Advertisement

यूपी चुनाव: पहले चरण में 58 सीटों पर मतदान आज, उम्मीदवारों से लेकर मतदाताओं तक जानें सब कुछ

गुरुवार को यानी 10 फरवरी 2022,को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले दौर का मतदान होगा। पहले चरण में पश्चमी...
यूपी चुनाव: पहले चरण में 58 सीटों पर मतदान आज, उम्मीदवारों से लेकर मतदाताओं तक जानें सब कुछ

गुरुवार को यानी 10 फरवरी 2022,को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले दौर का मतदान होगा। पहले चरण में पश्चमी उत्तर प्रदेश में मतदान हो रहा है। 11 जिलों की 58 सीटों पर पहले चरण के मतदान गुरुवार सुबह शुरू हो जाएगा और उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

यूपी में यह मतदान कोरोना महामारी के बीच हो रहा है, जिसके लिए खास गाइडलाइंस जारी की गई है ताकि मतदाताओं को वोटिंग के समय किसी तरह का डर न सताए। सभी मतदान केन्द्रों पर इन गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा। इनमें सोशल डिस्टेसिंग से लेकर हाथों को सैनिटाइज करने जैसी कई अहम बातें शामिल हैं।

बता दें कि पहले चरण के लिए मंगलवार शाम 6 बजे प्रचार का शोर थम गया था। हालांकि, चुनाव आयोग ने घर-घर जाकर प्रचार करने की छूट उम्मीदवारों को दी है। समूचे उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में मतदान होना है।

पहले चरण में दिल्ली से सटे पश्चिमी यूपी के इलाकों मतदान होना है। इसमें नोएडा सीट भी आती हैं, जहां से मौजूदा विधायक पंकज सिंह एक बार फिर मैदान में हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह को साल 2017 के विधानसभा चुनाव में 2.54 लाख मत में से 1.62 लाख मत मिले थे। उन्हें समाजवादी पार्टी के सुनील चौधरी, कांग्रेस उम्मीदवार पंखुड़ी पाठक और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी पंकज अवाना से टक्कर मिल रही है। पहले चरण के मतदान में कैराना भी एक महत्वपूर्ण सीट है, जहां इस बार भी पलायन के मुद्दे पर चुनाव हो रहा है। भाजपा ने मृगांका सिंह को उम्मीदवार बनाया है, जबकि समाजवादी पार्टी की तरफ से नाहिद हसन चुनावी मैदान में हैं। नाहिद हसन की बहन इकरा चौधरी यहां से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं।

मुजफ्फरनगर, बागपत और अतरौली में भी इसी चरण में मतदान हो रहा है। मथुरा से भाजपा ने राज्य सरकार में बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। उन्हें समाजवादी पार्टी के देवेंद्र अग्रवाल और कांग्रेस के प्रदीप माथुर टक्कर दे रहे हैं। थाना भवन सीट पर भाजपा ने गन्ना मंत्री सुरेश राणा को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने यहां से सत्य सय्यम सैनी को और सपा-आरएलडी ने अशरफ अली को अपना प्रत्याशी बनाया है।

पहले चरण में यूपी में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इनमें आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतम बौद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर और शामली शामिल हैं। यूपी में कुल सात चरणों में मतदान होना है, जबकि 10 मार्च को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइंस

कोरोना महामारी के केसों में फिलहाल भले ही कमी देखने को मिल रही हो लेकिन हम अभी तक इसके खतरे से आजाद नहीं हुए हैं। ऐसे में मतदाताओं को किसी तरह की परेशानी न हो और चुनावों को सुरक्षित तरीके से संपन्न कराया जा सके इसके लिए मतदान केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइंस जारी की गई है, जिसका पालन केन्द्रों पर मौजूद सभी कर्मचारियों और मतदाताओं को करना होगा।

- मतदान केन्द्र पर सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, मतदान केन्द्र पर मास्क भी बांटे जाएंगे।

- मतदाता ग्लब्स पहनकर ही ईवीएम का बटन दबा सकेंगे, जो मतदान केन्द्र पर ही मुहैया कराए जाएंगे।

- मतदान केन्द्र के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग आवश्यक होगी।

- बूथ पर जगह-जगह हाथ सैनेटाइज करने की व्यवस्था होगी।

- मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना जरूरी होगा।

- वोटिंग से एक दिन पहले मतदान केन्द्र का सैनेटाइजेशन किया जाएगा।

- बूथ पर मतदाताओं के बीच 2 गज की दूरी होगी।

- 15 से 20 मतदाताओं के लिए घेरा निर्धारित किया जाएगा।

- इसके अलावा अगर किसी मतदाता के शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा पाया जाता है तो उसे एक टोकन दिया जाएगा। ये मतदाता अंतिम घंटे में आकर अपना वोट दे सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad