Advertisement

कई एग्जिट पोल ने लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की बड़ी जीत का अनुमान, जाने किन राज्यों में खुलेगा खाता और कहां होगा नुकसान

कई एग्जिट पोल ने शनिवार को अनुमान लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने...
कई एग्जिट पोल ने लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की बड़ी जीत का अनुमान, जाने किन राज्यों में खुलेगा खाता और कहां होगा नुकसान

कई एग्जिट पोल ने शनिवार को अनुमान लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे, जबकि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है और 2019 के अपने आंकड़े को पार कर जाएगी। इन पोलस्टर्स के अनुसार, सत्तारूढ़ गठबंधन तमिलनाडु और केरल में अपना खाता खोलेगा और कर्नाटक में जीत दर्ज करेगा, लेकिन बिहार, राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्यों में इसकी सीटों की संख्या में गिरावट आ सकती है।

रिपब्लिक टीवी-पी मार्क पोल ने दावा किया कि सत्तारूढ़ गठबंधन 359 सीटें जीतेगा और विपक्षी इंडिया गठबंधन क 543 सदस्यीय लोकसभा में 154 सीटें जीतेगा। रिपब्लिक टीवी-मैट्रिज पोल ने एनडीए को 353-368 सीटें और विपक्ष को 118-133 सीटें दीं। जन की बात पोल ने सत्तारूढ़ एनडीए को 362-392 सीटें और विपक्षी गठबंधन को 141-161 सीटें दीं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने उन्हें क्रमशः 371-401 और 109-139 सीटें दीं, जबकि न्यूज नेशन ने इसी तरह 342-378 और 153-169 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था।

एबीपी-सी वोटर ने भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को 353-383 सीटें और विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक को 152-182 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। टुडेज चाणक्य ने 2019 के चुनावों की तुलना में भाजपा और उसके गठबंधन के लिए बहुत अधिक सीटों की भविष्यवाणी की है। इसने भाजपा को 335 सीटें और एनडीए को 400 सीटें दी हैं, जिसमें 15 सीटों का अंतर है। इसने विपक्षी गठबंधन को 107 सीटें दी हैं, जबकि इसकी सीटों की संख्या में 11 सीटों की बढ़ोतरी या कमी होने की संभावना है।

टाइम्स नाउ-ईटीजी रिसर्च के एग्जिट पोल ने एनडीए और इंडिया ब्लॉक को क्रमशः 358 और 152 सीटें दीं। कई पोलस्टर्स ने कहा कि एनडीए 2019 की 353 सीटों की संख्या को पार कर सकता है। भाजपा ने इस लोकसभा चुनाव में अपने गठबंधन के लिए '400 पार' का नारा दिया था। अगर एग्जिट पोल सही साबित होते हैं, तो मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे, जिन्होंने अपनी पार्टी को लगातार तीसरी बार चुनावों में जीत दिलाई थी।

2019 के चुनावों में, भाजपा ने 303 सीटें जीतीं, जबकि एनडीए की संख्या 353 थी। कांग्रेस को 53 और उसके सहयोगियों को 38 सीटें मिली थीं। लोकसभा चुनावों में भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों द्वारा 'इंडिया' ब्लॉक का गठन किया गया था। शनिवार को सातवें और अंतिम चरण का मतदान समाप्त होने के बाद, मोदी ने विश्वास जताया कि लोगों ने एनडीए सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है और कहा कि "अवसरवादी इंडी गठबंधन" मतदाताओं के साथ तालमेल बिठाने में विफल रहा, जिन्होंने उनकी "प्रतिगामी राजनीति" को खारिज कर दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी भारतीय ब्लॉक की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि गठबंधन 295 से अधिक सीटें जीतेगा। उन्होंने कहा, "हम अपने सभी नेताओं से बात करने के बाद इस आंकड़े पर पहुंचे हैं। यह लोगों का सर्वेक्षण है। लोगों ने हमारे नेताओं को यह जानकारी दी है। सरकारी सर्वेक्षण हैं और उनके मीडिया मित्र भी आंकड़े बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं। इसलिए हम आपको वास्तविकता के बारे में बताना चाहते हैं।"

हालांकि, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने जोर देकर कहा कि लोगों ने सक्षम, शक्तिशाली, विकसित और आत्मनिर्भर भारत के लिए और तुष्टीकरण, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को अलग रखने के लिए मतदान किया है। उन्होंने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी 370 से अधिक लोकसभा सीटें और एनडीए 400 से अधिक सीटें जीतेगी। मतों की गिनती 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad