Advertisement

यूपी चुनाव छठा चरण: दोपहर तीन बजे तक करीब 47 फीसदी मतदान, सीएम योगी समेत 676 उम्मीदवार मैदान में

  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में गुरुवार को दोपहर तीन बजे तक करीब 47 प्रतिशत मतदान दर्ज...
यूपी चुनाव छठा चरण: दोपहर तीन बजे तक करीब 47 फीसदी मतदान, सीएम योगी समेत 676 उम्मीदवार मैदान में

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में गुरुवार को दोपहर तीन बजे तक करीब 47 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस चरण में 10 जिलों की 57 सीटों के लिए 676 उम्मीदवारों में प्रमुख चेहरों में गोरखपुर शहरी से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और तमकुही राज से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू शामिल हैं। इस चरण में कई मौजूदा मंत्रियों के भाग्य का भी फैसला होगा। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में लगभग 2.15 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं।

विधानसभा की 403 सीटों में से अब तक 292 सीटों पर मतदान हो चुका है। शेष 54 सीटों पर अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। गुरुवार को जिन जिलों में मतदान हो रहा है उनमें अंबेडकरनगर, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और बलिया शामिल हैं।  2017 के विधानसभा चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 57 में से 46 सीटों पर जीत हासिल की थी।

निर्वाचन आयोग के अनुसार, दोपहर 3 बजे तक लगभग 46.70 प्रतिशत मतदान हुआ था। अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी (एसीईओ) बीडीआर तिवारी ने कहा कि राज्य में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। अंबेडकरनगर में 52.42 प्रतिशत, बलिया में 46.50 प्रतिशत, बलरामपुर में 42.51 प्रतिशत, बस्ती में 46.30 प्रतिशत, देवरिया में 45.37 प्रतिशत, गोरखपुर में 46.46 प्रतिशत, कुशीनगर में 48.55 प्रतिशत, महराजगंज में 47.59 प्रतिशत, संत कबीर नगर में 44.62 प्रतिशत मतदान हुआ। और सिद्धार्थ नगर 45.60 प्रतिशत मतदान हुआ है।

सुबह वोट डालने वालों में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी, विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, मंत्री उपेंद्र तिवारी और पूर्व मंत्री नारद राय शामिल थे।

वोट डालने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी को 80 फीसदी वोट मिलेंगे और बाकी 20 फीसदी विपक्ष में बंट जाएंगे. उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की भी अपील की।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने भाजपा के पूर्व नेता दिवंगत उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी को आदित्यनाथ के खिलाफ खड़ा किया है। आजाद समाज पार्टी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद भी गोरखपुर अर्बन से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य, जो आदित्यनाथ सरकार में मंत्री थे और सपा में शामिल होने के लिए भाजपा छोड़ चुके थे, फाजिलनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता और सपा नेता राम गोविंद चौधरी बांसडीह से चुनाव लड़ रहे हैं।

इस चरण में कई मौजूदा मंत्रियों के भाग्य का भी फैसला होगा। इनमें पाथरदेव से सूर्य प्रताप शाही, इटावा से सतीश चंद्र द्विवेदी, बंसी से जय प्रताप सिंह, खजानी से श्री राम चौहान और रुद्रपुर से जय प्रकाश निषाद शामिल हैं।

इस चरण के प्रचार में राजनीतिक दलों ने एक-दूसरे के खिलाफ चौतरफा हमले किए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के प्रतिद्वंद्वियों को वंशवादी के रूप में टैग करके उन पर हमला किया, जिन्होंने दावा किया कि वे भारत को कभी भी सक्षम या उत्तर प्रदेश को सशक्त नहीं बना सकते। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यह कहते हुए पलटवार किया कि भाजपा केवल उनके परिवार के खिलाफ है, जो उनके सामने नहीं झुकी। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा पर आरक्षण खत्म करने और सरकारी संस्थाओं को निजी क्षेत्र को ''बेचने'' की साजिश रचने का आरोप लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad