Advertisement

जम्मू कश्मीर में मतदान के दौरान कुलग्राम पोलिंग बूथ पर पत्थरबाजी

देश के 9 राज्यों की 72 लोकसभा सीटों पर चौथे चरण के लिए मतदान हो रहा है। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा सीट...
जम्मू कश्मीर में मतदान के दौरान कुलग्राम पोलिंग बूथ पर पत्थरबाजी

देश के 9 राज्यों की 72 लोकसभा सीटों पर चौथे चरण के लिए मतदान हो रहा है। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा सीट के कुलगाम जिले में सोमवार को पथराव की कई घटनाएं हुईं। 

अनंतनाग लोकसभा सीट पर पीडीपी अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती चुनाव लड़ रही हैं तो कांग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस हसनैन मसूदी और भाजपा ने सोफी यूसुफ को मैदान में उतारा है।

पुलिस के मुताबिक, कुलगाम जिले के विभिन्न हिस्सों से मतदान केंद्रों के पास पथराव की घटनाओं की सूचना मिली है, लेकिन सुरक्षा बलों की समय पर कार्रवाई के कारण स्थिति नियंत्रण में है। पथराव की घटनाओं में अब तक किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

18 उम्मीदवार हैं मैदान में 

अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा के चार जिलों में फैला हुआ है और 16 विधानसभा क्षेत्र हैं। इस सीट पर लोकसभा चुनाव सुरक्षा कारणों से तीन चरणों में हो रहे हैं। अनंतनाग जिले में 23 अप्रैल को मतदान हुआ। वहीं, पुलवामा और शोपियां जिलों में 6 मई को मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने राज्य पुलिस के अनुरोध के बाद अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए मतदान की अवधि दो घंटे कम कर दी है। संशोधित मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक है। अनंतनाग लोकसभा सीट से 18 उम्मीदवार मैदान में हैं।

महबूबा मुफ्ती ने जीता था पिछला चुनाव

अनंतनाग लोकसभा सीट कई मायनों में अहम है। 2014 में इस सीट पर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने जीत दर्ज की थी, लेकिन उनके इस्तीफे के दो साल तक इस सीट पर उपचुनाव नहीं हो सका। इस सीट से महबूबा के अलावा पीडीपी अध्यक्ष रहे मुफ्ती मोहम्मद सईद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे मोहम्मद शफी कुरैशी भी सांसद बन चुके हैं। यह सीट पीडीपी का गढ़ मानी जाती है। 2014 में हुए विधानसभा चुनावों में अनंतनाग की 16 विधानसभा सीटों में से 11 सीटों पर पीडीपी जीती थी.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad