Advertisement

राज्यसभा चुनावः राजस्थान में कांग्रेस ने तीन, बीजेपी ने एक सीट जीती; सुभाष चंद्रा हारे

हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक की राज्यसभा की 16 सीटों पर चुनाव हुए। राजस्थान के नतीजे भी आ गए...
राज्यसभा चुनावः राजस्थान में कांग्रेस ने तीन, बीजेपी ने एक सीट जीती; सुभाष चंद्रा हारे

हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक की राज्यसभा की 16 सीटों पर चुनाव हुए। राजस्थान के नतीजे भी आ गए हैं। यहां तीन सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी जीती है। कांग्रेस के रणदीप सुरेजवाला को 43, मुकुल वासनिक को 42 और प्रमोद तिवारी को 41 वोट मिले हैं जबकि बीजेपी के घनश्याम तिवाड़ी को 43 वोट मिले हैं और निर्दलीय विधायक डॉ. सुभाष चंद्रा के खाते में 30 वोट आए। डा चंद्रा चुनाव हार  गए हैं। बताया जाता है कि कर्नाटक और राजस्थान में क्रॉस वोटिंग हो गई।

चारों ही राज्यों में कांटे की टक्कर थी क्योंकि सभी जगह पार्टियों ने विधानसभा में उनकी विधायी ताकत की तुलना से ज्यादा उम्मीदवार उतारे हैं। जिसके चलते चुनाव के दौरान हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका जताई जाती रही। कांग्रेस ने राजस्थान और हरियाणा के विधायकों को एकजुट करके रिसॉर्ट में भी रखा था।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि यह शुरू से स्पष्ट था कि कांग्रेस के पास तीनों सीटों के लिए जरूरी बहुमत है लेकिन भाजपा ने एक निर्दलीय को उतारकर हॉर्स ट्रेडिंग का प्रयास किया। हमारे विधायकों की एकजुटता ने इस प्रयास को करारा जवाब दिया है। 2023 के विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को इसी तरह हार का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत है। उन्होंने तीनों उम्मीदवारों क बधाई देते हुए कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि तीनों सांसद दिल्ली में राजस्थान के हक की मजबूती से पैरवी कर सकेंगे। कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने ट्वीट कर बधाई दी है।

हरियाणा और महाराष्ट्र वोटिंग नियमों के उल्लंघन की शिकायतें मिलने पर चुनाव आयोग जांच कर रहा है। चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र से राज्यसभा चुनाव की वोटिंग का वीडियो मांगा है। शिवसेना ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।. शिवसेना का कहना है कि विधायक रवि राणा मतदान के समय अपने साथ हनुमान चालीसा लेकर गए थे। वीडियो रिकॉर्डिंग में भी यह साफ दिख रहा है। ये वोट दिखाकर गोपनीयता भी भंग की है। यह नियमों और आचार संहिता के खिलाफ है। शिवसेना ने आरोप लगाया कि बीजेपी विधायक सुधीर मुनगंटीवार ने भी वोट दिखाकर चुनाव प्रक्रिया का उल्लंघन किया है तथा दोनों विधायकों का वोट रद्द करने की मांग की है। हरियाणा में निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने चुनाव आयोग को कांग्रेस विधायकों के वोटिंग की गोपनीयता भंग करने के साक्ष्य भेजे हैं। उन्होंने वीडियोग्राफी साक्ष्य के साथ आयोग से शिकायत की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad