Advertisement

राजस्थान: 68 प्रतिशत से अधिक मतदान, हिंसा की छिटपुट घटनाएं; बीजेपी और कांग्रेस के बीच है सीधा मुकाबला

राजस्थान में नई राज्य सरकार चुनने के लिए कांग्रेस और भाजपा के बीच चल रहे द्विध्रुवीय मुकाबले में...
राजस्थान: 68 प्रतिशत से अधिक मतदान, हिंसा की छिटपुट घटनाएं;  बीजेपी और कांग्रेस के बीच है सीधा मुकाबला

राजस्थान में नई राज्य सरकार चुनने के लिए कांग्रेस और भाजपा के बीच चल रहे द्विध्रुवीय मुकाबले में शनिवार शाम पांच बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया, कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। रेगिस्तानी राज्य में चुनाव सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है। कांग्रेस का लक्ष्य सत्तारूढ़ पार्टी को हर पांच साल में सत्ता से बाहर करने की प्रवृत्ति को कम करना है, जबकि भाजपा अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में वापसी करना चाहती है।

199 विधानसभा क्षेत्रों में 51,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त हुआ, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि मतदान केंद्रों पर पहले से ही कतार में खड़े लोगों को वोट देने की अनुमति दी जाएगी।

पिछले विधानसभा चुनाव 2018 में राज्य में 74.06 प्रतिशत मतदान हुआ था। चुनाव आयोग ने इस बार प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा है। मतदान के पहले दो घंटों में लगभग 10 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले और सुबह 11 बजे तक यह आंकड़ा लगभग 25 प्रतिशत और दोपहर 1 बजे तक 40 प्रतिशत से अधिक हो गया। एक अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक मतदान प्रतिशत 68.24 प्रतिशत था।

श्रीगंगानगर में करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया है। पाली और उदयपुर जिलों के मतदान केंद्रों पर दो लोगों - एक उम्मीदवार के पोलिंग एजेंट और एक बुजुर्ग मतदाता - की हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई।

199 सीटों पर 5.25 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं जबकि 1,862 उम्मीदवार मैदान में हैं। सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग ने विस्तृत व्यवस्था की थी। राज्य भर में 1.70 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं।

डीग जिले के कामां के सांवलेर गांव में पथराव में एक पुलिसकर्मी सहित दो लोग घायल हो गये। डीग के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ब्रिजेश उपाध्याय ने कहा, "भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हवा में 12 राउंड गोलियां चलाईं। घटना के कारण मतदान कुछ मिनटों के लिए बाधित हुआ।"

सीकर के फ़तेहपुर में दो गुटों में झड़प हो गई और हिंसा में एक जवान घायल हो गया। फतेहपुर के डीएसपी राम प्रताप ने कहा, "एक मतदान केंद्र के बाहर पथराव हुआ। पथराव में एक जवान घायल हो गया। कोई भी नागरिक घायल नहीं हुआ। लगभग 5-7 लोगों को हिरासत में लिया गया है।"

धौलपुर की बाड़ी सीट पर एक पोलिंग बूथ के बाहर पोलिंग एजेंट और एक व्यक्ति के बीच विवाद हो गया। धौलपुर कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा, "आगामी हिंसा में दो वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। मतदान कुछ समय के लिए रोक दिया गया और बाद में फिर से शुरू हुआ।" टोंक जिले के उनियारा में 40-50 लोगों ने एक मतदान केंद्र में घुसने की कोशिश की। एसपी राजर्षि राज ने बताया कि हालांकि स्थिति पर काबू पा लिया गया।

युवा और बुजुर्ग समेत कई मतदाता सुबह सात बजे से पहले ही मतदान केंद्रों पर कतार में खड़े हो गए। कॉलेज के छात्र हिमांशु जयसवाल ने मालवीय नगर के नितिन पब्लिक स्कूल में एक मतदान केंद्र पर बताया, "मैं सुबह 6 बजे तैयार हो गया, अपने दोस्तों को फोन किया और मतदान केंद्र पर पहुंचा ताकि हम सबसे पहले मतदान करें।" एक अन्य मतदाता जय सिंह ने कहा, "यह लोकतंत्र का त्योहार है और सभी को इसमें भाग लेना चाहिए।"

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और कैलाश चौधरी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सबसे पहले वोट डालने वालों में से थे। गहलोत और शेखावत ने जोधपुर में, चौधरी ने बालोतरा में, राजे ने झालावाड़ में और पायलट ने जयपुर में वोट डाला।

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सी पी जोशी ने चित्तौड़गढ़ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया और पार्टी सांसद दीया कुमारी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जयपुर में मतदान किया। कुमारी और राठौड़ उन सात भाजपा सांसदों में से हैं जो विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

मीडिया से बातचीत में नेताओं ने विश्वास जताया कि उनकी संबंधित पार्टियों को लोगों का जनादेश मिलेगा। मुख्यमंत्री गहलोत ने जोधपुर में कहा कि कांग्रेस के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है और पार्टी राज्य में फिर से सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा, ''ऐसा लगता है कि कोई अंतर्धारा है। ऐसा लगता है कि (कांग्रेस) सरकार दोबारा बनेगी।''

झालावाड़ में पत्रकारों से बात करते हुए, गहलोत की पूर्ववर्ती राजे ने जवाब दिया, "मैं उनसे सहमत हूं। वास्तव में एक अंतर्धारा है लेकिन भाजपा के पक्ष में है। कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) 3 दिसंबर को खिलेगा।" जोधपुर में केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा, "बीजेपी भारी बहुमत के साथ सत्ता में आ रही है. इस बार लोग कांग्रेस के पांच साल के शासन के दौरान महिलाओं के खिलाफ हुए अपराध, पेपर लीक की घटनाएं और भ्रष्टाचार को ध्यान में रखकर वोट करेंगे।"

इससे पहले दिन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कई अन्य नेताओं ने राजस्थान के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। एक अधिकारी ने कहा कि सुमेरपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार जोराराम कुमावत के पोलिंग एजेंट शांति लाल बूथ संख्या 47 पर गिर गए। उन्हें नजदीकी अस्पताल और फिर जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 62 वर्षीय सत्येन्द्र अरोड़ा उदयपुर में एक मतदान केंद्र पर गिर पड़े। उनके परिवार के सदस्य उन्हें नजदीकी अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad