Advertisement

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने किर्गिस्तान में फंसे गुजरात के विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए परामर्श के निर्देश दिए

 गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य सरकार के मुख्य सचिव श्री राज कुमार को...
मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने किर्गिस्तान में फंसे गुजरात के विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए परामर्श के निर्देश दिए

 गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य सरकार के मुख्य सचिव श्री राज कुमार को किर्गिस्तान में फँसे गुजरात के लगभग 100 विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के साथ परामर्श के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि किर्गिस्तान में भारतीय विद्यार्थियों पर हमलों की बढ़ती घटनाओं के चलते गुजरात के सूरत शहर-जिले के लगभग 100 विद्यार्थियों के माता-पिताओं ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी संतानों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी।

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने इस संदर्भ में मुख्य सचिव श्री राज कुमार से कहा है कि वे किर्गिस्तान में फँसे गुजरात के विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के साथ उचित संपर्क व समन्वय बनाए रखें। मुख्य सचिव श्री राज कुमार ने भारत सरकार के विदेश मंत्रालय तथा किर्गिस्तान स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क कर इन विद्यार्थियों को सुरक्षित स्वदेश वापस लाने की व्यवस्थाओं का विवरण प्राप्त किया।

इस संबंध में श्री राज कुमार ने कहा कि किर्गिस्तान में मेडिकल व अन्य उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए गुजरात सहित भारत के लगभग 17 हजार विद्यार्थी रहते हैं। उन्होंने कहा कि किर्गिस्तान स्थित भारतीय दूतावास वहाँ के विश्वविद्यालयों एवं वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से लगातार संपर्क में है और उन्होंने भारतीय विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए उचित व्यवस्थाएँ करने को कहा है।

इतना ही नहीं; किर्गिस्तान में रह रहे भारतीय विद्यार्थी भारतीय दूतावास के संपर्क में रह कर अपनी स्थिति बता सकें; इसके लिए दो हेल्पलाइन नंबर 055710041 तथा 055005538 भी 24X7 कार्यरत किए गए हैं। इन विद्यार्थियों के परिजनों से विनती की गई है कि वे कुछ तत्वों द्वारा हमलों को लेकर फैलाई जाने वाली अफवाहों पर ध्यान न दें।

किर्गिस्तान की मौजूदा स्थिति में विद्यार्थियों के लिए क्लासेस शुरू हुए हैं। शैक्षणिक सत्र भी शीघ्र ही पूर्ण होने वाला है। इस कारण विद्यार्थियों को स्वदेश वापस लाने के लिए एयरलाइन्स ऑपरेशन्स भी कार्यरत हैं। राज्य सरकार ने किर्गिस्तान में पढ़ रहे गुजरात के विद्यार्थियों की पूरी सुरक्षा पर ध्यान केन्द्रित किया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के दिशानिर्देशन में मुख्य सचिव श्री राजकुमार एवं प्रशासन इन विद्यार्थियों की सुरक्षा लिए समन्वय बनाए हुए है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad