Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव: 199 सीटों पर होने वाले मतदान से पहले सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद, 1.70 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को होने जा रहे मतदान के वास्ते चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था की...
राजस्थान विधानसभा चुनाव: 199 सीटों पर होने वाले मतदान से पहले सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद, 1.70 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को होने जा रहे मतदान के वास्ते चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार राज्य में कुल मिलाकर 1.70 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था, राजीव शर्मा के अनुसार पुलिस ने राज्य के 199 विधानसभा क्षेत्रों के लिए शनिवार को निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं स्वतंत्र मतदान करवाने तथा भयमुक्त वातावरण बनाये रखने के लिए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की है।

शर्मा ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए 70 हजार से अधिक राजस्थान पुलिस के पुलिसकर्मी, 18 हजार राजस्थान होमगार्ड, 2 हजार राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड, 15 हजार अन्य राज्यों (उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश) के होमगार्ड और आरएसी की 120 कंपनियां शामिल हैं।

इसके साथ ही केन्द्रीय अर्ध-सैनिक बल (सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी, आरपीएफ आदि) की कंपनियां एवं 18 अन्य राज्यों के सशस्त्र बल सहित कुल 1,70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी लगाए जाएंगे। राज्य में कुल 52139 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा। सभी पोलिंग बूथ पर पुलिसकर्मी व होमगार्ड तैनात किए जाएंगे।

अधिकारियों के अनुसार, राजस्थान के पांच पड़ोसी राज्यों से लगने वाली अंतरराज्यीय सीमा पर 276 चेक पोस्ट बनायी गयी हैं। ये चेक पोस्ट अवैध सामग्री एवं अवांछनीय व्यक्तियों के राज्य में प्रवेश को रोकने का काम कर रही हैं।

राज्य में 200 सीटों में से 199 सीटों पर शनिवार को मतदान होना है जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस व मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी में सीधा मुकाबला माना जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से