Advertisement

छठा चरण: 59.06 प्रतिशत मतदान, बंगाल के जंगल महल क्षेत्र में 78.19 फीसदी वोटिंग; पश्चिम बंगाल में झड़प और विरोध प्रदर्शन

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों...
छठा चरण: 59.06 प्रतिशत मतदान, बंगाल के जंगल महल क्षेत्र में 78.19 फीसदी वोटिंग; पश्चिम बंगाल में झड़प और विरोध प्रदर्शन

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 59.06 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि पश्चिम बंगाल के जंगल महल क्षेत्र में मतदान प्रतिशत 78.19 रहा। पश्चिम बंगाल में मामूली झड़प और विरोध प्रदर्शन की घटनाएं सामने आईं, जबकि दिल्ली सहित कुछ स्थानों पर ईवीएम में खराबी की घटनाएं भी हुईं।

चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा शाम 7.45 बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार झारखंड में 62.74 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 54.03 प्रतिशत, बिहार में 53.30 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 52.28 प्रतिशत, हरियाणा में 58.37 प्रतिशत, ओडिशा में 60.07 प्रतिशत और दिल्ली में 54.48 प्रतिशत मतदान हुआ।

चुनाव आयोग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान प्रतिशत कई दशकों में सबसे अधिक है। इस चरण के समापन के साथ ही 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 सीटों पर मतदान पूरा हो गया है। मतदान के सात चरणों में से अंतिम चरण 1 जून को होना है और मतों की गिनती 4 जून को होगी।

भारत के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी के कारण कई मतदान केंद्रों पर ठंडे पानी, कूलर, पंखे और टेंट की व्यवस्था की गई थी। बुजुर्ग मतदाताओं की सहायता के लिए व्हीलचेयर भी रखी गई थी। चुनाव आयोग ने चुनाव अधिकारियों और राज्य मशीनरी को गर्मी के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए पर्याप्त उपाय करने का निर्देश दिया था। इस चरण में 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता - 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिला और 5120 थर्ड जेंडर - अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र थे। चुनाव आयोग (ईसी) ने 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर लगभग 11.4 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया था।

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट से चुनाव लड़ रहीं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और मतदान एजेंटों को कथित तौर पर हिरासत में लिए जाने के खिलाफ अनंतनाग जिले में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिजबेहरा पुलिस स्टेशन के बाहर धरना दिया। उन्होंने यह भी दावा किया कि उनके मोबाइल नंबर पर आउटगोइंग कॉल निलंबित कर दी गई हैं। हालांकि, पुलिस ने कहा कि हिरासत में लिए गए लोग ओवरग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) थे और चुनाव सुचारू रूप से कराने के लिए यह कार्रवाई की गई। महबूबा की बेटी और पीडीपी नेता इल्तिजा मुफ्ती ने आरोप लगाया कि अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र के एक बूथ पर जानबूझकर मतदान धीमा किया गया, हालांकि प्रशासन ने इस आरोप का खंडन किया है।

राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर और हरदीप सिंह पुरी, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली की मंत्री आतिशी और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी वोट डालने वालों में शामिल थे। सीपीआई(एम) नेता वृंदा करात ने आरोप लगाया कि उन्हें मतदान करने के लिए लगभग एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा क्योंकि उनके मतदान केंद्र पर ईवीएम कंट्रोल यूनिट की बैटरी "खत्म हो गई"। जिला चुनाव अधिकारी ने बाद में कहा कि बैटरी को 15 मिनट के भीतर बदल दिया गया।

दिल्ली की सभी सात सीटों के अलावा, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हुआ। इसके साथ ही, ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों और हरियाणा की करनाल विधानसभा सीट के लिए भी मतदान हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केजरीवाल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदाताओं से लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

हरियाणा में, करनाल लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार मनोहर लाल खट्टर और करनाल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी अपने-अपने मतदान केंद्रों पर सबसे पहले वोट डालने वालों में शामिल थे। सैनी ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ अंबाला जिले के नारायणगढ़ में अपने पैतृक गांव मिर्जापुर माजरा में वोट डाला। खट्टर ने करनाल के प्रेम नगर में एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पश्चिम बंगाल में, पांच जिलों में फैले आदिवासी क्षेत्र जंगल महल क्षेत्र में मतदान हुआ।

पहचान की राजनीति के लिए एक हॉटस्पॉट, यह क्षेत्र तामलुक, कांथी, घाटल, झारग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर सीटों से आठ प्रतिनिधियों को लोकसभा भेजता है। आठ सीटों में से, भाजपा ने पांच और टीएमसी ने 2019 के चुनावों में तीन सीटें जीतीं। मतदान एजेंटों को बूथों में प्रवेश करने से रोकने पर घाटल निर्वाचन क्षेत्र में सत्तारूढ़ टीएमसी और भाजपा के समर्थकों के बीच मामूली झड़पें हुईं। मिदनापुर निर्वाचन क्षेत्र में, भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्र पॉल को टीएमसी कार्यकर्ताओं के "वापस जाओ" के नारे का सामना करना पड़ा। इसके बाद, भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई हुई, जिसके बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए केंद्रीय बल मौके पर पहुंचे। भाजपा उम्मीदवार और कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय जब तामलुक में मतदान केंद्र पर पहुंचे तो लोगों के एक समूह ने उनके खिलाफ नारे लगाए।

उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही सीटों के लिए मतदान हुआ। झारखंड के गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर निर्वाचन क्षेत्रों में 40.09 लाख महिलाओं सहित लगभग 82.16 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र थे। रांची के शहरी बूथों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास में जिला प्रशासन ने मतदाताओं को मुफ्त पिक-एंड-ड्रॉप सुविधा प्रदान करने के लिए बाइक-टैक्सी एग्रीगेटर के साथ करार किया। बिहार में वाल्मीकि नगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालगंज, महाराजगंज और वैशाली की आठ सीटों पर 86 उम्मीदवार मैदान में हैं।

अधिकारियों ने कहा कि राज्य में व्यवधान पैदा करने और मतदान प्रक्रिया में बाधा डालने का प्रयास करने के आरोप में 107 लोगों को गिरफ्तार या हिरासत में लिया गया। सुरक्षा बलों ने दिन में आठों सीटों के विभिन्न स्थानों से 2.86 करोड़ रुपये नकद और 9.46 करोड़ रुपये मूल्य की 3.53 लाख लीटर शराब जब्त की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad