग्रेस को 56-72 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad