Advertisement

यूपी चुनाव: सपा उम्मीदवार ने सीएम योगी के खिलाफ लड़ाई में भाजपा नेताओं से मांगा आशीर्वाद, जानें क्या है रणनीति

उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में चुनावी परिदृश्य ने उस समय एक दिलचस्प मोड़ ले लिया जब समाजवादी पार्टी की...
यूपी चुनाव: सपा उम्मीदवार ने सीएम योगी के खिलाफ लड़ाई में भाजपा नेताओं से मांगा आशीर्वाद, जानें क्या है रणनीति

उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में चुनावी परिदृश्य ने उस समय एक दिलचस्प मोड़ ले लिया जब समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार शुभावती शुक्ला की केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला के पैर छूने की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई।

इसी तरह की एक अन्य तस्वीर में, शुभावती शुक्ला पूर्व भाजपा सांसद और सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल प्रकाश मणि त्रिपाठी का गोरखपुर में अपने सिविल लाइंस आवास पर आशीर्वाद लेती दिख रही हैं।

भाजपा के दोनों नेताओं को स्थानीय राजनीति में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रतिद्वंद्वी के रूप में जाना जाता है। योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

सपा उम्मीदवार भाजपा नेता दिवंगत उपेंद्र दत्त शुक्ला की विधवा हैं, जो मुख्यमंत्री की प्रतिद्वंद्वी हैं। शुभावती और उनके दो बेटे हाल ही में समाजवादी पार्टी में शामिल हुए और भाजपा पर उनके पति के निधन के बाद उनकी परवाह नहीं करने का आरोप लगाया।

राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ला को पूर्वांचल में एक प्रभावशाली ब्राह्मण चेहरे के रूप में देखा जाता है। वह 1989, 1991, 1993 और 1996 में गोरखपुर से विधायक थे, लेकिन 2002 में, राधा मोहन दास अग्रवाल ने हिंदू महासभा के टिकट पर हरा दिया।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, एक राजनीतिक विश्लेषक ने कहा, "भाजपा को गोरखपुर शहरी सीट पर ब्राह्मणों के समर्थन की आवश्यकता है, जिसमें 19 प्रतिशत ब्राह्मण हैं। सपा उम्मीदवार स्पष्ट रूप से यह संदेश देने की कोशिश कर रही है कि उसे एक ऐसी भूमि में ब्राह्मण नेताओं का समर्थन प्राप्त है, जो अपनी प्रसिद्ध ठाकुर-ब्राह्मण शत्रुता के लिए जानी जाती है। योगी आदित्यनाथ ठाकुर हैं और उन्होंने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा था कि उन्हें ठाकुर समुदाय से होने पर गर्व है।"

हालांकि गोरखपुर में चुनाव के नतीजे को लेकर कोई आश्चर्य नहीं है, लेकिन शुभावती शुक्ला भाजपा के भीतर सबसे ज्यादा फूट डालने की कोशिश कर रही हैं। शुभावती के रणनीतिकार उनसे स्थिति का फायदा उठा रहे हैं। एक तस्वीर शब्दों से ज्यादा बयां करती है और उन्होंने यही किया है।'

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad