Advertisement

यूपी में भाजपा की बड़ी जीत, लेकिन नाकाम रहे ये 11 मंत्री, देखें लिस्ट

भाजपा की प्रभावशाली जीत के बावजूद, 2022 के विधानसभा चुनावों में योगी आदित्यनाथ सरकार में 11 मंत्री जीतने...
यूपी में भाजपा की बड़ी जीत, लेकिन नाकाम रहे ये 11 मंत्री, देखें लिस्ट

भाजपा की प्रभावशाली जीत के बावजूद, 2022 के विधानसभा चुनावों में योगी आदित्यनाथ सरकार में 11 मंत्री जीतने में विफल रहे।


चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, 402 सीटों के परिणाम घोषित किए गए, जिनमें से भाजपा ने 255 सीटों पर जीत हासिल की। इसके गठबंधन सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने 12 और निषाद पार्टी को छह सीटें मिलीं।


समाजवादी पार्टी ने 110 सीटों पर जीत हासिल की है और एक सीट पर आगे चल रही है। उसकी सहयोगी रालोद को आठ और एसबीएसपी को छह सीटें मिली हैं। रघुराज प्रताप सिंह के नेतृत्व में जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और कांग्रेस ने एक-एक सीट जीती और बसपा को एक सीट मिली।


हारने वाले मंत्रियों में निवर्तमान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी हैं, जो सिराथू सीट पर समाजवादी पार्टी की पल्लवी पटेल से 7,337 मतों से हार गए थे। पटेल समाजवादी पार्टी के सहयोगी अपना दल (के) के उपाध्यक्ष हैं।

गन्ना मंत्री सुरेश राणा शामली जिले की थाना भवन सीट रालोद के अशरफ अली खान से 10,000 से अधिक मतों से हार गए।

बरेली जिले की बहेरी सीट पर एक अन्य मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार को समाजवादी पार्टी के अताउर रहमान ने 3,355 मतों से हराया।


ग्रामीण विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह प्रतापगढ़ की पट्टी सीट समाजवादी पार्टी के राम सिंह से 22,051 मतों से हार गए।

आदित्यनाथ सरकार में एक और मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट में समाजवादी पार्टी के अनिल कुमार से 20,876 मतों से हार गए।

आनंद स्वरूप शुक्ला बलिया जिले की बरिया सीट से समाजवादी पार्टी के जयप्रकाश आंचल से 12,951 मतों से हार गए। शुक्ला ने पिछली बार बलिया सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार उन्हें मौजूदा विधायक सुरेंद्र सिंह की जगह बरिया सीट से मैदान में उतारा गया था।


राज्य के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी बलिया की फेफना सीट समाजवादी पार्टी के संग्राम सिंह से 19,354 मतों से हार गए। फतेहपुर जिले की हुसैन गंज सीट पर समाजवादी पार्टी की उषा मौर्य ने मंत्री रणवेंद्र सिंह धुन्नी को 25,181 मतों से हराया.


औरैया जिले की दिबियापुर सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रदीप कुमार यादव से लखन सिंह राजपूत को 473 मतों से और राज्य के बुनियादी शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी को सिद्धार्थनगर की इटवा सीट पर सपा उम्मीदवार और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे ने हराया था. जिले को 1,662 मतों से


गाजीपुर सीट पर एक अन्य मंत्री संगीता बलवंत को सपा के जय किशन ने 1,692 मतों से हराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad